प्रयागराज में यूपीपीएससी परीक्षाओं में धांधली को लेकर सड़क पर उतरे हजारों प्रतियोगी, घेरा मुख्यालय, चली लाठियां

उप्र लोकसेवा आयोग (UPPSC) की भर्ती परीक्षाओं में धांधली उजागर होने से खफा प्रतियोगी शुक्रवार को सड़क पर उतर आए।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Fri, 31 May 2019 12:43 PM (IST) Updated:Fri, 31 May 2019 10:32 PM (IST)
प्रयागराज में यूपीपीएससी परीक्षाओं में धांधली को लेकर सड़क पर उतरे हजारों प्रतियोगी, घेरा मुख्यालय, चली लाठियां
प्रयागराज में यूपीपीएससी परीक्षाओं में धांधली को लेकर सड़क पर उतरे हजारों प्रतियोगी, घेरा मुख्यालय, चली लाठियां

प्रयागराज, जेएनएन। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने से भड़के अभ्यर्थियों के संगठनों ने शुक्रवार को उप्र लोकसेवा आयोग (यूपीपीएससी) का सामूहिक घेराव किया। इसमें पीसीएस और पीसीएस जे तथा सहायक अभियोजन अधिकारी (एपीओ) परीक्षा के अभ्यर्थी भी शामिल हुए। मांग रही कि परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार के कार्यकाल की सभी परीक्षाएं निरस्त हों और बोर्ड पर भी कार्रवाई हो। सड़क जाम करने की कोशिश में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने पहले समझाया। बात नहीं बनी तो लाठियां भांज दी। इस बीच पुलिस पर पथराव भी हुआ, लेकिन कोई घायल नहीं हुआ।

उप्र लोकसेवा आयोग की शिक्षक भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक प्रकरण को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा ने ट्वीट कर यूपी सरकार को घेरा। उन्होंने लिखा कि UPPSC के पेपर छापने का ठेका एक डिफाल्टर को दिया गया। आयोग के कुछ अधिकारियों ने उसके साथ मिलकर पूरी परीक्षा को कमीशन-घूसखोरी की भेंट चढ़ा दिया।

प्रियंका ने आगे लिखा- सरकार की नाक के नीचे युवा ठगा जा रहा है, लेकिन UP सरकार डिफाल्टर और कमीशनखोरों का हित देखने में मस्त है।

यूपीपीएससी पर विरोध प्रदर्शन करीब साढ़े तीन घंटे तक चला। पुलिस और आरएएफ के जवानों सहित फायर ब्रिगेड की टीम भी मुस्तैद रही। वहीं, यूपीपीएससी में प्रोफेसर अनिरुद्ध सिंह की अध्यक्षता में बोर्ड की आकस्मिक बैठक चलती रही। इसमें पिछले तीन दिनों से उत्पन्न स्थिति, परीक्षाओं तथा परिणाम पर विचार होता रहा। परिसर के बाहर प्रतियोगी संगठन तख्तियों पर स्लोगन लिखकर नारेबाजी करते रहे। झुलसाती गर्मी के बीच छात्र छात्राएं सड़क पर डटे रहे।

उनकी मांग थी कि एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती ही नहीं, यूपीपीएससी कई साल से परीक्षाओं में खिलवाड़ कर उन अभ्यर्थियों का भविष्य बर्बाद कर रहा है जो दिन रात मेहनत करके तैयारी करते हैं और नौकरी न मिलने की दशा में किसी तरह से गुजारा कर रहे हैं। आरोप लगाया कि सभी परीक्षाओं में सीटें पूंजीपतियों के हाथ बेची जा रही हैं। कहा कि परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार की कारस्तानी ने उनके कार्यकाल की सभी भर्तियों से भरोसा खत्म कर दिया है, इसलिए भर्तियां निरस्त कर नए सिरे से कराई जाएं। 

एडीएम सिटी अशोक कनौजिया व एसपी सिटी बृजेश श्रीवास्तव ने ज्ञापन लेकर प्रतियोगियों को यूपीपीएससी में भेजा। भीतर से संदेश आया कि पांच लोगों का प्रतिनिधिमंडल वार्ता के लिए आ सकता है। इसके लिए कोई राजी नहीं हुआ। कहाकि बात करने कोई कैंपस में नहीं जाएगा। जिसको बात करना हो सड़क पर आए। दोपहर पौने दो बजे पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने धारा 144 लागू होने की जानकारी देते हुए प्रदर्शनकारियों को सड़क से हट जाने की चेतावनी दी। न हटने पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। छात्रों ने पथराव भी किया। लेकिन, पुलिस के तेवर देख प्रदर्शनकारी भाग निकले।

छात्र नेताओं समेत 200 पर मुकदमा

इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्र संघ के अध्यक्ष उदय प्रकाश यादव, महामंत्री शिवम सिंह समेत 200 पर मुकदमा हुआ है। पुलिस के मुताबिक, उदय, शिवम के अलावा छात्रनेता कौशल सिंह, विवेकानंद पाठक, अखिलेश गुप्ता, अजीत यादव उर्फ विधायक, रजनीश उपाध्याय, मुलायम सिंह, अरविंद सरोज, राहुल पटेल, प्रज्ञा सिंह, प्रीति यादव को नामजद किया गया है। इसके अलावा दो सौ अज्ञात के विरुद्ध भी मुकदमा हुआ है। पुलिस का आरोप है कि धारा 144 लागू होने के बाद भी छात्रनेताओं ने रास्ता जाम लगाया और पथराव किया। इससे लोक सेवा आयोग और उसके पास अफरातफरी मच गई। पुलिस के मुताबिक प्रदर्शन और बखेड़ा के दौरान वीडियो रिकार्डिंग करवाई गई थी। उस वीडियो फुटेज से उपद्रवी छात्रों की पहचान कर सभी को गिरफ्तार किया जाएगा।

विरोध की अहम वजह  एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में पेपर आउट में परीक्षा नियंत्रक का हाथ। जिन विषयों का रिजल्ट आ चुका उन्हें नियुक्ति मिलने की उम्मीद नहीं। भ्रष्टाचार को देखते हुए पूरी भर्ती ही रद कराने की तैयारी है। इस घटना से पीसीएस मुख्य परीक्षा 2018 भी स्थगित कर दी गई है। अब अन्य परीक्षाओं के निरस्त होने का खतरा मंडरा रहा है।

ये भी पढ़ें...

पीसीएम मेन्स 2018 के साथ यूपीपीएससी की और परीक्षाएं भी होंगी स्थगित

LT ग्रेड शिक्षक भर्ती पेपर लीक मामले में UPPSC की परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार गिरफ्तार, STF की कार्रवाई

भ्रष्टाचार की जंग में यूपीपीएससी औंधे मुंह, परीक्षा नियंत्रक की गिरफ्तारी से बदलाव की मुहिम को झटका

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी