1984 दंगों की जांच को 34 वर्षों में बने 10 आयोग, रिपोर्ट में ये सच आया सामने

34 साल पहले इंदिरा गांधी की हत्या के बाद सिखों के खिलाफ दंगे भड़के थे, आखिरकार कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को इस मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई गई है।

By Digpal SinghEdited By: Publish:Mon, 17 Dec 2018 12:38 PM (IST) Updated:Mon, 17 Dec 2018 03:55 PM (IST)
1984 दंगों की जांच को 34 वर्षों में बने 10 आयोग, रिपोर्ट में ये सच आया सामने
1984 दंगों की जांच को 34 वर्षों में बने 10 आयोग, रिपोर्ट में ये सच आया सामने

नई दिल्ली, जेएनएन। 34 साल पहले आजाद भारत के इतिहास की सबसे भयावह घटना घटी थी। तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद देशभर में सिख विरोधी दंगे भड़क गए थे। सैकड़ों सिखों की निर्ममता से हत्या कर दी गई थी। 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के दो सिख बॉडीगार्ड ने गोली मारकर उनकी हत्या कर दी थी। उनकी हत्या के बाद इसी समुदाय के निर्दोष लोगों को निशाना बनाया गया। उन्हें जिंदा आग के हवाले कर दिया गया और निर्ममता से मौत के घाट उतार दिया गया। सिखों की संपत्तियों को लूटा गया। खबरों के मुताबिक दिल्ली, कानपुर, राउरकेला और देश के अन्य शहरों में दिन दहाड़े सिखों की हत्या कर दी गई। राजधानी दिल्ली में ही सैकड़ों सिखों को मौत के घाट उतार दिया गया।

खून के बदले खून के लग रहे थे नारे
एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंदिरा गांधी की हत्या के बाद भीड़ सड़कों पर उतर आई और 'खून के बदले खून' का नारा लगा रहा थी। लाजपत नगर, जंगपुरा, डिफेंस कॉलोनी, फ्रेंड्स कॉलोनी, महारानी बाग, पटेल नगर, सफदरजंग एंक्लेव और पंजाबी बाग जैसे इलाकों में जमकर लूटपाट हुई और हत्याएं की गईं। यहां दुकानों, घरों और गुरुद्वारों में लूटपाट करने के बाद उनमें आग लगा दी गई। बस, ट्रक, कार और स्कूटर समेत बड़ी संख्या में गाड़ियों को भी आग लगा दी गई।

पाकिस्तान से आए सिखों की बस्तियों, स्लम और गावों में हत्या, लूटपाट और आगजनी की वारदातों को अंजाम दिया गया। त्रिलोकपुरी, कल्याणपुरी, मंगोलपुरी, सुल्तानपुरी, नंद नगरी, पालम गांव और शुकूरपुर इलाके में बड़ी संख्या में निर्दोषों को मौत के घाट उतारा गया। घरों में आग लगा दी गई और पुरुषों एवं जवान लड़कों की पीट-पीटकर मार डाला गया। कुछ लोगों को तो जिंदा जलाकर मार दिया गया। बड़ी संख्या में महिलाओं का अपहरण किया गया। आज भी कई ऐसे परिवार हैं जिन्हें अब भी अपने परिजनों के लौटने का इंतजार है।

जमकर हुई लूटपाट की घटनाएं
गलियों, ट्रेनों, बसों, बाजारों और फैक्ट्री-कारखानों एवं दुकानों में सिख पुरुषों और युवकों पर हमले किए गए। उनमें से कई लोगों की निर्ममता से हत्या की गई। कुछ को या तो जिंदा जला दिया गया या फिर चलती गाड़ियों से बाहर फेंक दिया गया। हत्या और लूटपाट की घटनाएं दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में एक जैसी थीं, लेकिन पाकिस्तान से आए शरणार्थियों की गरीब बस्तियां हिंसा का कुछ ज्यादा शिकार हुईं थीं।

दिल्ली के अलावा हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश और यूपी में भी बड़े पैमाने पर सिखों की हत्या और लूटपाट की घटना को अंजाम दिया गया। लखनऊ, कानपुर, रांची और राउरकेला हिंसा में बुरी तरह झुलसने वाले शहरों में शामिल थे। 

दंगे की जांच और सुनवाई
सिख दंगों की जांच के लिए अब तक दस आयोग और कमेटियां बन चुकी हैं। दंगों में कांग्रेस नेताओं की भूमिका पर भी सवाल उठे थे। जांच में सज्जन कुमार और जगदीश टाइटलर कांग्रेस के दो दिग्गज नेता थे, जिन पर दंगा भड़काने और दंगाइयों के नेतृत्व का आरोप था, लेकिन 2013 में एक निचली अदालत ने सज्जन कुमार को बरी कर दिया और पूर्व पार्षद बलवान खोखर, सेवानिवृत्त नौसैनिक अधिकारी कैप्टन भागमल, गिरधारी लाल और दो अन्य को एक नवंबर, 1984 को दिल्ली छावनी के राज नगर इलाके में एक परिवार के पांच सदस्यों की हत्या के मामले में दोषी ठहराया था। खोखर, बागमल और गिरधारी लाल को आजीवन कारावस की सजा सुनाई गई जबकि अन्य दो दोषियों पूर्व विधायक महेंद्र यादव और किशन खोखर को तीन-तीन साल जेल की सजा सुनाई गई।

1984 सिख दंगा: इस गुरुद्वारे की दीवारों पर लगीं तस्वीरें दे रहीं कत्लेआम की गवाही 
1984 anti Sikh riots : जानिये- कौन है वह महिला, जिसकी गवाही से मिली सज्जन को उम्रकैद 
1984 anti sikh riots: 10 आयोग और जांच कमेटियां बनीं, ये है सिख विरोधी दंगों का सच 
सज्‍जन को मिली सजा से पीड़ितों में जगी न्‍याय की आस, आज भी हैं कईयों के जख्‍म हरे

chat bot
आपका साथी