Move to Jagran APP

Causes of Constipation: आपकी रोजमर्रा की ये आदतें बनती हैं कब्ज की वजह, आज ही करें इनमें सुधार

सर्दियों में लोग अक्सर कई समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। कब्ज (Constipation) इन्हीं समस्याओं में से एक है जो इस मौसम में काफी आम है। लोग अक्सर विंटर्स में इससे परेशान रहते हैं। कब्ज की कई वजह हो सकती हैं जिनमें से एक हमारी आदतें भी हैं। हमारी रोजमर्रा की कई आदतें कब्ज की वजह बनती हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Wed, 13 Dec 2023 12:57 PM (IST)Updated: Wed, 13 Dec 2023 12:57 PM (IST)
इन आदतों की वजह से होता है कब्ज

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सर्दियां आते ही हमारी लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदल जाती है। मौसम में बदलाव की वजह से हमारी इम्युनिटी भी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से हम कई मौसमी बीमारियों और संक्रमणों के शिकार हो जाते हैं। ठंड का सीजन भले ही अपने साथ सुहाना और खुशनुमा मौसम लेकर आता है, लेकिन साथ ही कई समस्याएं भी लेकर आता है। इन्हीं समस्याओं में से एक कब्ज (Constipation) है, जो अक्सर सर्दियों में लोगों के लिए परेशानी की वजह बने सकते हैं।

गलत खानपान और बदलती लाइफस्टाइल का हमारी सेहत पर गहरा असर पड़ता है। कब्ज भी इन्हीं आदतों का परिणाम है, जो हमारे रोजमर्रा के काम में अक्सर रुकावट की वजह बनता है। अगर आप भी अक्सर इन समस्या से परेशान रहते हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे आपकी कुछ ऐसी आदतों के बारे में, जो कब्ज की वजह बन सकती है।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में शरीर को रखना चाहते हैं गर्म, तो आज ही इन फूड आइटम्स को बनाएं डाइट का हिस्सा

जल्दी-जल्दी खाना

कई लोगों की जल्दी-जल्दी खाने की आदत होती है। ऐसे में जल्दी-जल्दी खाना खाने से हवा निगलने का खतरा हो सकता है, जिससे सूजन और गैस हो सकती है और यह कब्ज की वजह बन सकती है।

प्रोसेस्ड फूड खाना

इन दिनों लोगों के खानपान की आदतों में तेजी से बदलाव होने लगे हैं। कई लोग अक्सर प्रोसेस्ड फूड आइटम्स को डाइट में शामिल करते हैं। हालांकि, इस तरह के फूड्स में अनहेल्दी फैट, एक्स्ट्रा शुगर और आर्टिफिशियल कंपोनेंट्स पाचन को खराब कर सकते हैं।

नाश्ता स्किप करना

अक्सर सुबह जल्दबाजी के चलते लोग अपना नाश्ता स्किप कर देते हैं। ऐसे में सुबह-सुबह नाश्ता न करने की वजह से आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है और कब्ज हो सकता है।

शराब की आदत

शराब कई तरह से हमारी सेहत के लिए हानिकारक है। यही वजह है कि डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स अक्सर लोगों को इससे दूरी बनाने की सलाह देते हैं। अगर आप भी शराब पीने के आदि हैं, तो यह आपके पेट की परत के लिए परेशानी की वजह बन सकती है और पाचन को बाधित कर सकती है।

डिहाइड्रेशन

सेहतमंद रहने के लिए शरीर में शरीर में पानी की पूर्ति होना बेहद जरूरी है। हालांकि, सर्दियों में प्यास कम लगने की वजह से लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है और यह कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं की वजह बन सकता है।

यह भी पढ़ें- गले में खाना फंसना हो सकता है बेहद खतरनाक, जान लें ऐसी सिचुएशन में किन चीज़ों से मिल सकती है फौरन राहत

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.