Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी जा रही हैं, जिन पर आज नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 08 Mar 2018 09:07 AM (IST)Updated: Thu, 08 Mar 2018 12:03 PM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1- ताजा खबरः दाऊद के साथी फारुक टकला को दुबई से मुंबई लाया गया, 1993 धमाके के बाद से था फरार
मुंबई।
मुंबई बम ब्लास्ट 1993 के आरोपी और दाऊद के बेहद करीबी फारुक टकला को सीबीआइ ने दुबई में गिरफ्तार किया है। उसे गुरुवार को दुबई से मुंबई लाया गया है। फारुक को दाऊद इब्राहिम का दायां हाथ बताया था। 1993 ब्लास्ट के बाद 1995 में फारुक के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था। फारुक ब्लास्ट के बाद ही भारत से भाग गया था। गुरुवार सुबह फारुक के एयर इंडिया के विमान से मुंबई लाया गया जिसके बाद उसे सीधे सीबीआइ ऑफिस ले जाया गया। सीबीआई उसे टाडा कोर्ट में पेश करेगी और उसकी कस्‍टडी लेने की कोशिश करेगी। सीबीआई को फारुक से कई और जानकारी मिलने की उम्‍मीद है। सीबीआई फारुक से और साथियों और दाऊद से जुड़ी जानकारी निकालने की कोशिश करेगी।

loksabha election banner

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2- नायडू के अल्‍टीमेटम के बाद आंध्र प्रदेश की सियासत गरमाई, भाजपा मंत्रियों ने सौंपा इस्‍तीफा
नई दिल्‍ली/विजयवाड़ा।
आंध्र प्रदेश के लिए विशेष राज्‍य के दर्जे की मांग ने सियासी पारा गरमा दिया है। पिछले काफी समय से तेलगु देसम पार्टी (टीडीपी) और भाजपा के बीच चली आ रही तनातनी ने एक अलग ही मोड़ ले लिया है। एक तरफ टीडीपी प्रमुख और आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने मोदी सरकार से अपने दो मंत्रियों को हटाने की घोषणा कर हड़कंप मचा दिया है, वहीं दूसरी तरफ भाजपा ने भी कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है और इसके साथ ही आंध्र प्रदेश में पार्टी मंत्रियों ने इस्‍तीफा भी दे दिया है। उन्‍होंने अमरावती स्थित मुख्‍यमंत्री कार्यालय में आज अपना इस्‍तीफा सौंपा। नायडू ने मोदी सरकार से अपने दो मंत्रियों को हटा लेने की घोषणा कर दी। उन्होंने कहा कि केंद्र में टीडीपी कोटे के दोनों कैबिनेट मंत्री यानी अशोक गजपति राजू (केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री) और वाईएस चौधरी (विज्ञान और तकनीकी राज्य मंत्री) गुरुवार को इस्तीफा दे सकते हैं। साथ ही यह भी कहा कि उनकी पार्टी राजग से भी अलग हो सकती है।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3- WomensDay विशेषः हिंसा, शोषण और असमानता के खिलाफ आवाज बुलंद कर रही हैं महिलाएं
नई दिल्ली।
आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है। दुनिया भर की महिलाओं को उनके हक की आवाज बुलंद बनाने के लिए यह दिन हर साल मनाया जाता है। इस दिशा में तरक्की भी दिखती है, लेकिन अभी बहुत कुछ करना शेष है। तभी आधी आबादी आज भी अपने पूरे हक के लिए लड़ रही है। पिछले एक साल में महिलाओं ने देश-दुनिया की सीमाओं को लांघकर अपनी आवाज बुलंद की है। हिंसा, शोषण और असमानता के खिलाफ मीटू व टाइम्स अप जैसे कई अभियान चलाकर महिलाएं समानता के सिद्धांत को धरातल पर लाने की कोशिशों में जुटी हैं। लैंगिक असमानता को मिटाना संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एजेंडे में शामिल है। इस वर्ष महिला दिवस की थीम है- यही समय है : महिलाओं का जीवन बदल रहे ग्रामीण और शहरी कार्यकता

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें 

4-पीएम मोदी आज राजस्थान में लॉन्च करेंगे राष्ट्रीय पोषाहार मिशन

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर राजस्थान के झुंझुनूं में राष्ट्रीय पोषाहार मिशन लॉन्च करने के साथ ही 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ'अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत करेंगे। इस मौके पर राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और केंद्रीय महिला व बाल विकास मंत्री मेनका गांधी मौजूद रहेंगी। प्रधानमंत्री यहां एक बड़ी जनसभा को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रधानमंत्री की यात्रा की तैयारियों का जायजा लिया। वसुंधरा राजे ने जनसभा में जुटाई जाने वाली भीड़ को लेकर सांसद व विधायकों के साथ बैठक की, वहीं पुलिस अधिकारियों के साथ सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चर्चा की। प्रधानमंत्री की यात्रा को देखते हुए पुलिस के पांच हजार जवान, आधा दर्जन आईपीएस अधिकारी, आईबी अधिकारी तैनात किए गए हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-पहली बार नागालैंड में होगा भव्य शपथग्रहण समारोह, राजभवन के बाहर शपथ लेने वाले पहले CM होंगे रियो

नई दिल्ली । नागालैंड के नवनिर्वाचित सरकार के मुख्यमंत्री और नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के अध्यक्ष नेफ्यू रियो आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। वे चौथी बार बतौर राज्य के मुख्यमंत्री शपथ लेने जा रहे हैं। राज्यपाल पीबी आचार्य ने रियो को 16 मार्च तक विधानसभा में बहुमत साबित करने को कहा है। राज्यपाल पीबी आचार्य, रियो समेत 11 मंत्रियों को कोहिमा लोकल ग्राउंड में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। बता दें कि यह पहला मौका होगा जब नगालैंड में मुख्यमंत्री व उनके सहयोगी इस तरह से सार्वजनिक रूप से शपथ ग्रहण करेंगे। शपथग्रहण समारोह में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी शामिल होंगे। शपथग्रहण समारोह का स्थल इस मायने में भी महत्वपूर्ण है कि 1 दिसंबर, 1963 को यहीं से तत्कालीन राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने नागालैंड राज्य के गठन की घोषणा की थी। आज तक कभी भी नागालैंड में शपथग्रहण समारोह इतने बड़े स्तर में आयोजित नहीं हुआ है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सिंगापुर में आज छात्रों को करेंगे संबोधित

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सिंगापुर और मलेशिया पांच दिवसीय यात्रा पर हैं। आज राहुल गांधी सिंगापुर में छात्रों को संबोधित करेंगे। इस यात्रा के दौरान वह भारतीय समुदाय से भी मिलेंग और संवाद करेंगे। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार अपनी यात्रा के दौरान राहुल गांधी दोनों देशों के प्रधानमंत्री से मिलेंगे। पार्टी सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष नौ मार्च को सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सिएन लूंग और 10 मार्च को मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजाक से मुलाकात कर सकते हैं। सिंगापुर यात्रा के दौरान गांधी अन्य कार्यक्रमों के साथ-साथ भारतीय उद्यमियों को भी संबोधित करेंगे। वह सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालकृष्णन से भी मुलाकात करेंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-आज महिला आरक्षण की मांग को लेकर गरमा सकता है संसद का सियासी पारी

नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण अब तक हंगामेदार रहा है और आगे भी विपक्ष की ऐसी ही रणनीति है। पिछले लगातार तीन दिनों से पीएनबी घोटाले, आंध्र प्रदेश के लिए विशेष राज्‍य के दर्जे की मांग समेत कई अन्‍य मुद्दों पर संसद के दोनों सदनों में विरोध-प्रदर्शन होता है और कर्यवाही को स्‍थगित करना पड़ता है। मौजूदा समय में विपक्ष को देश के कुछ हिस्‍सों में प्रतिमाओं को निशाना बनाए जाने का मुद्दा भी मिल गया है और आज चूंकि महिला दिवस है तो दोनों सदन का सियासी पारा संसद में 33 प्रतिशत महिलाओं के आरक्षण की मांग को लेकर एक बार फिर गरमा सकता है। कांग्रेस सांसद रजनी पाटिल और रेणुका चौधरी ने संसद में महिलाओं के आरक्षण मामले को लेकर राज्‍यसभा में स्‍थगन प्रस्‍ताव दिया है। वहीं पार्टी ने पीएनबी घोटाले पर भी चर्चा के लिए नोटिस दिया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-INX मीडिया केस: कार्ति चिदंबरम का नारको टेस्ट करना चाहती है सीबीआई

नई दिल्ली। आईएनएक्स मीडिया मामले में कार्ति चिदंबरम का नारको टेस्ट करने की अनुमति हासिल करने के लिए सीबीआई ने बुधवार को दिल्ली की अदालत का रूख किया। स्पेशल जज सुनील राणा ने कहा कि इस मामले पर नौ मार्च को सुनवाई होगी। कार्ति चिदंबरम के चार्टर्ड अकाउंटेंट एस. भास्करन को मनी लॉन्ड्रिंग के केस में पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। इससे पहले मंगलवार को सीबीआई ने कार्ति चिदंबरम को दिल्ली की एक अदालत में पेश किया और पूछताछ के लिए उनकी हिरासत नौ दिन और बढ़ाने का आग्रह किया। कोर्ट ने कार्ति चिदंबरम को तीन दिन के लिये पुलिस हिरासत में भेज दिया है। कोर्ट में अपना पक्ष रखते हुए सीबीआई ने कहा कि मामले में नए खुलासे हुए हैं और इन ‘नए तथ्यों' से आमना-सामना करने के लिए हिरासत में उनसे पूछताछ जरूरी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-सरकार का सख्‍त संदेश: प्रतिमा टूटी तो डीएम और एसएसपी होंगे जिम्मेदार

नई दिल्‍ली। देश के कुछ हिस्सों में प्रतिमाओं को क्षतिग्रस्त किए जाने की घटना को केंद्र सरकार ने गंभीरता से लिया है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन घटनाओं की निंदा की है। उन्होंने इसके खिलाफ कार्रवाई के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह से बात भी की। गृह मंत्रालय ने बुधवार को एक और एडवाइजरी जारी कर राज्यों को प्रतिमा तोड़े जाने के मामले में सीधे डीएम और एसएसपी को जिम्मेदार ठहराने का निर्देश दिया। यह दो दिनों में गृह मंत्रालय की दूसरी एडवाइजरी है। सोमवार को त्रिपुरा में लेनिन की प्र‍तिमा तोड़े जाने के बाद राजनाथ ने राज्यपाल तथागत राय और डीजीपी से बात कर नई सरकार बनने तक कानून-व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश दिया था। साथ ही दूसरे राज्यों में ऐसी घटनाओं की आशंका की खुफिया रिपोर्टो के मद्देनजर मंगलवार को गृह मंत्रालय की ओर से एडवाइजरी भी जारी कर दी गई थी। इसमें राज्यों को प्रतिमाओं की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने को कहा गया था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-बीसीसीआई ने किया नए कॉन्ट्रैक्ट का एलान, मोहम्मद शमी हुए लिस्ट से बाहर

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित क्रिकेट प्रशासकीय कमिटी ने क्रिकेट खिलाड़ियों के नए कॉन्ट्रैक्ट का एलान कर दिया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने प्रेस कान्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी है। इस बार के कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम और कॉम्पेंसेशन स्ट्रक्चर में कुछ बदलाव किए गए हैं। आपको बता दें कि इस बार टीम इंडिया के खिलाड़ियों की वेतन बढ़ोत्तरी की मांग रंग लाई है। आपको बता दें कि इस बार बीसीसीआइ के नए कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम में खिलाड़ियों के वेतन में तीन गुना से भी ज्यादा की बढ़ोत्तरी की गयी है। अब इस नये कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम में खिलाड़ियों को तीन के बजाय चार ग्रेड में विभाजिद किया गया है। अब A, B और C के साथ एक A+ ग्रेड भी होगा इस कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में शामिल होगा। आइये आपको बताते हैं बीसीसीआइ के इस नये कॉन्ट्रैक्ट के बारे में।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.