Move to Jagran APP

Fiber Rich-Foods: दिल की बीमारी से बचाता है फाइबर, इन फूड्स के जरिए करें इसे डाइट में शामिल

Fiber Rich-Foods सेहतमंद रहने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों का होना बेहद जरूरी है। विभिन्न तरह के पोषक तत्व हमारे पूर्ण विकास में अहम योगदान देते हैं। फाइबर इन्हीं पोषक तत्वों में से एक है। यह हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। दिल की बीमारियों से बचाने के साथ ही यह अन्य कई फायदे भी पहुंचाता है। जानते हैं इसके कुछ अच्छे सोर्स-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Thu, 07 Sep 2023 11:27 AM (IST)Updated: Thu, 07 Sep 2023 11:27 AM (IST)
Fiber Rich-Foods: दिल की बीमारी से बचाता है फाइबर, इन फूड्स के जरिए करें इसे डाइट में शामिल
सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है फाइबर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Fiber Rich-Foods: फाइबर एक समृद्ध मैक्रोन्यूट्रिएंट है, जो संतुलित आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और गट हेल्थ को स्वस्थ बनाए रखता है। फाइबर मुख्य रूप से दो प्रकार घुलनशील और अघुलनशील होते हैं। ये दोनों ही प्रकार सेहत के लिए अच्छे हैं।

loksabha election banner

घुलनशील फाइबर पानी को घोलता है और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और हृदय रोग को कम करता है। वहीं, अघुलनशील फाइबर मल त्याग को नियंत्रित करता है, कब्ज को रोकता है और शरीर से वेस्ट को बाहर निकालने में मदद करता है। फाइबर फायदेमंद हो सकता है, खासकर मधुमेह रोगियों के लिए, तो आइए जानते हैं फाइबर के कुछ बेहतरीन सोर्स के बारे में-

क्यों जरूरी है फाइबर?

क्रोनिक डायबिटीज वाले लोगों के लिए फाइबर काफी फायदेमंद हो सकता है। चूंकि यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करके हृदय के बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, जिससे यह मधुमेह रोगियों के लिए एक बढ़िया कार्बोहाइड्रेट विकल्प बन जाता है। इसके अलावा, फाइबर पाचन तंत्र के माइक्रोबायोम क्षेत्र को रेगुलेट करके आपके पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। आप इन फूड्स के जरिए फाइबर को अपना डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः गुणों का खजाना है पोषक तत्वों से भरपूर पाइनएप्पल, इन 5 वजहों से करें डाइट में शामिल

घुलनशील फाइबर

इस प्रकार का फाइबर, पानी में घुल जाता है। इसे अपना डाइट का हिस्सा बनाने के लिए आप जई, मटर, बीन्स, सेब, खट्टे फल, गाजर, जौ और साइलियम को खा सकते हैं।

अघुलनशील फाइबर

इस प्रकार का फाइबर आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और मल की मात्रा बढ़ाता है, इसलिए यह उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है, जो कब्ज या अनियमित मल से जूझते हैं। गेहूं के आटा, गेहूं के चोकर, मेवे, बीन्स और सब्जियां, जैसे फूलगोभी, हरी फलियां और आलू, अघुलनशील फाइबर के अच्छे स्रोत हैं।

फाइबर के सर्वोत्तम स्रोत

  • साबुत अनाज जैसे बाजरा, रागी (सभी प्रकार के मिलेट्स)
  • फल
  • सब्जियां
  • सेम, मटर और अन्य फलियां
  • दालें
  • दाने और बीज

यह भी पढ़ेंः 40 साल के बाद खुद को रखना चाहते हैं हेल्दी, तो इन आसान टिप्स को करें फॉलो

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.