Move to Jagran APP

Edible Gum Benefits: सर्दी और वायरल संक्रमणों से बचाता है गोंद, जानें इसे विंटर डाइट में शामिल करने के 5 फायदे

Edible Gum Benefits सर्दियों में लोग अक्सर ऐसे फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं जो ठंड से बचाए और उन्हें गर्म बनाए रखे। खाने वाला गोंद इन्हीं में से एक है जिसे सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल करने से एक नहींं बल्कि 5 गजब के फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं इसे अपनी विंटर डाइट का हिस्सा बनाने के कुछ फायदे-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Wed, 29 Nov 2023 09:28 AM (IST)Updated: Wed, 29 Nov 2023 09:28 AM (IST)
सर्दियों में गोंद खाने के 5 फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Edible Gum Benefits: नवंबर के खत्म होते-होते सर्दी से जोर पकड़ लिया है। सर्दियों का मौसम यानी गर्म कपड़े और खाने-पीने की ढेर सारी चीजें। इस मौसम में सेहतमंद रहने के लिए लोग अपनी लाइफस्टाइल में कई तरह के बदलाव करते हैं। खानपान से लेकर पहनावे तक सर्दियों में लोग अक्सर ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं, जो उन्हें ठंड से बचाए और अंदर से गर्म बनाए रखे। सर्दियों में कई ऐसे फूड्स मिलते हैं, जो हमें हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। गोंद इन्हीं में से एक है, जिसे सर्दियों में खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं।

loksabha election banner

अगर गोंद सुनकर आप कन्फ्यूज हो गए हैं, तो आपको बता दें कि हम यहां खाने वाले गोंद की बात की कर रहे हैं। यह उत्तर भारत में सर्दियों के समय का एक लोकप्रिय और बेहद हेल्दी फूड आइटम है। यह बबूल के पौधे का सूखा हुआ रस है, जो सफेद या भूरे रंग के क्रिस्टल में आता है। आइए जानते हैं सर्दियों में इसे खाने की कुछ फायदे-

यह भी पढ़ें- सर्दियों में जरूर खाएं खजूर, घुटनों में दर्द से लेकर कब्ज की समस्या होगी दूर!

इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार

बदलते मौसम की वजह से अक्सर हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है। खासकर सर्दियों में कमजोर इम्युनिटी के चलते लोग अक्सर कई तरह के संक्रमणों और बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में गोंद खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है। गुड़ के साथ इसे खाने से इम्युनिटी तो बढ़ती ही है, साथ ही यह सहनशक्ति में सुधार और आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है।

गट हेल्थ सुधारे

खाने वाले गोंद में हाई फाइबर कंटेंट पाया जाता है, जो आपकी गट हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही इसे अपनी डाइट में शामिल करने से कब्ज को दूर करने में भी मदद मिलती है।

हड्डियां मजबूत बनाए

खाने वाले गोंद में कई सारे पोषक तत्व जैसे फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम और मैग्नीशियम भारी मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपकी हड्डियों और टिशूज को मजबूत बनाते हैं। साथ ही यह गर्भवती महिलाओं के लिए काफी गुणकारी होता है। यह बच्चे के जन्म के बाद महिलाओं को होने वाले पीठ दर्द से बचाता है।

जोड़ों के लिए गुणकारी

सर्दियां आते ही कई लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है। ऐसे में इस सीजन गोंद को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। खाने वाला गोंद जोड़ों को सूजन से राहत दिलाता है, इसलिए यह गठिया के रोगियों के लिए फायदेमंद है। यह पीठ और जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा दिलाता है।

मौसमी बीमारी से बचाए

बदलते मौसम में लोग अक्सर विभिन्न मौसमी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में खाने वाले गोंद को अपनी डाइट में शामिल करने से आपके शरीर को गर्माहट मिलती है और यह आपको सर्दी और मौसमी वायरल संक्रमण से बचाता है, जिससे आप सर्दियों में होने वाली बीमारियों से सुरक्षित रहते हैं।

यह भी पढ़ें- सर्दियों में आप भी महसूस कर रहे हैं उदास और निराश, तो ऐसे करें सीजनल डिप्रेशन को मैनेज

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.