Move to Jagran APP

Buddha Purnima Ganga Snan: श्रद्धालुओं की भारी भीड़, गंगा घाटों में स्‍नान जारी; हर-हर गंगे के उद्घोष के गुंजायमान हरिद्वार

Buddha Purnima Ganga Snan चारधाम यात्रा सीजन के बीच बुद्ध पूर्णिमा स्नान पर गुरुवार को धर्म नगरी हरिद्वार में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी है। पूरा हरिद्वार हर-हर गंगे के उद्घोष से गुंजायमान है। श्रद्धालु मंदिरों के दर्शन के अलावा जरूरतमंदों को दान पुण्य कर रहे हैं। स्नान पर यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए यातायात डायवर्ट किया गया है।

By Jagran News Edited By: Nirmala Bohra Published: Thu, 23 May 2024 08:45 AM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 09:07 AM (IST)
Buddha Purnima Ganga Snan: बुद्ध पूर्णिमा स्नान पर धर्म नगरी हरिद्वार में श्रद्धालुओं की भारी भीड़

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Buddha Purnima Ganga Snan: चारधाम यात्रा सीजन के बीच बुद्ध पूर्णिमा स्नान पर गुरुवार को धर्म नगरी हरिद्वार में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी है। हर की पैड़ी ब्रह्म कुंड पर भोर से ही श्रद्धालु पुण्य की डुबकी लगा रहे हैं।

मालवीय द्वीप के अलावा आसपास के गंगा घाटों पर भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है। गंगा स्नान के अलावा श्रद्धालु गंगा मैया का दुग्धाभिषेक और दीपदान कर पुण्य कमा रहे हैं। पूरा हरिद्वार हर-हर गंगे के उद्घोष से गुंजायमान है।

जरूरतमंदों को दान पुण्य

श्रद्धालु मंदिरों के दर्शन के अलावा जरूरतमंदों को दान पुण्य कर रहे हैं। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए पूरे मेला क्षेत्र को सात जोन और 19 सेक्टर में बांटा गया है। नोडल अधिकारी एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह को बनाया गया है।

स्नान पर यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए यातायात डायवर्ट किया गया है। चंडी चौक से वाल्मीकि चौक, शिव मूर्ति चौक से हर की पैड़ी और भीमगोडा बैरियर तक जीरो जोन बनाया गया है। शहर में भारी वाहनों की नो एंट्री की गई है।

हरकी पैड़ी के आस पास के इलाके में जीरो जोन

चारधाम यात्रा सीजन के बीच पुलिस ने बुद्ध पूर्णिमा स्नान पर्व को लेकर कमर कस ली है। पूरे मेला क्षेत्र को सात जोन और 19 सेक्टरों में बांटा है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रमेंद्र डोबाल ने मेला की पूरी पुलिस व्यवस्था का प्रभारी एसपी सिटी स्वतन्त्र कुमार सिंह को बनाया है।

जबकि पूरी यातायात व्यवस्था की जिम्मेदारी एसपी क्राइम व यातायात पंकज गैरोला को सौंपी गई है। एसएसपी प्रमेंद्र डोबाल ने बताया कि जोन के प्रभारी पुलिस उपाधीक्षक व निरीक्षक और उनकी सहायता के लिए वरिष्ठ उपनिरीक्षकों को नियुक्त किया गया है। जबकि सेक्टरों में उपनिरीक्षकों को दायित्व दिया गया है।

दबाव बढ़ने पर लागू होगा डायवर्जन

स्नान पर्व पर यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए यातायात डायवर्जन किया गया है। चंडी चौक से वाल्मीकि चौक, शिवमूर्ति चौक से हरकी पैड़ी और भीमगोड़ा बैरियर तक जीरो जोन है। शहर में भारी वाहनों की नो एंट्री की गई है।

एसपी क्राइम व यातायात पंकज गैरोला ने बताया कि दिल्ली, मेरठ व मुजफ्फरनगर से आने वाले वाहन कोर कालेज, ख्याति ढाबा, गुरूकुल कांगड़ी, शंकराचार्य चौक से हरिद्वार आएंगे और अलकनन्दा, दीनदयाल, पंतद्वीप, चमगादड़ टापू पार्किंग में खड़े होंगे। यातायात का दबाव बढ़ने पर इन वाहनों को मंगलौर से लंढौरा की तरफ वाया लक्सर हरिद्वार भेजा जाएगा और बैरागी कैम्प पार्किंग में खड़ा किया जाएगा।

पंजाब-हरियाणा से स्नान के लिए आने वाले वाहन मंडावर, भगवानपुर, सालियर व बिझोली चौक से होते हुए नगला इमरती, कोर कॉलेज, बहादराबाद बाईपास, हरिलोक तिराहा से हरिद्वार आकर अलकनंदा, दीनदयाल, पंतद्वीप, चमकादड़ टापू भेजा जाएगा। दबाव बढ़ने पर ये वाहन भी बैरागी कैंप पार्किंग भेजे जाएंगे। इसी तरह नजीबाबाद से स्नान के लिए आने वाले छोटे वाहन चंडी चौक से दीनदयाल, पंतद्वीप व चमगादड़ टापू पर खड़े किए जाएंगे।

वाहनों का दबाव बढ़ने पर नजीबाबाद से स्नान के लिए आने वाले वाहन 4.2 से डायवर्ट कर गौरीशंकर-नीलधारा पार्किंग में पार्क कराया जाएगा। देहरादून व ऋषिकेश से स्नान के लिए हरिद्वार आने वाले वाहनों के लिए रूट प्लान व पार्किंग देहरादून, ऋषिकेश, नेपाली फार्म, रायवाला व दूधाधारी तिराहा से होकर मोतीचूर पार्किंग में खड़े कराए जाएंगे।

इसी तरह सिडकुल व भेल शिवालिक नगर की ओर से स्नान के लिए आने वाले वाहन भगत सिंह चौक, रानीपुर मोड़, प्रेमनगर आश्रम चौक से सर्विस लेन से ऋषिकुल मैदान पार्किंग में खड़े होंगे। जबकि दिल्ली की तरफ से आने वाली समस्त पर्यटक बस, ट्रैक्टर ट्रालियों को ऋषिकुल मैदान व सेफ पार्किंग, हरिराम इंटर कॉलेज में पार्क किया जाएगा।

ऑटो, विक्रम, ई-रिक्शा डायवर्जन प्लान

  • शहर में यातायात का दबाव बढ़ने पर देहरादून, ऋषिकेश की तरफ से आने वाले ऑटो/विक्रम को जयराम मोड़ से यू-टर्न कर वापस भेजा जाएगा।
  • ज्वालापुर से आने वाले ऑटो/विक्रम, ई-रिक्शा शिवमूर्ति तिराहा से तुलसी चौक से देवपुरा तिराहे से वापस जाएंगे।
  • जगजीतपुर से आने वाले ऑटो/विक्रम व ई-रिक्शा सिंहद्वार से वापस जाएंगे।
  • कनखल से आने वाले ऑटो/विक्रम, ई-रिक्शा तुलसी चौक से वापस जाएंगे।
  • बीएचईएल की तरफ से आने वाले विक्रम/ऑटो रिक्शा भगत सिंह चौक होते हुए टिबड़ी फाटक, पुराना रानीपुर मोड से ऋषिकुल तिराहा अन्दर से वापस जाएंगे।
  • हिल बाईपास से आने वाले ऑटो/विक्रम व ई-रिक्शा बिल्केश्वर तिराहे से वापस जाएंगे।

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.