शंभू बॉर्डर का हाल: लौटते मजदूरों से हो रही लूट, अवैध ढंग से ले जा रहे टेंपो वालों को खुली छूट

पंजाब से श्रमिकों को उनके राज्‍य ले जाने के लिए जमकर लूट हो रही है। उनसे भारी रकम लेकर अवैध तरीके से वाहनों में ढोया जा रहा है। इन वाहनों को शंभू बॉर्डर से जाने की छूट मिल रही है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Tue, 19 May 2020 12:57 AM (IST) Updated:Tue, 19 May 2020 08:17 AM (IST)
शंभू बॉर्डर का हाल: लौटते मजदूरों से हो रही लूट, अवैध ढंग से ले जा रहे टेंपो वालों को खुली छूट
शंभू बॉर्डर का हाल: लौटते मजदूरों से हो रही लूट, अवैध ढंग से ले जा रहे टेंपो वालों को खुली छूट

शंभू बॉर्डर (पटियाला), दीपक मौदगिल। रविवार-सोमवार की मध्यरात्रि श्रमिकों से भरा एक टेंपो (छोटा हाथी) पांच जिलों के बार्डर क्रास कर पंजाब-हरियाणा बाॅर्डर पर पहुंचता है। फिर आसानी से दो राज्यों का बाॅर्डर भी क्रॉस कर जाता है क्योंकि शंभू बॉर्डर पर पंजाब पुलिस दूसरे राज्यों से आने वाले वाहनों की चेकिंग तो कर रही है लेकिन हरियाणा को ओर जाने वाले रास्ते पर पुलिस का कोई नाका नहीं है।

रविवार-सोमवार की रात 10:30 बजे से लेकर 1:30 बजे तक श्रमिकों से भरे करीब 55 वाहन गुजरे

बाॅर्डर से गुजरे इस वाहन में छोटे बच्चों, महिलाओं सहित कुल 11 लोग सवार थे। साथ में कुछ जरूरत का सामान और कपड़े। जिला होशियारपुर के गांव मोरांवाली से बरेली (उत्तर प्रदेश) जाने के लिए निकले ये लोग 180 किलोमीटर का सफर तय करके यहां पहुंचे। उनके वाहन ने रास्ते में जिला नवांशहर, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब और पटियाला के जिला बार्डर क्रास किए परंतु किसी ने नहीं रोका।

दैनिक जागरण की टीम ने जब इस वाहन को रोककर पड़ताल की तो टेंपो में सवार प्रकाश यादव ने कहा,  'साहब, परिवार सहित वापस जा रहे हैैं। यहां भूखे मर रहे थे। मदद का बहुत इंतजार किया लेकिन कोई नहीं आया। पता है इतना दूर का सफर मुश्किल है लेकिन बीमारी के बीच जाना भी तो मजबूरी है। रास्ते में हमें किसी ने नहीं रोका।'

लॉकडाउन के मौजूदा दौर में पंजाब से जा रहा यह अकेला परिवार नहीं था। दर्जनों ऐसे छोटे-बड़े मालवाहक वाहन यहां से गुजरे जिनमें इन श्रमिकों को ठूंस-ठूंसकर भरा गया था।

---

गुजर रहे दर्जनों वाहन

हमने पाया कि ऐसे छोटे - छोटे मालवाहक वाहनों में 10 से 16 श्रमिकों को जानवरों की तरह ले जाया जा रहा है। इसके अलावा टाटा-407, टेंपो ट्रैवलर व कुछ बसों में भी श्रमिक ले जाए जा रहे थे। मोगा, लुधियाना, जालंधर और कुछ अन्य जिलों से आ रहे वाहनों में भी श्रमिक लौटते दिखे।

दवा सप्लाई, इमरजेंसी सेवा के स्टिकर लगा कर 'लूट'

वाहनों पर दवा सप्लाई और इमरजेंसी सेवा के स्टिकर चस्पां कर अवैध ढंग से श्रमिकों को ले जाया जा रहा है। जालंधर से लखनऊ जा रहे एक टेंपो ट्रैवलर में सवार महेश शुक्ला ने बताया कि उन्होंने हर सदस्य के लिए 3000 रुपये किराया दिया है। 10 सवारियों की क्षमता वाले टेंपो ट्रैवलर में तीन बच्चों समेत 13 श्रमिक सवार थे। वहीं कुछ अन्य वाहनों में सवार लोगों ने कहा कि उत्तर प्रदेश और बिहार जाने के लिए वह वाहन चालकों को प्रति व्यक्ति 2500 से 4000 रुपये तक किराया दे रहे हैैं।

दैनिक जागरण की टीम को देख हरियाणा पुलिस हरकत में आई

दैनिक जागरण की टीम शंभू बॉर्डर पर पहुंची तो हरियाणा के नाके पर तैनात पुलिस हरकत में आई। इससे पहले वाहनों को बिना जांच जाने दिया जा रहा था। कैमरे की फ्लैश चलते ही वाहनों को रोककर पूछा जाने लगा कि कहां से आए हैैं और कहां जा रहे हैैं, लेकिन न किसी को रोका, न किसी को वापस भेजा और न ही किसी वाहन चालक के खिलाफ कोई कार्रवाई की। 

मुख्‍य बिंदु

-- पंजाब-हरियाणा बार्डर क्रास कर श्रमिकों को ले जा रहे मालवाहक वाहनों की कोई चेकिंग नहीं।

- दवा सप्लाई व इमरजेंसी सेवा के स्टीकर लगा वाहनों में ले जाए जा रहे श्रमिक, शारीरिक दूरी का पालन नहीं।

- मजबूर श्रमिकों की लूट जारी, 2500 से 4000 रुपये प्रति सवारी लिया जा रहा किराया।

----

'' पंजाब से बाहर जाने के लिए लोगों को परमिशन और पास दोनों चाहिए। शंभू बॉर्डर नाका न लगा होने के संबंध में पड़ताल करवाई जाएगी। शंभू बार्डर सहित अगर जिले के अन्य नाकों पर कोई लापरवाही पाई गई तो सख्त एक्शन लिया जाएगा। वैसे भी श्रमिकों को बसों और रेलगाडिय़ों के जरिए भेजा जा रहा है। जिले के नाकों पर आने वाले श्रमिकों को उसी क्षेत्र में वापस भेजा जाता है जहां से वह लोग आए हैैं। वहां इन्हें अस्थायी तौर पर बने शेल्टर होम में रखा जाता है और फिर इनके राज्य भेजा जाता है।

                                                                                             - मनदीप सिंह सिद्धू, एसएसपी, पटियाला।

यह भी पढ़ें: कोरोना कैरियर बने 107 विदेशी तब्‍लीगी जमाती गिरफ्तार, 29 पर हत्‍या के प्रयास का केस दर्ज

यह भी पढ़ें: डाॅक्टर ने सैलरी मांगी तो अस्‍पताल ने नौकरी से निकाला, अब पत्‍नी संग ठेले पर चाय बेच रहे

यह भी पढ़ें: राफेल फाइटर प्‍लेन के लिए अंबाला एयरबेस तैयार, अब पाकिस्‍तान को मिलेगा तगड़ा सबक

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री योजना के नाम पर 15 हजार देने का झांसा, फर्जी लिंक भेज भरवाए जा रहे फार्म


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी