चावल खाकर भी घटा सकते हैं वजन, बस अपनी डाइट में शामिल करें इसकी ये 5 किस्में

Rice For Weight Loss अक्सर आपने सुना होगा चावल खाने से वजन बढ़ता है लेकिन क्या ऐसा सच में होता है? कई लोगों को चावल खाना काफी पसंद होता है ऐसे में वजन मेंटेन करने के लिए उनके लिए चावल छोड़ना मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में चावल की 5 किस्मों के बारे में बताएंगे जो वेट लॉस डाइट के लिए शानदार ऑप्शन हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Publish:Wed, 13 Dec 2023 02:07 PM (IST) Updated:Wed, 13 Dec 2023 02:07 PM (IST)
चावल खाकर भी घटा सकते हैं वजन, बस अपनी डाइट में शामिल करें इसकी ये 5 किस्में
Rice For Weight Loss: वजन कम करने के लिए खाएं चावल की ये 5 किस्में

HighLights

  • चावल खाकर भी वजन कम कर सकते हैं।
  • सामक के चावल को बार्नयार्ड बाजरा के नाम से भी जाना जाता है।
  • उबले हुए सफेद चावल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Rice For Weight Loss: माना जाता कि अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो चावल नहीं खाना चाहिए। अक्सर लोग वजन घटाने के लिए चावल खाने से परहेज करते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनका खाना चावल के बिना पूरा ही नहीं होता और जब वेट लॉस करने की बात आती है, तो उनके लिए चावल छोड़ना मुश्किल होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं, डाइट में चावल शामिल कर भी आप वेट लॉस कर सकते हैं।

जी हां, हाल ही में डाइटिशियन रमिता कौर ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें चावल की 5 किस्मों के बारे में बताया गया है, जो वेट लॉस के लिए शानदार ऑप्शन हैं। अगर आप भी राइस लवर्स हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में चावल की इन किस्मों को शामिल कर सकते हैं।

सामक का चावल

व्रत के दौरान अक्सर लोग सामक का चावल खाते हैं। इसे बार्नयार्ड बाजरा के नाम से भी जाना जाता है। यह चावल फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन को स्वस्थ रखने में मददगार है, इसके अलावा सामक राइस वजन कम करने में भी सहायक है। इसे खाने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती है, जिससे वजन मेंटेन करना आसान हो सकता है।

ब्लैक राइस

ब्लैक राइस एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। इस चावल में कैलोरी की मात्रा कम होती है, आप इसे आसानी से वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: आपकी रोजमर्रा की ये आदतें बनती हैं कब्ज की वजह, आज ही करें इनमें सुधार

मटका चावल

वेट लॉस करने वालों के लिए मटका चावल शानदार ऑप्शन हो सकता है। कर्नाटक में इसे काजे चावल के रूप में जाना जाता है। यह फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन को स्वस्थ रखने के साथ वजन कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है।

View this post on Instagram

A post shared by dt.ramitakaur (@dt.ramitakaur)

रेड राइस

रेड राइस पोषक तत्वों का खजाना है। यह फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इस चावल में मौजूद पौष्टिक गुण शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो इसे आसानी से वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं।

उबले सफेद चावल

उबले हुए सफेद चावल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, यह डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस चावल में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। आप वजन कंट्रोल करने के लिए भी इस चावल को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें: वजाइनल इचिंग और बदबू से है बचे रहना, तो जान लें अंडरवेयर धोने का सही तरीका

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- Freepik

chat bot
आपका साथी