Move to Jagran APP

PM Modi In Ayodhya: अयोध्या में PM मोदी ने रामलला को किया साष्टांग प्रणाम, रामनगरी में घंटेभर का रोड शो

रामनगरी में एक घंटे के रोड में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हृदय जीतते दिखे। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद प्रधानमंत्री रविवार को पहली बार रामनगरी में फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी लल्लू सिंह के समर्थन में रोड शो करने आए थे। रामलला के दर्शन-पूजन से निवृत्त हो जब उन्होंने रोड शो आरंभ किया तो उनके स्वागत में लघु भारत ठहरा प्रतीत हो रहा था।

By Jagran News Edited By: Anurag GuptaPublished: Sun, 05 May 2024 11:45 PM (IST)Updated: Sun, 05 May 2024 11:45 PM (IST)
अयोध्या में PM मोदी का रोड शो (फोटो: एएनआई)

रघुवरशरण, अयोध्या। हाथ में चुनाव चिह्न कमल की प्रतिकृति, चेहरे पर चिरपरिचित मुस्कान के साथ अभिवादन करते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को देखकर रामनगरी एक फिर निहाल दिखी। यह उल्लास भव्य मंदिर में रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा के उत्साह की याद दिलाता दिखा। एक घंटे के रोड में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हृदय जीतते दिखे।

loksabha election banner

PM मोदी का रोड शो

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद प्रधानमंत्री रविवार को पहली बार रामनगरी में फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी लल्लू सिंह के समर्थन में रोड शो करने आए थे। रामलला के दर्शन-पूजन से निवृत्त हो जब उन्होंने रोड शो आरंभ किया, तो उनके स्वागत में लघु भारत ठहरा प्रतीत हो रहा था। वस्तुत: यह रामलला के दर्शनार्थी थे, जो इसी वर्ष 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद नित्य की तरह रविवार को भी रामलला का दर्शन करने देश के विभिन्न हिस्सों से उमड़े थे। इन रामभक्तों को जब यह ज्ञात हुआ कि प्रधानमंत्री अगले कुछ घंटों में रोड शो के माध्यम से उनके बीच उपस्थित होने वाले हैं, तो वह जहां के तहां ठहर गए।

प्रधानमंत्री के स्थानीय समर्थक भी कम नहीं थे और देश के विभिन्न हिस्सों से आए राम भक्तों को मिलाकर तो उनके स्वागत में जनसमुद्र लहरा रहा था। अभी रात के आठ बजने में कुछ समय शेष था, तभी प्रधानमंत्री रथनुमा वाहन पर दृष्टिगोचर हुए। दिन भर रैली और रोड शो करने के बाद भी चेहरे की ताजगी बता रही थी कि यह राष्ट्रयोगी बिना थके-हारे पूरे उत्साह, प्रभाव और प्रवाह से चुनाव अभियान को गति दे रहा है।

योगी आदित्यनाथ भी रहे मौजूद

रोड शो के वाहन पर सवार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं भाजपा प्रत्याशी लल्लू सिंह भी कहीं अधिक आश्वस्त होकर आगे बढ़ रहे थे। उनके हाथों में एलईडी की चमक से युक्त कमल की अनुकृति आलोकित हो रही थी। प्रधानमंत्री को सामने अनुभूत कर जनसमुद्र में बार-बार उत्साह का ज्वार उठ रहा था, जो अपूर्व हुंकार, जोशीले स्वागत एवं आत्मीय अभिवादन से अनुप्राणित था। किसी ओर सामूहिक शंख ध्वनि, कहीं दीपों की प्रज्वलित लौ के साथ आरती और कहीं पुष्पवर्षा प्रधानमंत्री के प्रति असीम अपनत्व और आदर का परिचय दे रही थे।

इस बीच, प्रधानमंत्री के स्वागत में उछल रहे बिहार स्थित सीतामढ़ी से आए कारोबारी नंदकिशोर ध्यान आकृष्ट कराते हैं। नंदकिशोर कहते हैं, प्रधानमंत्री के दर्शन के साथ रामलला के दर्शन का फल इतनी जल्दी मिलेगा, यह विश्वास ही नहीं होता। राम भक्तों की मोदी भक्ति तिरुपति बालाजी से रामलला का दर्शन करने आए के. जगनमोहन से भी परिभाषित हुई। भाजपा के चिह्न वाली टोपी और मोदी का मुखौटा लगाकर वह तात्कालिक उत्सव को मोबाइल के कैमरे में भी कैद कर रहे थे।

'मोदी का चल रहा जादू'

जगनमोहन कहते हैं, इस बार आंध्र में भी मोदी का जादू चल रहा है। राम मंदिर में प्रधानमंत्री का कुछ क्षण पूर्व स्वागत कर लौटे हनुमानगढ़ी के अर्चक रमेशदास कहते हैं, प्रधानमंत्री के साथ रामलला की कृपा और उनकी शक्ति है और हम आश्वस्त हैं कि इसका उपयोग भारत मां के उत्थान में होने जा रहा है। युवा भाजपा नेता शैलेंद्र अवस्थी कहते हैं, यह मेरे जीवन का अविस्मरणीय दिन है। करीब एक घंटे में दो किलोमीटर की यात्रा समाप्त करते-करते प्रधानमंत्री बिना बोले वह सब कुछ कहने में सफल प्रतीत हुए, जो वह कहना चाहते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.