Move to Jagran APP

Weight Loss Diet: तेजी से कम करना चाहते हैं मोटापा, तो डाइट में शामिल करें इन 5 सब्जियों के जूस

Weight Loss Diet इन दिनों बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण वजन बढ़ने की समस्या आम है। ऐसे में एक्सरसाइज के लिए समय निकालना एक बड़ा चैलेंज है। अगर आप भी मोटापा कम करने के लिए आसान तरीका ढूंढ रहे हैं तो आज आपको कुछ सब्जियों के जूस के बारे में बताएंगे जो वजन कम करने में मददगार हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sat, 02 Sep 2023 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 02 Sep 2023 07:02 AM (IST)
Weight Loss Diet: वजन कम करने के लिए पिएं इन सब्जियों के जूस

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Diet: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में शरीर को स्वस्थ रखना एक बहुत बड़ी चुनौती है। ऐसे में तनाव, अनिद्रा आदि समस्याएं आम होती जा रही है। हालांकि अनहेल्दी डाइट के कारण भी आपका वजन बढ़ सकता है। बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोगों के पास एक्सरसाइज करने का भी टाइम नहीं होता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। आज आपको कुछ सब्जियों के बारे में बताएंगे, जिनका जूस पीने से फैट बर्न होने में मदद मिल सकती है।

loksabha election banner

गाजर का जूस

वजन घटाने के लिए गाजर का जूस आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गाजर को वेट लॉस जर्नी में आसानी से शामिल कर सकते हैं। यह जड़ वाली सब्जी फाइबर से भरपूर होती है और इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। जो वजन कंट्रोल करने में सहायक है।

पालक का जूस

पालक को हेल्दी डाइट का अहम हिस्सा माना जाता है। इसमें आयरन की मात्रा भरपूर होती है, जो शरीर में खून की पूर्ति करती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में पालक का जूस जरूर शामिल करें। पालक का जूस पीने से आपकी इम्युनिटी भी मजबूत रहेगी।

लौकी जूस

लौकी जूस में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। इसके अलावा, लौकी में कैलोरी कम होती है। इसलिए आप अपनी डाइट में लौकी का जूस शामिल कर बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं।

पत्तागोभी का जूस

पत्तागोभी का जूस पीने से पेट से जुड़ी कई समस्याओं से राहत मिल सकती है। यह आपको कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में काफी कारगर है। इससे वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है। पत्तागोभी का जूस को स्वादिष्ट बनाने के लिए आप नींबू का रस भी मिक्स कर सकते हैं।

चुकंदर का जूस

वजन कम करने में चुकंदर का जूस असरदार हो सकता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन के लिए भी सहायक होता है। इस जूस को पीने से बॉडी डिटॉक्स करने में भी मदद मिलती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.