Move to Jagran APP

Market Outlook: इस हफ्ते कैसी रहेगी बाजार की चाल, तिमाही नतीजों के साथ ये फैक्टर्स रहेंगे अहम

Market Outlook भारतीय बाजार के लिए ये हफ्ता काफी अहम होने वाला है। यूएस पीएमआई डाटा के साथ विदेशी निवेशकों की ओर से आने वाले निवेश पर बाजार की नजर होगी। पिछले हफ्ते सेंसेक्स चार हफ्तों के तेजी के क्रम को तोड़ते हुए 524.06 अंक या 0.78 प्रतिशत गिरकर 66160.20 पर बंद हुआ था। साथ ही निफ्टी में भी गिरावट देखी गई थी। (फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaSun, 30 Jul 2023 01:11 PM (IST)
Market Outlook: इस हफ्ते कैसी रहेगी बाजार की चाल, तिमाही नतीजों के साथ ये फैक्टर्स रहेंगे अहम
शेयर बाजार में इस हफ्ते तिमाही नतीजों से साथ अमेरिका और भारत में जारी होने वाला इकोनॉमिक डाटा अहम होगा।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Share Market Outlook: भारतीय बाजारों की चाल इस हफ्ते घरेलू मैक्रोइकोनॉमिक डाटा, वैश्विक बाजारों की चाल, तिमाही नतीजे और विदेशी निवेशकों की ओर से शेयर बाजार में किए जा रहे निवेश पर निर्भर करेगी। साथ ही अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये की चाल, कच्चे तेल की कीमत में उतार- चढ़ाव का भी असर शेयर बाजार पर दिख सकता है।

अमेरिका का डाटा बाजार के रहेगा अहम

स्वस्तिक इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौड़ ने कहना है कि मैक्रोइकोनॉमिक के नजरिए से देखा जाए तो बाजार की निगाह यूएस के मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई डाटा, यूएस सर्विसेज पीएमआई डाटा और यूएस नॉन-फार्म पेरोल डाटा पर होगी। ये वैश्विक बाजारों के बारे में निवेशकों को दृष्टिकोण उपलब्ध कराएंगे और इसका असर बाजारों पर देखने को मिल सकता है।

इसके अतिरिक्त विदेशी निवेशकों का रुझान भी बाजार को प्रभावित कर सकता है। साथ ही घरेलू पीएमआई डाटा भी अगस्त के पहले हफ्ते में जारी होगा।

कौन-सी कंपनियां जारी करेंगी नतीजे?

अगले हफ्ते अदाणी ग्रीन एनर्जी, अदाणी ट्रांसमिशन, गेल, अंबुजा सीमेंट्स, इंटरग्लोब एविएशन, टाइटन, अदानी एंटरप्राइजेज, महिंद्रा एंड महिंद्रा और भारतीय स्टेट बैंक अपने जून तिमाही के नतीजे जारी कर सकती हैं।

पिछले हफ्ते कैसी रही बाजार की चाल?

पिछले हफ्ते बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिला। इस कारण बेंचमार्क सेंसेक्स 524.06 अंक या 0.78 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ। बीते चार हफ्तों में ये पहली बार था, जब सेंसेक्स गिरकर बंद हुआ। इस दौरान सेंसेक्स ने अपने सबसे उच्चतम स्तर 67,619 को भी छुआ था।

28 जुलाई को 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 106.62 अंक या 0.16 प्रतिशत गिरकर 66,160.20 पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी 13.85 अंक या 0.07 प्रतिशत की गिरावट के साथ 19,646.05 पर बंद हुआ।