Move to Jagran APP

क्या खाने के बाद वॉक करना सही है? जानें ज्यादा चलने के क्या है नुकसान

इन दिनों लोग अपनी फिटनेस को लेकर काफी सतर्क हो चुके हैं। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी डाइट के साथ ही लोग फिजिकल एक्टिविटी का भी खास ख्याल रखते हैं। कुछ लोग फिट रहने के लिए जिम जाते हैं तो कुछ वॉकिंग की मदद से खुद को हेल्दी रखते हैं। ऐसे में एक्सपर्ट से जानते हैं वॉकिंग से जुड़ी सभी जरूरी बातें-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Fri, 08 Sep 2023 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 08 Sep 2023 08:01 AM (IST)
सेहत के लिए कितनी वॉकिंग है सही ?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Walking: सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ आहार के साथ ही शारीरिक गतिविधियां भी बेहद जरूरी है। इन दिनों खुद को फिट रखने के लिए लोग कई सारे उपाय अपनाते हैं। कुछ लोग जिम की मदद लेते हैं, तो वहीं कुछ वॉकिंग के जरिए खुद को एक्टिव रखते हैं। चलना सेहत के लिए काफी लाभकारी है। समय-समय पर इसे लेकर कई सारे अध्ययन भी सामने आ चुके हैं, जो इस बात का समर्थन करते हैं कि चलना सेहत के लिए फायदेमंद हैं।

loksabha election banner

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे पैदल चलना आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। यह एक कम प्रभाव वाली एरोबिक गतिविधि है, जो स्वस्थ वजन बनाए रखने, मांसपेशियों को विकसित करने और हृदय संबंधी फिटनेस में सुधार करने में मदद कर सकती है। वॉकिंग के फायदे और इससे जुड़ी अन्य बातों के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने मैक्स हॉस्पिटल, वैशाली के ऑर्थोपेडिक्स एवं ज्वाइंट रिप्लेसमेंट में एसोसिएट डायरेक्टर डॉ. अखिलेश यादव से बात की-

कब-कब वॉक करना सही।

कोई भी व्यक्ति पैदल चलने को अपनी नियमित दिनचर्या का हिस्सा मान सकता है और खुद को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना लगभग 30 - 40 मिनट तक पैदल चल सकता है। भोजन के बाद भी टहल सकते हैं, जो पाचन में मदद कर सकता है और ब्लड शुगर को नियंत्रण में रख सकता है। जब भी लोग तनाव में हों तो वे पैदल चलने के बारे में सोच सकते हैं, क्योंकि यह मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ेंः गुणों का खजाना है पोषक तत्वों से भरपूर पाइनएप्पल, इन 5 वजहों से करें डाइट में शामिल

क्या खाने के बाद वॉकिंग करना सही है?

बिल्कुल, खाने के बाद टहलने के कई फायदे हैं। भोजन के बाद, जल्दी से टहलने से पेट और आंतों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर पाचन में मदद मिल सकती है। ऐसा करने से, आप पाचन में तेजी ला सकते हैं और सूजन से बच सकते हैं। इसके अलावा, इंसुलिन संवेदनशीलता और ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर, ब्लज शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें डायबिटीज है।

कितना वॉकिंग करना सही?

सामान्य सलाह यह है कि अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हफ्ते के ज्यादातर दिनों में लगभग 30 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि का ही लक्ष्य रखें। इसे पूरा करने के लिए तेज चाल से चलना उपयोगी हो सकता है। नतीजतन, समग्र स्वास्थ्य लाभ के लिए हर दिन लगभग 30 मिनट तक चलना है।

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, अपनी हृदय संबंधी फिटनेस को बढ़ाना चाहते हैं, या कुछ फिटनेस गोल्स तक पहुंचना चाहते हैं, तो आपको अपने चलने के समय या तीव्रता को बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है।

ज्यादा चलने के क्या नुकसान है?

भले ही पैदल चलना आम तौर पर कम जोखिम वाला और सुरक्षित प्रकार का व्यायाम है, लेकिन खुद को बहुत दूर तक धकेलने से कुछ नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। अत्यधिक चलने से पिंडली की मोच, तनाव फ्रैक्चर, या टेंडोनाइटिस सहित अन्य समस्याएं हो सकती हैं, खासकर जब तेजी से या कठोर सतहों पर चला जाता है।

सही जूते के बिना या असमान जमीन पर चलने से जोड़, विशेष रूप से घुटने और कूल्हे असहज और थक सकते हैं, जिससे समग्र गतिशीलता प्रभावित होती है। ऐसे में किसी भी नकारात्मकता से बचने के लिए चलने की अवधि और गति के बीच संतुलन बनाना जरूरी है।

यह भी पढ़ेंः दिल की बीमारी से बचाता है फाइबर, इन फूड्स के जरिए करें इसे डाइट में शामिल

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.