Move to Jagran APP

केंद्र ने बिहार सरकार से पद्म अवार्ड के लिए मांगी अनुशंसा, इन क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को मिलता है पुरस्कार

केंद्र ने बिहार सरकार से 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर दिए जाने वाले पद्म अवार्ड से संबंधित अनुशंसा आमंत्रित की है। केंद्र ने बिहार सरकार से आग्रह किया है कि वह राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल पर अपनी अनुशंसा 15 सितंबर तक हर हाल में मुहैया करा दें। पत्र में कहा गया है कि जिस भी व्यक्ति की अनुशंसा की जा रही है उसके संबंध में 800 शब्द में जानकारी भी दें।

By Sunil Raj Edited By: Mohit Tripathi Published: Fri, 24 May 2024 10:17 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 10:17 PM (IST)
केंद्र ने बिहार सरकार से पद्म अवार्ड के लिए मांगी अनुशंसा।

राज्य ब्यूरो, पटना। केंद्र सरकार ने बिहार सरकार से 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर दिए जाने वाले पद्म अवार्ड से संबंधित अनुशंसा आमंत्रित की है। राज्य सरकार से आग्रह किया है कि वह राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल पर अपनी अनुशंसा हर हाल में 15 सितंबर तक मुहैया करा दें।

पद्म अवार्ड नागरिक पुरस्कार है। यह पुरस्कार उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा, सामाजिक कार्य, शिक्षा, नृत्य, कला-संस्कृति, खेल, सामाजिक जीवन, स्वास्थ्य समेत अन्य उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रदान किया जाता है।

केंद्र सरकार की ओर से बिहार के मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा को लिखे पत्र में कहा गया है कि राज्य सरकार अपने स्तर पर संबंंधित क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले व्यक्ति संबंधित सिफारिशें हर हाल में 15 सिंतबर तक केंद्र सरकार को मुहैया करा दें।

पत्र में कहा गया है कि जिस भी व्यक्ति की सिफारिश पद्म अवार्ड के लिए की जा रही है, उसके संबंध में कम से कम आठ सौ शब्दों में विस्तार से जानकारी भी दें। संबंधित किस क्षेत्र में अपनी कला, संस्कृति, सामाजिक कार्य या फिर अन्य प्रक्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहा है।

मुख्य सचिव ने केंद्र सरकार के इस पत्र के बाद सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने जिला के स्तर पर संबंधित प्रक्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले व्यक्ति के नामों की अनुशंसा राज्य सरकार को अविलंब मुहैया कराएं। ताकि राज्य सरकार केंद्र को संबंधित लोगों की जानकारी राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल पर उपलब्ध करा सके।

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: 'मुस्लिम बहुल इलाकों में बुर्के की आड़ में...', ये क्या बोल गए बिहार के पूर्व मंत्री

Lalu Yadav: '...बुरी नजर से देखा तो बजा देंगे ईंट से ईंट', लालू यादव की भाजपा को खुली चेतावनी

Patna News: पटना जंक्शन पर युवक के ऊपर से गुजर गई वास्को-डी-गामा ट्रेन, बचाओ-बचाओ हुआ शोर तो...


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.