Move to Jagran APP

Underwear Cleaning Tips: वजाइनल इचिंग और बदबू से है बचे रहना, तो जान लें अंडरवेयर धोने का सही तरीका

Underwear Cleaning Tips कपड़ों की साफ- सफाई जितना ही जरूरी है अंडरवेयर्स की सफाई भी। जिसे इग्नोर करना कई तरह के इन्फेक्शन्स और दूसरी परेशानियों को दे सकता है दावत। यहां तक कि वजाइनल खुजली और बदबू की भी वजह बन सकते हैं गंदे अंडवेयर्स तो अगर आप इन दिक्कतों से बचे रहना चाहते हैं तो जान लें सफाई का सही तरीका।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Wed, 13 Dec 2023 08:07 AM (IST)Updated: Wed, 13 Dec 2023 08:07 AM (IST)
Underwear Cleaning Tips: अंडरवेयर्स साफ करने के तरीके

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Underwear Cleaning Tips: अंडरगार्मेंट्स चुनते वक्त महिलाओं का फोकस कंफर्ट से ज्यादा कलर और स्टाइल पर होता है। नो डाउट नॉर्मल के कम्पेरिज़न में फैंसी लॉन्जरी ज्यादा अट्रैक्ट करती हैं और अब तो ब्रा को टॉप की तरह भी कैरी किया जा रहा है, तो ऐसे में स्टाइल पर ध्यान देना तो बनता है, लेकिन अंडरगार्मेंट्स का सीधा कॉन्टेक्ट आपकी स्किन से होता है, तो स्टाइलिश होने से कहीं ज्यादा उनका कंफर्टेबल होना जरूरी है और साथ ही साथ साफ-सुथरा होना भी। फिर चाहे वह ब्रा हो या पैंटी। वेजाइनल हाइजीन को नजरअंदाज करना आपकी सेहत को कई तरीकों से प्रभावित कर सकता है, इसलिए इसे खरीदने से लेकर सफाई तक पर खास ध्यान देें।

अंडरवेयर वजाइना और इसके आसपास के एरिया को क्लीन और ड्राई रखने का काम करते हैं। साफ और आरामदायक अंडरवेयर पहनने से तमाम तरह के इंफेक्शन्स से भी बचा जा सकता है। अंडरवेयर हाइजीन मेंटेन रखने से बैक्टीरिया की वजह से होने वाले खतरों को भी काफी कम किया जा सकता है। सबसे जरूरी कि साफ-सुथरे अंडवेयर्स बदबू और वजाइनल इचिंग की प्रॉब्लम भी दूर रखते हैं। आज के लेख में हम जानेंगे अंडरवेयर्स को धोने का सही तरीके।

ऐसे करें अंडरवेयर्स की सफाई 

- अंडरवेयर को धोने के पहले उसका लेबल अच्छी तरह पढ़ लें। उसे ठंडे पानी से धोना है या गुनगुने से ये सारे निर्देश उस पर लिखे होते हैं। 

- कॉटन पैंटी को धोने के लिए उसमें ब्लीच मिला सकते हैं।

- साबुन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसे अच्छी तरह पानी से दो तीन बार खंगाल लें। साबुन का अंश पैंटी पर रह जाने से भी इचिंग की परेशानी हो सकती है।

- कलरफुल अंडरवेयर को हमेशा गुनगुने या गर्म पानी से धोना चाहिए।

- पैंटी को कभी भी छांव में नहीं, बल्कि हमेशा धूप में ही सुखाना चाहिए।

अंडरवेयर शॉपिंग से जुड़ी जरूरी टिप

रोजाना इस्तेमाल के लिए कॉटन अंडरवेयर सबसे बेस्ट होती है। कॉटन या नेचुरल फैब्रिक सिर्फ गर्मियों में ही नहीं बल्कि हर एक मौसम के लिए बेहतरीन होते हैं। सूती कपड़े पहनने से स्किन में नमी बरकरार रहती है। साथ ही यह किसी भी दूसरे कपड़े की तुलना में पसीने या डिस्चार्ज को बेहतर तरीके से एब्जॉर्ब कर पाता है। 

ये भी पढ़ेंः- क्या आप भी पहनते हैं बहुत टाइट अंडरवेयर, तो जान लें इसके नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.