Move to Jagran APP

Weight Gain Remedies: वेट गेन के लिए ढूंढ रहे हैं वेजिटेरियन ऑप्शन, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स

Weight Gain Remedies इन दिनों जहां कुछ लोग मोटापे परेशान हैं तो वहीं कुछ अपने दुबलेपन से परेशान हो चुके हैं। खासकर पतले होने की वजह से मिलने वाले ताने अक्सर लोगों को ज्यादा परेशान करते हैं। यूं तो कई लोग वेट गेन के लिए नॉनवेज डाइट लेते हैं लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इन फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaMon, 24 Jul 2023 10:14 AM (IST)
Weight Gain Remedies: वेट गेन के लिए ढूंढ रहे हैं वेजिटेरियन ऑप्शन, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स
वजन बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Gain Remedies: तेजी से बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोग कई तरह की समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। गलत खानपान की आदत लोगों की सेहत पर हानिकारक प्रभाव डाल रही है। एक तरफ जहां लोग लगातार बढ़ते वजन की वजह से परेशान हैं, तो वहीं कुछ ऐसे ही है,जो अपने दुबलेपन से परेशान रहते हैं। पतले होने की वजह से इस लोगों अक्सर ताने भी सुनते पड़ते हैं।

अक्सर मोटे होने के लिए लोग अंडे-चिकन आदि को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं, तो आपके लिए वजन बढ़ाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से हैं, जिसका कम वजन उनके लिए परेशानी की वजह बन रहा है और शाकाहारी होने की वजह से आप नॉनवेज नहीं खा सकते हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे वेजिटेरियन ऑप्शन के बारे में, जिन्हें आप वेट गेन के लिए आराम से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

मेवे और सीड्स

मेवे और सीड्स कैलोरी, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स का एक बेहतरीन सोर्स हैं। इन्हें नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है या खाने और स्मूदी में जोड़ा जा सकता है। वेट गेन के लिए आप बादाम, अखरोट, मूंगफली और चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

एवोकाडो

एवोकाडो एक हाई कैलोरी वाला फल है, जो हेल्दी फैट का भी अच्छा सोर्स है। आप इन्हें सलाद, सैंडविच या स्मूदी में मिलाकर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

टोफू

टोफू एक हाई प्रोटीन वाला भोजन है, जिसे विभिन्न तरीकों से पकाया जा सकता है। यह आयरन और कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत होता है।

टेम्पेह

टेम्पेह एक खमीरयुक्त सोयाबीन प्रोडक्ट है, जिसमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसे मैरीनेट करके ग्रिल किया जा सकता है या स्टर-फ्राई में पकाया जा सकता है।

बीन्स

बीन्स प्रोटीन, फाइबर और आयरन का एक और अच्छा स्रोत हैं। इन्हें कई तरह से पकाया जा सकता है। आप इन्हें सूप, स्टू या साइड डिश के रूप में डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

पीनट बटर

पीनट बटर एक हाई प्रोटीन और हाई फैट वाला भोजन है, जिसे नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है या डिनर का हिस्सा बनाया जा सकता है।

स्मूदी

स्मूदी आपकी डाइट में ढेर सारी कैलोरी और पोषक तत्व शामिल करने का एक शानदार तरीका है। आप अपनी स्मूदी में कई तरह की सामग्री जैसे फल, सब्जियां, मेवे, बीज और प्रोटीन पाउडर मिलाकर इसे बना सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik