गंगा-दामोदर एक्सप्रेस को आरा तक चलाने की तैयारी, धनबाद से बेंगलुरु को चल सकती है नई ट्रेन; कवच योजना पर भी हो रहा जोरदार काम

धनबाद से दिल्ली के साथ-साथ धनबाद से बेंगलुरु के लिए भी सीधी ट्रेन चलाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है। धनबाद से पटना के बीच चलने वाली गंगा दामोदर एक्सप्रेस को भी आरा तक चलाने की तैयारी चल रही है। डीआरएम कमल किशोर सिन्हा ने यह भी जानकारी दी कि ट्रेनों के सुरक्षित परिचालन को लेकर कवच योजना की तैयारी जोरो पर है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Tue, 05 Dec 2023 04:19 PM (IST) Updated:Tue, 05 Dec 2023 04:19 PM (IST)
गंगा-दामोदर एक्सप्रेस को आरा तक चलाने की तैयारी, धनबाद से बेंगलुरु को चल सकती है नई ट्रेन; कवच योजना पर भी हो रहा जोरदार काम
'कवच' से सुरक्षित होगी ट्रेनें, दिसंबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य।

जागरण संवाददाता, धनबाद। धनबाद से दिल्ली के साथ-साथ धनबाद से बेंगलुरु के लिए भी सीधी ट्रेन चलाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है। धनबाद से पटना के बीच चलने वाली गंगा दामोदर एक्सप्रेस को भी आरा तक चलाने की तैयारी चल रही है। कई अन्य यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। यह बातें डीआरएम कमल किशोर सिन्हा ने कही।

कवच योजना से होगी ट्रेनों की सुरक्षा

ट्रेनों के सुरक्षित परिचालन को लेकर कवच योजना के बारे में उन्होंने बताया कि दिसंबर 2024 तक इसका लक्ष्य निर्धारित है। कवच के लिए भवन निर्माण स्थल, टावर लगाने की जगह, सिग्नल एंड टेलीकाम विभाग की ओर से आवश्यक सामानों की खरीद और मैनपावर ट्रेनिंग की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। एडीआरएम आपरेशन विनीत कुमार, एडीआरएम इंफ्रा अमित कुमार, सीनियर डीसीएम अमरेश कुमार व सीनियर डीओएम अंजय तिवारी उपस्थित थे।

क्या है कवच

कवच रेलवे का आटोमेटिक ट्रेन प्रोटक्शन सिस्टम है। रेल दुर्घटनाओं को टालने या कम करने के लिए इसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन डिवाइस लगा रहेगा। इसे खराब मौसम या घना कोहरा रहने के दौरान ट्रेन चलाने में मदद मिलेगी सिग्नल सिस्टम की मदद से ट्रेन चालक को मदद मिलेगी। एक ट्रैक पर दो ट्रेन आ जाने पर इस सिस्टम की मदद से उनकी आपस में टक्कर को रोका जा सकेगा। ट्रेन के ओवर स्पीड होने पर भी इस सिस्टम से मदद मिलेगी।

15 स्टेशनों को अमृत स्टेशन बनाने का काम शुरू

अमृत भारत योजना के तहत धनबाद रेल मंडल के 15 स्टेशनों का पहला चरण में चयन किया गया है। इनमें कतरास और गोमो के साथ अन्य स्टेशनों पर काम शुरू हो चुका है।

अमृत भारत योजना के तहत इन सभी स्टेशनों पर जरूरी यात्री सुविधाओं के साथ 12 मीटर चौड़े फुटओवर ब्रिज का भी निर्माण होगा। यात्रियों की सुविधा के लिए दोनों ओर से प्रवेश और निकास की व्यवस्था की जाएगी।

आठ महीने से धनबाद नंबर वन

लोडिंग और आमदनी में नंबर वन रहने वाले धनबाद रेल मंडल ने आठ महीने से लगातर अपनी बादशाहत सलामत रखी है। नवंबर में भी धनबाद देशभर में नंबर वन रहा।

अप्रैल से नवंबर तक धनबाद मंडल ने 122 मिलियन टन से अधिक की लोडिंग की और लगभग 17000 करोड रुपए की आमदनी अर्जित की है। दूसरे नंबर पर बिलासपुर, तीसरे नंबर पर खुर्दा रोड और चौथे नंबर पर चक्रधरपुर रेल मंडल है।

डीआरएम ने कहा कि देश में बिजली उत्पादन में बढ़ोतरी में धनबाद मंडल महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। वित्तीय वर्ष पूरे होने में अभी लगभग 4 महीने हैं और इन चार महीना में धनबाद रिकार्ड तोड़ लोडिंग करेगा।

अप्रैल से नवंबर तक रेल मंडलों की स्थिति

धनबाद - लोडिंग 122.97 मिलियन टन - आमदनी 16366.54 करोड़

बिलासपुर लोडिंग 109.36 मिलियन टन - आमदनी 13451.27 करोड़

खुर्दा रोड लोडिंग 102.89 मिलियन टन - आमदनी 9407.29 करोड़

चक्रधरपुर लोडिंग 95.99 मिलियन टन - आमदनी 8445.86 करोड़

खास बातें

मार्च तक बंद हो जाएंगे धनबाद रेल मंडल के 20 रेल फाटक

रेल फाटकों के विकल्प के तौर पर बन रहे लिमिटेड हाईट सब-वे

अब हर शुक्रवार शाम 4 से 5 तक कर्मचारियों से मिलेंगे डीआरएम

रेल कालोनी की सड़क मरम्मत को शुरू किया सर्वे

कतरास, कोडरमा, डाल्टनगंज, पहाड़पुर व गढ़वा रोड स्टेशन पर एटीएम

पारसनाथ स्टेशन पर 10 केवी का रूफ़ टाप सोलर प्लांट।

यह भी पढ़ें: ममता, नीतीश की राह चले हेमंत सोरेन, I.N.D.I.A. की बैठक में शामिल होने से किया किनारा

यह भी पढ़ें: अब पूर्वी सिंहभूम जिला है मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन का अगला पड़ाव, गुरुवार सुबह पोटका में करेंगे सभा को संबोधित

chat bot
आपका साथी