Move to Jagran APP

Tight Underwear Affects: क्या आप भी पहनते हैं बहुत टाइट अंडरवेयर, तो जान लें इसके नुकसान

Tight Underwear Affects बहुत टाइट अंडरवेयर पहनना सेहत के लिेए पैदा कर सकता है कई सारे खतरे। जी हां फिटिंग की अंडरवेयर पहनना जहां कंफर्ट देता है वहीं बहुत टाइट अंडरवेयर रैशेज खुजली के अलावा और भी कई ऐसी समस्याओं की वजह बन सकता है जिस पर हमारा ध्यान ही नहीं जाता। आइए जान लेते हैं इस बारे में विस्तार से।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghWed, 04 Oct 2023 07:00 AM (IST)
Tight Underwear Affects: क्या आप भी पहनते हैं बहुत टाइट अंडरवेयर, तो जान लें इसके नुकसान
Tight Underwear Affects: टाइट अंडरवेयर पहनने से हो सकती हैं ये समस्याएं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Tight Underwear Affects: अंडरगारमेंट्स खरीदते वक्त उसका फैंसी और खूबसूरत होना जरूरी नहीं है, बल्कि उसकी फिटिंग, फैब्रिक और कंफर्ट पर ध्यान देना चाहिए। लेकिन परफेक्ट शेप के चक्कर में आजकल लोग शेपवेयर पहनने के साथ ही टाइट अंडरवेयर भी पहनने लगे हैं, तो वहीं कुछ लोग वेट पुट ऑन करने पर दूसरी कपड़े तो साइज़ के पहनते हैं, लेकिन अंडरवेयर चेंज नहीं करते। वो कई बार पहली साइज़ का ही पहनते रहते हैं, तो कुछ लोग महंगे अंडरवेयर का मोह नहीं छोड़ पाते। लेकिन क्या आप जानते हैं इस छोटी सी लापरवाही के चलते आपको कई गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं? अगर नहीं, तो जान लें यहां इसके बारे में। 

कट सकती है स्किन

बहुत टाइट अंडरवेयर पहनने से पेल्विक एरिया के आसपास के हिस्सा छील जाता है। जिस वजह से दर्द के साथ तेज खुजली भी होती रहती है। समय रहते इसे ठीक न किया जाए, तो घाव भी बन सकता है। प्राइवेट पार्ट के अलावा कमर पर भी गहरे निशान बन जाते हैं। जिसे छूने से ही दर्द होता है।  

रूक सकता है ब्लड सर्कुलेशन

अगर आप बहुत टाइट अंडरवियर पहनते हैं, तो इससे थाई के ऊपरी हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन में बाधा आ सकती है। जिससे थाई के साथ और भी अंगों की कार्य क्षमता पर प्रभाव पड़ सकता है। ब्लड का सही सर्कुलेशन न होने से पैरों सुन्न हो सकता है। इस सिचुएशन को हल्के में लेने की गलती न करें क्योंकि इससे चलना- फिरना भी दूभर हो सकता है। 

बैक्‍टीर‍ियल इन्फेक्शन का खतरा

टाइट अंडरवि‍यर पहनने से प्राइवेट एरिया में हवा का आवागमन नहीं हो पाता है जिससे वहां पसीना सूख नहीं पाता और इस वजह से बैक्टीरियल इन्फेक्शन की खतरा बढ़ सकता है। 

एसिड रिफ्लक्स की समस्या

और तो और टाइट अंडरवियर पहनने से पेट भी कसा- कसा रहता है। जिसके चलते एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है। इसलिए भी टाइट अंडरवेयर पहनना अवॉयड करें। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik