Bihar Politics: लोकसभा चुनाव के लिए महागठबंधन ने बनाया मास्टर प्लान, '17 बनाम 17' समेत इन मुद्दों पर तैयारी पूरी

लोकसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय करने के बाद महागठबंधन ने अब मोदी और नीतीश सरकार को घेरने का प्लान भी बना लिया है। राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य मनोज झा ने बताया कि महागठबंधन के सभी दल जनता से जुड़े मुद्दों को आधार बनाकर लोकसभा चुनाव में जाएंगे। शनिवार को महागठबंधन के सभी सहयोगी दलों की संयुक्त बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगी।

By Rajat Kumar Edited By: Mohit Tripathi Publish:Sat, 30 Mar 2024 07:19 PM (IST) Updated:Sat, 30 Mar 2024 07:19 PM (IST)
Bihar Politics: लोकसभा चुनाव के लिए महागठबंधन ने बनाया मास्टर प्लान, '17 बनाम 17' समेत इन मुद्दों पर तैयारी पूरी
राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य मनोज झा ने की बैठक की अध्यक्षता। (फाइल फोटो)

HighLights

  • रोजगार-आरक्षण के साथ महंगाई का मुद्दा लेकर चुनाव में जाएगा महागठबंधन
  • महागठबंधन के सहयोगी दलों की संयुक्त बैठक में प्रस्ताव को लगी मुहर

राज्य ब्यूरो, पटना। लोकसभा चुनाव में महागठबंधन के सभी सहयोगी दल जनता से जुड़े मुद्दों को आधार बनाकर चुनाव में जाएंगे। शनिवार को प्रदेश राजद कार्यालय में सभी सहयोगी दलों की संयुक्त बैठक में इस प्रस्ताव को स्वीकृति दे गई। बैठक की अध्यक्षता राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य मनोज झा ने की।

बैठक में सर्वसम्मति से जन सरोकार के मुद्दे के साथ-साथ नौजवानों के रोजगार, आरक्षण व्यवस्था, आरक्षण का दायरा 75 प्रतिशत तक करने की बात को प्रमुखता से जनता के बीच रखने पर सहमति बनी।

17 महीने बनाम 17 साल को प्रमुखता से उठाएंगे

इसके साथ 17 महीने बनाम 17 साल के कार्यों के साथ जनता के हितों में महागठबंधन सरकार द्वारा किए गए कार्य को प्रमुखता से उठाने का निर्णय लिया गया।

इन मुद्दों पर केंद्र की मोदी सरकार को घेरने का प्लान

इसके साथ ही 10 सालों में भाजपा के जन विरोधी कार्यों तथा सरकार की नाकामियों को उजागर करने की भी रणनीति बनाई गई।

इसमें महंगाई, बेरोजगारी, महिलाओं पर अत्याचार की घटनाओं में वृद्धि को लेकर केंद्र पर हमला करने की योजना बनी है।

किसानों और गरीबों के मुद्दे पर केंद्र सरकार की विफलता और इलेक्ट्रोरल बॉन्ड के मुद्दे को उजागर करने तथा जनता के बीच ले जाने का फैसला लिया गया।

कौन कितनी सीटों पर लड़ रहा चुनाव?

बता दें कि महागठबंधन में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय हो गया है। राजद जहां बिहार की 26 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं कांग्रेस नौ सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी। जबकि, वामदल कुल पांच सीटों पर लोकसभा के चुनावी मैदान में होंगे।

बैठक में ये नेता रहे मौजूद

बैठक में राजद के मुख्य प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव, कांग्रेस प्रवक्ता राजेश राठौर, सीपीआइ माले के कुमार परवेज, सीपीआइ के रामबाबू कुमार, सीपीएम के अनुपम कुमार, कांग्रेस से प्रतिमा दास, अमित कुमार टुना, आसितनाथ तिवारी, राजद के प्रवक्ता एजाज अहमद ,चितरंजन गगन, एजया यादव के साथ अन्य नेता उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: सीट शेयरिंग में 'गेम' कर भाजपा-राजद ने यूं बढ़ाया अपना कद, तो छुटभैये दलों का हाल हुआ बुरा

CPI(ML) Candidate List : भाकपा माले ने बिहार में जारी की कैंडिडेट की लिस्ट, यहां देखें प्रत्याशियों की सूची

chat bot
आपका साथी