परमाणु क्षमताओं का मानवीय चेहरा पेश करे भारत : पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुंबई स्थित भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बार्क) का दौरा किया और वैज्ञानिकों से बातचीत की। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने परमाणु ऊर्जा प्रतिष्ठानों का आह्वान किया कि वे परमाणु विज्ञान के क्षेत्र में भारत की क्षमताओं का मानवीय चेहरा विश्व पटल पर रखें

By Edited By: Publish:Tue, 22 Jul 2014 09:36 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jul 2014 09:45 AM (IST)
परमाणु क्षमताओं का मानवीय चेहरा पेश करे भारत : पीएम

मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुंबई स्थित भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बार्क) का दौरा किया और वैज्ञानिकों से बातचीत की। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने परमाणु ऊर्जा प्रतिष्ठानों का आह्वान किया कि वे परमाणु विज्ञान के क्षेत्र में भारत की क्षमताओं का मानवीय चेहरा विश्व पटल पर रखें और वषरें तक अंतरराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी से वंचित रहने के बावजूद हासिल अपनी उपलब्धियां गिनाए। साथ ही प्रधानमंत्री ने परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में निजी क्षेत्र की बड़ी भूमिका का संकेत देते हुए कहा है कि महत्वाकांक्षी विस्तार कार्यक्रम के लिए निवेश के अतिरिक्त स्त्रोतों के दोहन की जरूरत है।

प्रधानमंत्री ने यह विचार मुंबई स्थित डीएई के दौरे के दौरान व्यक्त किया। इस दौरे पर प्रधानमंत्री के साथ परमाणु ऊर्जा विभाग के सचिव आर के सिन्हा और अन्य शीर्ष अधिकारी भी मौजूद थे। इस दौरान भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में वैज्ञानिकों ने प्रधानमंत्री को भारत के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम से अवगत कराया।

बार्क में संबोधन के दौरान मोदी ने अपनी धारणा दोहराई कि ऊर्जा सुरक्षा भारत के तेज और सतत दीर्घकालिक विकास का महत्वपूर्ण चालक है जो कि तेजी से स्वच्छ और विश्वसनीय स्त्रोतों पर आधारित है। मांग के स्तर को देखते हुए देश की ऊर्जा रणनीति में परमाणु ऊर्जा की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक अपने दीर्घकालिक योजनाओं और अंतरराष्ट्रीय रुझानों के अनुरूप प्रौद्योगिकी का उन्नयन जारी रखें। प्रधानमंत्री ने कहा कि डीएई को देश में पर्याप्त मात्रा में कुशल मानव संसाधन की उपलब्धता सुनिश्चित करने की भी योजना बनानी चाहिए। प्रधानमंत्री के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी थे।

मोदी ने परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई) से कहा कि वह अपना अनुसंधान बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास करे और परमाणु विज्ञान के इस्तेमाल को राष्ट्रीय स्तर पर चिकित्सा, अपशिष्ट प्रबंधन, जलशोधन, कृषि एवं खाद्य संरक्षण जैसे क्षेत्रों में विस्तारित करे।

वहीं इससे पहले दोपहर में हवाई अड्डे पर पहुंचने पर मोदी का स्वागत राज्यपाल के शंकरनारायणन और मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने किया। इस मौके पर प्रदेश बीजेपी इकाई के वरिष्ठ नेता मौजूद थे। महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष देवेंद्र फडनवीस और विधानपरिषद में विपक्ष के नेता विनोद तावड़े ने भी हवाई अड्डे पर मोदी का स्वागत किया।

पढ़ें: सावरमती रिवरफ्रंट प्रोजेक्ट देखने आई पाक टीम

पढ़ें: नेता विपक्ष के बिना ही सीवीसी नियुक्ति पर आगे बढ़ी सरकार

chat bot
आपका साथी