Move to Jagran APP

Side Effect Of Spinach: आप भी सुबह-सुबह पीते हैं पालक का जूस तो हो जाएं सावधान! हो सकता है किडनी स्टोन

Side Effect Of Spinach हरी सब्जी हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। यही वजह है कि डॉक्टर हमेशा इसे अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। कई पोषक तत्वों से भरपूर पालक इन्हीं सब्जियों में से एक है जिसे खाने से कई सारे लाभ मिलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेहत के लिए गुणकारी पालक कई बार हानिकारक भी हो सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaPublished: Sun, 23 Jul 2023 07:00 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jul 2023 07:05 AM (IST)
पालक के जूस से होते हैं ये नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Side Effect Of Spinach: पालक पोषक तत्वों का पॉवर हाउस है, इसका सेवन करने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। लेकिन बहुत से लोग ये नहीं जानते कि पालक को कच्चा खाने से काफी नुकसानदायक हो सकता है। जी हां! पालक को कच्चा खाने से किडनी में पथरी भी हो सकती है। अगर आप पालक को सलाद के रूप में या स्मूदी के रूप में पीते हैं तो सावधान हो जाइए, इससे आपको कई नुकसान हो सकते हैं।

loksabha election banner

एक्सपर्ट की मानें तो कच्चे पालक में ऑक्सालेट कंपाउंड या ऑक्सीलिक एसिड पाया जाता है, जो पालक में पाए जाने वाले आयरन,पोटेशियम, विटामिन ए और कैल्शियम के अब्जॉर्बशन को बाधित करता है। एक अध्ययन में इस बात का पता चला कि कच्चे पालक के सेवन से शरीर द्वारा पालक से मिलने वाला आयरन केवल दो फीसदी ही अब्जॉर्ब हो पाता है। आइए जानते हैं पालक के जूस या स्मूदी से होने वाले नुकसानों के बारे में-

पेट से जुड़ी समस्या

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो पेट को हेल्दी रखने के लिए पालक खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आप पालक की स्मूदी या जूस का सेवन करते हैं, तो इससे आपके पाचन तंत्र पर उल्टा असर पड़ सकता है और पेट से संबंधित कई बीमारियां जैसे अपच, लूस मोशन आदि हो सकते हैं।

किडनी स्टोन की समस्या

पालक की स्मूदी या जूस का सेवन करने से आपको किडनी स्टोन की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, पालक में भरपूर मात्रा में कैल्शियम ऑक्सीलेट पाया जाता है, जिसका अधिक सेवन करने से किडनी स्टोन होता है।

इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम

इससे आपको इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (Irritable bowel syndrome) भी हो सकता है। इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम एक तरह का गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर है, जिसमें आपको बार-बार पेट में दर्द, कभी दस्त, कभी कब्ज, तो कभी ब्लोटिंग की समस्या होती है।

जोड़ों का दर्द

पालक में ऑक्सालिक एसिड के साथ प्यूरिन भी पाया जाता है, जो किसी के साथ रिएक्ट करके जोड़ों के दर्द, सूजन से परेशान लोगों के लिए खतरनाक होता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.