Move to Jagran APP

Hindi News Today: पीएम मोदी का आज केरल दौरा, कई योजनाओं की देंगे सौगात; अमित शाह करेंगे दिल्ली में नए भवन का उद्घाटन

Todays Hindi News Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह बुधवार को केंद्रीय पंजीयक सहकारी समितियों के कार्यालय के नए भवन का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही यहां एक नजर में पढ़िए आज देश और दुनिया में आज क्या- क्या हैं बड़े इवेंट्स होने वाले हैं।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Published: Wed, 17 Jan 2024 07:53 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2024 08:14 AM (IST)
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल के दो दिवसीय दौरे पर हैं। वहीं, आज पीएम गुरुवयूर जाएंगे, जहां वह मंदिर में पूजा करेंगे और अभिनेता से नेता बने सुरेश गोपी की बेटी की शादी में शामिल होंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री कोच्चि लौटेंगे, जहां वह लगभग 6,000 शक्ति केंद्रों के प्रभारियों के साथ एक पार्टी बैठक में भाग लेंगे, जिनमें से प्रत्येक में दो से तीन बूथ-स्तरीय क्षेत्र शामिल हैं। मोदी केंद्र सरकार की परियोजनाओं से जुड़े कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगे और फिर शाम तक दिल्ली लौट आएंगे।
  • केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह बुधवार को केंद्रीय पंजीयक सहकारी समितियों के कार्यालय के नए भवन का उद्घाटन करेंगे। इसे दिल्ली के नौरोजी नगर स्थित व‌र्ल्ड ट्रेड सेंटर में बनाया गया है। सहकारिता मंत्रालय के गठन के बाद से सहकारी समितियों के केंद्रीय पंजीयक कार्यालय को सशक्त करने के लिए अनेक कदम उठाए जा रहे हैं।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

loksabha election banner

उत्तर भारत में पड़ रही कड़ाके की ठंड

उत्तर भारत में तापमान लगातार गिर रहा है। इससे जहां ठंड बढ़ रही है वहीं जनजीवन रुक सा गया है। घने कोहरे के कारण विमान और रेल सेवा के साथ सड़क यातायात भी प्रभावित हो रहा है। पहाड़ों से लेकर मैदान क्षेत्रों तक मौसम ठंडा बना हुआ है।

यह भी पढ़ें- तापमान गिरा... सर्दी बढ़ी, अगले चार दिन पड़ेगी कड़ाके की ठंड

भारत और चीन की सेनाओं के बीच LAC पर हुई थीं दो और झड़पें

भारत और चीन की सेनाओं के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर दो और झड़पें भी हुई थीं जिनके बारे में पहले पता नहीं चला था। भारतीय सैन्य कर्मियों को प्रदान किए गए वीरता पुरस्कारों के प्रशस्ति पत्रों में इनके उल्लेख से यह जानकारी सामने आई है। सेना ने इस मामले में तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- भारत और चीन की सेनाओं के बीच LAC पर हुई थीं दो और झड़पें, वीरता पुरस्कारों के प्रशस्ति पत्र से जानकारी आई सामने

तमिल थलाइवाज के डिफेंडरों का कमाल 

प्रो कबड्डी लीग 2024 में मंगलवार को तमिल थलाइवाज ने पटना पाइरेट्स को 41-25 से हराया। तमिल थलाइवाज ने शानदार डिफेंस दिखाया, जिसके सामने पटना के रेडर्स कुछ खास कर नहीं सके। तमिल थलाइवाज 13 मैचों में 4 जीत के साथ प्वाइंट्स टेबल में 11वें से 10वें स्थान पर पहुंच गई है। वहीं, पटना पाइरेट्स ने जो 13 मैच खेले हैं, उसमें से अब उसके नाम 7 हार हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Pro Kabaddi League 2024: तमिल थलाइवाज के डिफेंडरों का कमाल, पटना पाइरेट्स को 41-25 से दी मात

असली शिव सेना पर थम नहीं रहा विवाद

महाराष्ट्र के विधानसभा अध्यक्ष द्वारा विधायकों की अपात्रता पर निर्णय सुनाने के बावजूद राजनीतिक विवाद थमता नहीं दिख रहा है। शिवसेना (उद्धव गुट) ने एक संवाददाता सम्मेलन कर राज्यपाल रमेश बैस से विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए विशेष अधिवेशन बुलाने की मांग की। दूसरी ओर विधानसभा अध्यक्ष ने भी कहा कि ठाकरे गुट को संवैधानिक संस्थाओं पर भरोसा नहीं है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Maharashtra Politics: असली शिव सेना पर थम नहीं रहा विवाद, विधानसभा अध्यक्ष के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव लाने की मांग

दो दक्षिण अमेरिकी देश भारत से खरीदेंगे पिनाक रॉकेट लांचर

स्वदेशी हथियार प्रणाली के निर्यात की दिशा में भारत ने एक और कदम आगे बढ़ाने की तैयारी कर ली है। दो दक्षिण अमेरिकी देशों ने स्वदेशी पिनाक मल्टी बैरल राकेट लांचर खरीदने में रुचि दिखाई है। इसके लिए डीआरडीओ पिनाक श्रेणी के दो ऐसे राकेट लांचरों को विकसित करने पर काम कर रहा है जिसकी मारक क्षमता 120 किलोमीटर और 200 किलोमीटर होगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर- दो दक्षिण अमेरिकी देशों ने पिनाक रॉकेट लांचर खरीदने में दिखाई रुचि, 120 और 200 किमी. रेंज के रॉकेट विकसित कर रहा भारत

पाकिस्तान में बढ़ी युवा मतदाताओं की संख्या

पाकिस्तान में युवा मतदाताओं की संख्या 2018 में 4.6 करोड़ से बढ़कर 5.6 करोड़ हो गई है। इन युवा मतदाताओं के आगामी आठ फरवरी को होने वाले आम चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है। पाकिस्तान में कुल मतदाताओं की संख्या 12.8 करोड़ है। इनमें युवा मतदाता 5.6 करोड़ के साथ 44.22 प्रतिशत है। हालांकि 2018 में युवा मतदाता कुल मतदाताओं की तुलना में 43.82 प्रतिशत थे।

यहां पढ़ें पूरी खबर- पाकिस्तान में युवा मतदाताओं की संख्या बढ़कर हुई 5.6 करोड़, आगामी आम चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद

SC ने DNA प्रोफाइल मामले में केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को देश भर में लापता लोगों का पता लगाने और लावारिस शवों की पहचान करने के लिए डीएनए प्रोफाइल का डेटाबेस बनाने की मांग वाली याचिका पर केंद्र और अन्य से जवाब मांगा है। मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने वकील के सी जैन की याचिका पर केंद्र, राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो और अन्य को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर जवाब मांगा है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- सुप्रीम कोर्ट ने DNA प्रोफाइल मामले में केंद्र सरकार से मांगा जवाब, गुमशुदा लोगों की तलाश की मांग पर होगी सुनवाई

दुनिया की सबसे ताकतवर सेनाओं की वार्षिक रैंकिंग भारत इस स्थान पर

ग्लोबल फायरपावर ने दुनिया की सबसे ताकतवर सेनाओं की 2024 की अपनी वार्षिक रैंकिंग जारी कर दी है। इसमें अमेरिका शीर्ष पर है और रूस व चीन के बाद भारत चौथे स्थान पर है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- World Military Ranking: दुनिया की सबसे ताकतवर सेनाओं की वार्षिक रैंकिंग जारी, जानें भारत का कौन सा है स्थान

पार्टनर करेगा प्यार का इजहार, पढ़ें राशिफल

ज्योतिषियों की मानें तो चंद्र देव के मीन राशि में गोचर करने से बुधवार का दिन सभी राशियों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है। इससे कई राशि के जातकों को आज लव लाइफ में सफलता मिलेगी। कई जातक आज अपने प्यार का इजहार अपने पार्टनर से कर सकते हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Aaj Ka Love Rashifal 17 Jan 2024: पार्टनर करेगा प्यार का इजहार, डेट पर जाएंगे, फिक्स होगी सगाई, पढ़ें राशिफल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.