Move to Jagran APP

MP Board Exam: कोरोना संक्रमित छात्र भी दे सकेंगे एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा, किए जाएंगे खास इंतजाम

MP Board Exam मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमपी बोर्ड) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में अब कोरोना संक्रमित छात्र भी शामिल हो सकेंगे। मध्य प्रदेश में 17 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। 12वीं की परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होकर 12 मार्च तक चलेगी।

By Babita KashyapEdited By: Published: Wed, 09 Feb 2022 10:50 AM (IST)Updated: Wed, 09 Feb 2022 10:50 AM (IST)
MP Board Exam:10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में अब कोरोना संक्रमित छात्र भी शामिल हो सकेंगे।

भोपाल, जेएनएन। अब कोरोना संक्रमित छात्र मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमपी बोर्ड) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में भी शामिल हो सकेंगे। ऐसे छात्रों के लिए परीक्षा केंद्र में अलग से आइसोलेशन रूम बनाया जाएगा, जहां छात्र बैठकर परीक्षा दे सकेंगे। छात्र को अपनी बीमारी के बारे में एमपी बोर्ड को पहले से सूचित करना होगा। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की मंगलवार को हुई बोर्ड बैठक में यह फैसला लिया गया। बता दें कि मध्य प्रदेश में 17 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। 12वीं की परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होकर 12 मार्च तक चलेगी। वहीं 10वीं का पेपर 18 फरवरी से शुरू होकर 10 मार्च तक चलेगा। इसमें करीब 18 लाख छात्र हिस्सा लेंगे। परीक्षार्थियों को सुबह 8.30 बजे परीक्षा देनी होगी। छात्रों को सुबह 8.45 बजे तक ही केंद्र में प्रवेश की अनुमति होगी।

loksabha election banner

नेत्रहीन, मानसिक रूप से विक्षिप्त छात्रों को भी मिलेगी राहत

बोर्ड ने परीक्षा के दौरान दिव्‍यांग या घायल छात्रों को कई तरह से राहत देने का भी फैसला किया है। जो छात्र दृष्टिबाधित, मानसिक रूप से विकलांग और हाथ टूटने या हाथ की खराबी के कारण लिखने में असमर्थ हैं, वे लिखने के लिए किसी की मदद ले सकते हैं। उन्हें विषय चयन, अतिरिक्त समय, परीक्षा शुल्क से छूट, कंप्यूटर या टाइपराइटर चयन की सुविधा दी जाएगी। पहले कोरोना के चलते परीक्षाएं आगे बढ़ाने की बात कही जा रही थी, लेकिन स्कूल शिक्षा मंत्री ने साफ किया कि अब मध्य प्रदेश में कोरोना के मामले कम हो रहे हैं, ऐसे में बोर्ड की परीक्षाएं तय टाइम टेबल पर ही ली जाएंगी। 

ये भी पढ़ें:  कर्नाटक के बाद इस राज्‍य में भी स्‍कूलों में हिजाब पर लगेगा बैन, स्कूल शिक्षा मंत्री ने कही ये बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.