Move to Jagran APP

बीसीसीआई ने किया नए कॉन्ट्रैक्ट का एलान, मोहम्मद शमी हुए लिस्ट से बाहर

बीसीसीआइ के नए कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम में खिलाड़ियों के वेतन में तीन गुना से भी ज्यादा की बढ़ोत्तरी की गयी है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Wed, 07 Mar 2018 09:34 PM (IST)Updated: Thu, 08 Mar 2018 11:30 AM (IST)
बीसीसीआई ने किया नए कॉन्ट्रैक्ट का एलान, मोहम्मद शमी हुए लिस्ट से बाहर
बीसीसीआई ने किया नए कॉन्ट्रैक्ट का एलान, मोहम्मद शमी हुए लिस्ट से बाहर

नई दिल्ली, जेएनएन। सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित क्रिकेट प्रशासकीय कमिटी ने क्रिकेट खिलाड़ियों के नए कॉन्ट्रैक्ट का एलान कर दिया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने प्रेस कान्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी है। इस बार के कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम और कॉम्पेंसेशन स्ट्रक्चर में कुछ बदलाव किए गए हैं। आपको बता दें कि इस बार टीम इंडिया के खिलाड़ियों की वेतन बढ़ोत्तरी की मांग रंग लाई है। आपको बता दें कि इस बार बीसीसीआइ के नए कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम में खिलाड़ियों के वेतन में तीन गुना से भी ज्यादा की बढ़ोत्तरी की गयी है।

loksabha election banner

अब इस नये कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम में खिलाड़ियों को तीन के बजाय चार ग्रेड में विभाजिद किया गया है। अब A, B और C के साथ एक A+ ग्रेड भी होगा इस कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में शामिल होगा। आइये आपको बताते हैं बीसीसीआइ के इस नये कॉन्ट्रैक्ट के बारे में।

धौनी और अश्विन टॉप कैटेगरी से बाहर

नये कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम के मुताबिक इस बार के कॉन्ट्रैक्ट में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धौनी और आर. अश्विन को टॉप कैटिगरी यानी A+ ग्रेड से बाहर रखा गया है। इन दोनों खिलाड़ियों को अब A ग्रेड में रखा गया है, वहीं कप्तान विराट कोहली समेत 5 खिलाड़ियों को A+ ग्रेड में रखा गया है।

ये खिलाड़ी हैं A+ ग्रेड में, 7 करोड़ सालाना होगी सेलरी

A+ ग्रेड में टीम इंडिया के पांच खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। ये वो खिलाड़ी हैं जो क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में हिस्सा लेते हैं। A+ ग्रेड में खिलाड़ियों को एक साल के सात करोड़ रुपये मिलेंगे। कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को A+ ग्रेड में शामिल किया गया है।

A ग्रेड में हैं ये खिलाड़ी, सालाना 5 करोड़ मिलेंगे

A ग्रेड में मौजूदा भारतीय टीम के सात खिलाड़ी शामिल हैं। ये वो खिलाड़ी हैं जिन्हें टेस्ट टीम का स्थायी सदस्य माना जाता है केवल एमएस धौनी ही ऐसे क्रिकेटर होंगे जो टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलते हुए भी A ग्रेड में शामिल किये गये हैं। A ग्रेड के खिलाड़ोयों को सालाना 5 करोड़ रुपये मिलेंगे। A ग्रेड में आर अश्विन, आर जडेजा, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा के अलावा बस एक एमएस धौनी ऐसे खिलाड़ी हैं जो टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलते।

B ग्रेड में इन खिलाड़ियों को किया गया शामिल

अक्टूबर 2017 से सितंबर 2018 के B ग्रेड में शामिल किये गये भारतीय टीम के 7 नाम हैं। इन खिलाड़ियों को सालाना तीन करोड़ रुपये दिए जाएंगे। B ग्रेड में उमेश यादव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, लोकेश राहुल, कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या, ईशांत शर्मा के नाम शामिल हैं।

C ग्रेड के खिलाड़ियों को मिलेंगे सालाना एक करोड़ रूपये

C ग्रेड में शामिल खिलाड़ियों को बीसीसीआइ सालाना एक करोड़ रुपये बतौर सेलरी देगी। C ग्रेड में भी मौजूदा टीम के 7 खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं। मनीष पांडेय, जयंत यादव, करुण नायर, केदार जाधव, सुरेश रैना, पार्थिव पटेल और अक्षर पटेल के नाम शामिल हैं।

इससे पहले बीसीसीआइ के करार में खिलाड़ियों को तीन ग्रेड में बांटा गया था जिसमें, A ग्रेड वाले को दो करोड़, B ग्रेड वाले को एक करोड़ रुपए और C ग्रेड वाले को 50 लाख रुपये मिलते थे।

मोहम्मद शमी का नाम लिस्ट से गायब

इस नये कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में खास बात यह रही है कि हाल में पत्नी के साथ विवादों में फंसे मोहम्मद शमी को कॉन्ट्रैक्ट से ही बाहर कर दिया गया है। टीम इंडिया के फास्ट बॉलर मोहम्मद शमी की वाइफ ने उनपर एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर होने के साथ ही मारपीट करने और जान से मारने की कोशिश करने का आरोप लगाया है। जिसके बाद बीसीसीआई ने उन्हें तगड़ा झटका दिया है और अपनी सालाना प्लेयर्स कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में जगह नहीं दी है। आपको बता दें कि पिछले साल तक वो बोर्ड की B ग्रेड लिस्ट में शामिल थे और उन्हें सालाना 1 करोड़ रुपए मिलते थे।

महिला क्रिकेटरों के करार में भी हुआ परिवर्तन

कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम के मुताबिक महिला क्रिकेटरों के करार में भी वेतन वृद्धि की गयी है। यहां पर महिला खिलाड़ियों को तीन ग्रेड में बांटा गया है। A ग्रेड को 50 लाख रुपये सालाना, B ग्रेड को 30 लाख रुपये और C ग्रेड में शामिल महिला खिलाड़ियों को 10 लाख रुपये सालाना बतौर वेतन दिया जायेगा। महिला क्रिकेटरों में चार खिलाड़ियों को टॉप ग्रेड में रखा गया है जिसमें कप्तान मिताली राज, झूलन गोस्वामी, स्मृति मंदाना और हरमनप्रीत कौर शामिल हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.