Move to Jagran APP

Holi 2024: पुष्कर की होली नहीं देखी, तो क्या देखा? IRCTC के स्पेशल टूर पैकेज से कर सकते हैं विजिट

अगर आप भी होली के दीवाने हैं लेकिन इस बार इसे कुछ अलग अंदाज में सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो राजस्थान के पुष्कर घूमने का प्लान बना सकते हैं। खास बात है कि इस बार आपको लॉन्ग वीकेंड यानी शनिवार रविवार और होली के दिन सोमवार की छुट्टी भी मिल रही है। बता दें IRCTC भी ऐसे में एक स्पेशल टूर पैकेज लाया है। आइए जान लीजिए इसके बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Fri, 22 Mar 2024 09:59 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2024 09:59 PM (IST)
लाइफटाइम एक्सपीरियंस के लिए क्यों जरूरी है पुष्कर की होली?

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Holi 2024: वैसे तो देश के हर हिस्से में होली के त्योहार की रौनक देखने लायक होती है, लेकिन राजस्थान के पुष्कर को लेकर कहा जाता है, कि अगर आपने यहां की होली नहीं देखी, तो मानो कुछ नहीं देखा। जी हां, होली के शौकीन लोगों को अपनी लाइफ में कम से कम एक बार पुष्कर की होली का एक्सपीरियंस जरूर लेना चाहिए। इस मौके पर आईआरसीटीसी भी राजस्थान विजिट करने वालों के लिए एक शानदार टूर पैकेज लेकर आया है। आइए जानते हैं पुष्कर की होली और आईआरसीटीसी के इस स्पेशल टूर पैकेज से जुड़ी डिटेल्स।

loksabha election banner

पुष्कर की 'कपड़ा फाड़ होली'

होली के शौकीन लोगों को राजस्थान के पुष्कर जरूर विजिट करना चाहिए। देश-दुनिया से बड़ी संख्या में टूरिस्ट यहां होली मनाने पहुंचते हैं। रोड पर डीजे से लेकर भांग, लस्सी और ठंडाई के साथ यहां कपड़ा फाड़ होली की अलग ही धूम देखने को मिलती है। लोग सुबह से ही अपने-अपने घरों की छत पर चढ़ जाते हैं, और जमकर नाच-गाना करते हैं।

यह भी पढ़ें- यादगार बनाना चाहते हैं होली का पर्व, तो भारत की इन 5 जगहों पर मनाएं रंगों के त्योहार का जश्न

घूमने के लिए है बेहद खास

चूंकि इस साल होली 3 दिन की छुट्टी के साथ आ रही है। ऐसे में आपके पास यहां होली मनाने के अलावा भी कई जगहों की सैर का मौका है। पुष्कर झील, ब्रह्मा मंदिर, मन महल, वराह मंदिर और रंगजी मंदिर यहां के फेमस टूरिस्ट स्पॉट्स में एक हैं। इस तरफ पुष्कर घूमने का आपका प्लान काफी अच्छा फैसला साबित हो सकता है।

आईआरसीटीसी का पैकेज

राजस्थान घूमने के लिए आप आईआरसीटीसी का पैकेज भी ले सकते हैं। इसमें आपको बीकानेर से लेकर जयपुर, पुष्कर, जैसलमेर और उदयपुर घूमने का मौका भी मिलेगा। सफर के लिए आपको 35 सीटर वाली गाड़ी मिलेगी, साथ ही 6 ब्रेकफास्ट और 6 डिनर का ऑप्शन भी मिलेगा।

बता दें, कि चेन्नई से राजस्थान के लिए ये पैकेज निकाला गया है, जिसमें सिंगल बुकिंग 49000 रुपये, डबल शेयरिंग 39900 और ट्रिपल शेयरिंग में आपको 39000 रुपये चुकाने होंगे। वहीं, 5 से 11 साल के बच्चे के लिए 31000 रुपये और 2 से 4 साल के बच्चे के लिए दाम 28000 रुपये तय किया गया है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट से आप इस पैकेज को बुक कर सकते हैं। बुकिंग से जुड़ी डिटेल्स जानने के लिए आप इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं- https://www.irctctourism.com/indian-domestic-holidays/rajasthan-tour-packages

यह भी पढ़ें- भारत की इन 4 जगहों पर नहीं मनाया जाता होली का त्योहार, वजह जानकर सोच में पड़ जाएंगे आप

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.