Move to Jagran APP

Covid-19: बूस्टर डोज के तौर पर Covovax होगा इस्तेमाल, Drug Regulatory Authority ने दिखाई हरी झंडी

केंद्रीय दवा नियामक प्राधिकरण (Drug Regulatory Authority ) के विशेषज्ञ पैनल ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविड वैक्सीन कोवोवैक्स (Covovax) को वयस्कों के लिए विषम बूस्टर खुराक के रूप में बाजार में उतारने की सिफारिश की है।

By AgencyEdited By: Piyush KumarThu, 12 Jan 2023 05:10 PM (IST)
Covid-19: बूस्टर डोज के तौर पर Covovax होगा इस्तेमाल, Drug Regulatory Authority ने दिखाई हरी झंडी
केंद्रीय दवा नियामक प्राधिकरण ने कोवोवैक्स बूस्टर डोज की मंजूरी दी।

नई दिल्ली, एजेंसी। देश के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की एक विशेषज्ञ समिति ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के कोविड रोधी टीके कोवोवैक्स (Covovax) को विपणन संबंधी मंजूरी प्रदान करने की सिफारिश की है। यह बूस्टर खुराक है जो कोविशील्ड या कोवैक्सीन की दोनों खुराक लेने वाले वयस्कों को लगाई जानी है। आधिकारिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

यह भी पढ़ें: Corona Vaccine: यूपी को 10 लाख टीके मिलने का इंतजार, अभी तक नहीं मिली वैक्सीन, 129 केंद्रों पर ही लग रहे टीके

एसआईआई ने पत्र लिखकर डीसीजीआइ से बूस्टर डोज की मांगी थी अनुमति

सूत्रों ने बताया कि एसआईआई के निदेशक (सरकारी और नियामक मामले) प्रकाश कुमार सिंह ने हाल में भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) को पत्र लिखकर कुछ देशों में कोविड-19 महामारी के बढ़तों मामलों के मद्देनजर 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए बूस्टर खुराक के रूप में कोवोवैक्स के लिए मंजूरी मांगी थी।

बुधवार को विचार-विमर्श के बाद की गई सिफारिश 

एक आधिकारिक सूत्र ने बताया, ‘‘केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोविड​​​​-19 संबंधी विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने बुधवार को इस मुद्दे पर विचार-विमर्श किया और कोविशील्ड या कोवैक्सीन की दो खुराक लेने वाले वयस्कों के लिए बूस्टर खुराक के रूप में कोविड रोधी टीके कोवोवैक्स के लिए विपणन मंजूरी के वास्ते सिफारिश की।’’

डीसीजीआई ने 28 दिसंबर, 2021 को वयस्कों में आपातकालीन स्थितियों में सीमित उपयोग के लिए कोवोवैक्स को मंजूरी दी थी और नौ मार्च, 2022 को कुछ शर्तों के साथ 12 से 17 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए मंजूरी दी थी। डीसीजीआई ने सात से 11 साल आयु वर्ग के बच्चों के लिए 28 जून, 2022 को इसे मंजूरी दी थी। कोवोवैक्स को नोवावैक्स से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के माध्यम से निर्मित किया जाता है। इसे सशर्त विपणन मंजूरी के लिए यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी द्वारा अनुमोदित किया गया है।

यह भी पढ़ेंChina: चीन COVID-19 महामारी से होने वाली मौतों की संख्या कम करके बता रहा: WHO