Move to Jagran APP

World Military Ranking: दुनिया की सबसे ताकतवर सेनाओं की वार्षिक रैंकिंग जारी, जानें भारत का कौन सा है स्थान

ग्लोबल फायरपावर ने दुनिया की सबसे ताकतवर सेनाओं की 2024 की अपनी वार्षिक रैंकिंग जारी कर दी है और भारत चौथे स्थान पर आया है तो वहीं इसमें अमेरिका शीर्ष पर है और रूस दूसरे व चीन तीसरे नंबर पर आया है। ग्लोबल फायरपावर की इस रैंकिंग को जारी करने के लिए 145 देशों का आकलन किया जाता है और इसके बाद ही ये रैंकिंग जारी की जाती है।

By Jagran News Edited By: Shoyeb AhmedPublished: Wed, 17 Jan 2024 05:00 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2024 05:00 AM (IST)
दुनिया की सबसे ताकतवर सेनाओं में भारत की सेना चौथे नंबर पर (फाइल फोटो)

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। World Military Ranking Released: ग्लोबल फायरपावर ने दुनिया की सबसे ताकतवर सेनाओं की 2024 की अपनी वार्षिक रैंकिंग जारी कर दी है। इसमें अमेरिका शीर्ष पर है और रूस व चीन के बाद भारत चौथे स्थान पर है।

ग्लोबल फायरपावर की इस रैंकिंग में 145 देशों का आकलन किया गया है। इसको तैयार करने में सैनिकों की संख्या, सैन्य उपकरण, आर्थिक स्थिरता, भौगोलिक स्थिति एवं उपलब्ध संसाधनों जैसे 60 से ज्यादा कारकों को ध्यान में रखा गया है। इस रैंकिंग में भारत के पड़ोसी देशों की बात करें तो पाकिस्तान नौवें स्थान पर है।

इन देशों की इतनी रैंक

जबकि म्यांमार 35वें, बांग्लादेश 37वें, श्रीलंका 75वें, अफगानिस्तान 115वें, नेपाल 128वें और भूटान सबसे निचले पायदान पर है। दुनिया को दूसरे विश्वयुद्ध में झोंकने वाला जर्मनी सैन्य ताकत के मामले में 19वें स्थान पर है। जबकि आस्ट्रेलिया 16वें, फ्रांस 11वें और इटली 10वें स्थान पर है।

शीर्ष 10 ताकतवर देश

1. अमेरिका

2. रूस

3. चीन

4. भारत

5. दक्षिण कोरिया

6. ब्रिटेन

7. जापान

8. तुर्किये

9. पाकिस्तान

10. इटली

ये भी पढे़ं- दिल्ली में हाई अलर्ट... ड्रोन से निगरानी और रात में पुलिस की गश्त, राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा और 26 जनवरी को लेकर सुरक्षा चाक-चौबंद


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.