Move to Jagran APP

Success Story: सेल्फ स्टडी के दम पर अंशिका वर्मा ने क्रैक की UPSC परीक्षा, ये रैंक हासिल कर बनीं IPS अफसर

अंशिका ने बैचलर डिग्री हासिल करने के बाद यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। इसके लिए उन्होंने कोई कोचिंग नहीं ली सिर्फ अपनी सेल्फ स्टडी के दम पर वे पढ़ाई करती रहीं। हालांकिउन्होंने हार नहीं मानीं। वे डटी रहीं। पढ़ती रहीं। अपनी कमियों पर काम करती रहीं। अंशिका की मेहनत का नतीजा यह रहा कि दूसरे प्रयास में उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Thu, 22 Feb 2024 01:06 PM (IST)
Success Story:सेल्फ स्टडी के दम पर अंशिका वर्मा ने क्रैक की UPSC परीक्षा, ये रैंक हासिल कर बनीं IPS अफसर

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की बात, जब भी आती है तो ज्यादातर कैंडिडेट्स के दिमाग में सबसे पहला सवाल यही आता है कि कोचिंग कहां से की जाए। परीक्षा के लिए बेहतर मार्गदर्शन कहां से मिल सकेगा, जिससे वे एग्जाम बेहतर रैंक हासिल कर सके। हालांकि, कुछ अभ्यर्थी ऐसे भी हैं, जो सेल्फ स्टडी के दम पर देश की सबसे मुश्किल परीक्षा में शुमार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा क्रैक करते हैं। ऐसी ही एक अफसर हैं, जिनका नाम अंशिका वर्मा है। अंशिका ने बिना कोचिंग के UPSC परीक्षा क्रैक की है। आइए जानते हैं उनकी पूरी कहानी।

अंशिका यूपी के प्रयागराज की निवासी है। उनके पिता सरकारी नौकरी में थे और फिलहाल रिटायर हो चुके हैं, जबकि मां होममेकर हैं। हालांकि, उन्होंने शुरुआती एजुकेशन नोएडा से की है। इसके बाद, उन्होंने नोएडा के ही एक कॉलेज से बीटेक की डिग्री हासिल की है। अंशिका ने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशंस में इंजीनियरिंग की डिग्री ली है।

IPS Anshika Verma: दूसरी बार में मिली सफलता

अंशिका ने बैचलर डिग्री हासिल करने के बाद यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। इसके लिए उन्होंने कोई कोचिंग नहीं ली, सिर्फ अपनी सेल्फ स्टडी के दम पर वे पढ़ाई करती रहीं। हालांकि, उन्होंने हार नहीं मानीं। वे डटी रहीं। पढ़ती रहीं। अपनी कमियों पर काम करती रहीं। अंशिका की मेहनत का नतीजा यह रहा कि दूसरे प्रयास में उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली। अंशिका ने 136वां रैंक हासिल की थी। इसके बाद वे IPS अफसर बन गई थीं। अंशिका सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं। 

यह भी पढ़ें: 12th Fail वाले IPS ऑफिसर मनोज शर्मा की पत्नी ने यूपी बोर्ड में किया था टॉप, हासिल की थी Top 20 में 13वीं रैंक

यह भी पढ़ें: Success Story: पिता कैब ड्राइवर, बेटी ने गरीबी से जूझकर ऐसे पास की UPSC परीक्षा, बन गईं IAS अफसर