Move to Jagran APP

Foods For Immunity: मौसमी बीमारियों से खुद को रखना चाहते हैं सुरक्षित, तो डाइट में शामिल करें ये पोषक तत्व

Foods For Immunity सेहतमंद रहने के लिए सही आहार बेहद जरूरी है। पोषक तत्वों से भरपूर आहार हमें सेहतमंद बनाने के साथ ही कई बीमारियों से भी दूर रखता है। इसके अलावा यह हमारी इम्युनिटी को मजबूत करने में भी मदद करता है। अगर आप भी खुद को मौसमी बीमारियों से सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इन न्यूट्रिएंट्स को डाइट में शामिल करें।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaFri, 08 Sep 2023 02:09 PM (IST)
इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Foods For Immunity: इन दिनों कई तरह की बीमारियां लगातार लोगों को अपनी चपेट में ले रही हैं। ऐसे में जरूरी है कि इस मौसम में खुद को सेहतमंद बनाने के लिए आप स्वस्थ आहार का सेवन करें। सेहतमंद रहने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार खाना बेहद जरूरी है। सही पोषण न केवल हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए अहम है, बल्कि यह स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत करता है।

रोजाना व्यायाम करने के अलावा, पोषण भी शरीर की रक्षा प्रणाली को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में जानते हैं कुछ ऐसे पोषण के बारे में, जिससे आप अपनी इम्युनिटी मजबूत कर सकते हैं।

आवश्यक विटामिन और मिनरल

  • विटामिन सी: यह शक्तिशाली विटामिन व्हाइट ब्लड सेल्स की ताकत और प्रोडक्शन को बढ़ाकर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में मदद करता है, जो संक्रमण से बचाव की पहली पंक्ति है। आप इसे नींबू, संतरे, करौंदा, अमरूद और आम जैसे खट्टे फलों में पा सकते हैं।
  • विटामिन डी: यह विटामिन हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक हेल्पर की तरह काम करता है, जिससे संक्रमण का खतरा कम होता है। आप सूरज की किरणों और फैट युक्त मछली से इसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • जिंक: जिंक आपके इम्यून सेल्स के डिजाइन और इसके काम करने में अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में आप इसे मांस, डेयरी, नट्स और साबुत अनाज के जरिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः यूं ही नहीं ‘अमृत’ कहलाता है गिलोय, जानें इसे क्यों करें डाइट में शामिल?

प्रोटीन

  • यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की नींव है। यह एंटीबॉडी और महत्वपूर्ण प्रतिरक्षा प्रोटीन बनाता है। लीन मीट, पोल्ट्री, मछली, बीन्स और बाजरा इसका बढ़िया सोर्स हैं।
  • एंटीऑक्सीडेंट आपकी प्रतिरक्षा कोशिकाओं को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। हल्दी, अनार, ग्रीन टी और माइक्रोग्रीन्स जैसे फूड्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो आपकी सेल्स को डैमेज से बचाने में मदद करते हैं।

प्रोबायोटिक्स

आपकी इम्युनिटी का संतुलन आपकी आंत से शुरू होता है। प्रोबायोटिक्स से भरपूर दही और केफिर जैसे फूड आइटम्स एक स्वस्थ गट हेल्थ बनाते हैं, जो आपके प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को मजबूत करता है।

ओमेगा -3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड एक प्रकार का हेल्दी फैट है, जो कुछ फूड्स में पाया जाता है, जैसे फैटफुल मछली, अलसी और अखरोट। वे सूजन को कम करते हैं, एंटीबॉडी के उत्पादन को बढ़ाते हैं और आपके प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ावा देते हैं।

यह भी पढ़ेंः क्या खाने के बाद वॉक करना सही है? जानें ज्यादा चलने के क्या है नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik