Move to Jagran APP

कोरोना के मामलों में अचानक हुई वृद्धि को लेकर केंद्र सतर्क, छह राज्यों को पत्र लिखकर करीबी नजर रखने की दी सलाह

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने छह राज्यों को संक्रमण पर करीबी नजर रखने की सलाह देते हुए कहा कि भारत में पिछले कुछ महीनों में कोरोना वायरस महामारी के मामलों में काफी कमी आई है। (फाइल फोटो)

By AgencyEdited By: Anurag GuptaPublished: Thu, 16 Mar 2023 10:03 PM (IST)Updated: Thu, 16 Mar 2023 10:03 PM (IST)
कोरोना के मामलों में अचानक हुई वृद्धि को लेकर केंद्र सतर्क

नई दिल्ली, पीटीआई। देश में कोरोना के मामलों में अचानक हुई वृद्धि को लेकर केंद्र ने गुरुवार को छह राज्यों में पत्र लिखकर इसके प्रसार को रोकने पर ध्यान केंद्रित करने को कहा। केंद्र ने जिन राज्यों को पत्र लिखा है, उसमें महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक शामिल है।

loksabha election banner

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने इन राज्यों को लिखे पत्र में कहा कि कुछ राज्य हैं, जहां बड़ी संख्या में मामले आ रहे हैं जिससे यह संकेत मिलता है कि संक्रमण का संभावित स्थानीय प्रसार हो रहा है।

राजेश भूषण ने इन राज्यों को छोटे स्तर पर कोविड-19 की स्थिति का निरीक्षण करने और बीमारी के तत्काल और प्रभावी प्रबंधन के लिए आवश्यक उपायों के क्रियान्वयन, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी विभिन्न परामर्श का प्रभावी रूप से अनुपालन सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी है।

उन्होंने राज्यों को संक्रमण पर करीबी नजर रखने की सलाह देते हुए कहा कि भारत में पिछले कुछ महीनों में कोरोना वायरस के मामलों में काफी कमी आई है।

कोविड-19 के बढ़ रहे मामले

बता दें कि पिछले कुछ हफ्तों में देश के कुछ हिस्सों में कोविड-19 के मामले बढ़े हैं और 8 मार्च तक एक सप्ताह में कुल 2,082 मामले दर्ज किए गए और 15 मार्च तक ये मामले बढ़कर 3,264 हो गए।

राजेश भूषण ने बताया कि संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए जोखिम आकलन-आधारित रवैया अपनाने की आवश्यकता है। उन्होंने सभी स्वास्थ्य केंद्रों में कोविड-19 मामलों के नए और उभरते हुए उपस्वरूपों, इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारियों (ILI) और गंभीर श्वसन संक्रमण पर नजर रखने पर जोर दिया।

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए जीनोम अनुक्रमण, चिह्नित स्वास्थ्य केंद्रों से नमूने एकत्रित करने और मामलों के स्थानीय समूहों पर नजर रखने तथा भीड़भाड़ वाले स्थानों पर कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करने पर भी जोर दिया।

इन राज्यों में एक सप्ताह में बढ़े संक्रमण के मामले

राजेश भूषण ने बताया कि महाराष्ट्र में एक सप्ताह में संक्रमण के मामले 355 से बढ़कर 668 हो गए। गुजरात में एक सप्ताह में कोरोना के मामले 105 से बढ़कर 279 हो गए।

पत्र के अनुसार, तेलंगाना में संक्रमण के मामले एक सप्ताह में 132 से बढ़कर 267 हो गए हैं। तमिलनाडु में इस दौरान मामले 170 से बढ़कर 258 हो गए हैं। केरल में एक सप्ताह में कोरोना वायरस के मामले 434 से बढ़कर 579 हो गए हैं। कर्नाटक में इस दौरान संक्रमण के मामले 493 से बढ़कर 604 हो गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.