Move to Jagran APP

Health Tips: 40 साल के बाद खुद को रखना चाहते हैं हेल्दी, तो इन आसान टिप्स को करें फॉलो

Health Tips इन दिनों तेजी से बदलती जीवनशैली का असर हमारी सेहत पर भी होने लगा है। खासकर बढ़ती उम्र में व्यक्ति कई तरह की समस्याओं का शिकार होने लगता है। ऐसे में अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर आप 40 साल की उम्र के बाद भी खुद को फिट और सेहतमंद रख सकते हैं। आइए जानते हैं 40 साल के बाद सेहतमंद रहने के कुछ आसान टिप्स

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Thu, 07 Sep 2023 09:50 AM (IST)Updated: Thu, 07 Sep 2023 09:50 AM (IST)
40 की उम्र के बाद फिट रहने के लिए फॉलो करें ये रूटीन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Health Tips: इन दिनों लोग लगातार बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से कई सारी समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। खानपान की गलत आदत और स्लीप पैटर्न में बदलाव का हमारी सेहत पर गहरा असर पड़ता है। खासकर बढ़ती उम्र में कई सारी समस्याएं व्यक्ति को अपनी चपेट में ले लेती हैं। ऐसे में जरूरी है कि बढ़ती उम्र में अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखा जाए।

loksabha election banner

40 साल की उम्र के बाद स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं, जिससे दूर रहने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में उचित बदलाव करना बेहद जरूरी है। अगर आप भी 40 साल की उम्र के बाद एक स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं, तो इन टिप्स को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाकर खुद को फिट रख सकते हैं।

इन तरीकों से 40 के बाद रखे अपना ख्याल-

  • उम्र बढ़ने के साथ ही पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा समस्याएं होने लगती हैं। इस दौरान उन्हें पोषण की कमी की वजह से कमर दर्द, घुटनों में दर्द या हड्डियों में दर्द की समस्या होने लगी है। ऐसे में 40 साल की उम्र के बाद की महिलाओं को अपनी डाइट में कैल्शियम से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए। कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए आप दूध, दही, फल और पनीर खा सकते हैं।
  • सेहतमंद रहने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी होना बेहद जरूरी है। अगर आप अपने शरीर को सही तरीके से डिटॉक्स करना चाहते हैं, तो रोजाना कम से कम 3 से 4 लीटर पानी जरूर पिएं। आप चाहे तो अपनी एक अलग बोतल बना सकते हैं, ताकि दिनभर पिए गए पानी का हिसाब रख सकें।

यह भी पढ़ेंः गाजियाबाद में रेबीज से गई 14 साल के बच्चे की जान, जानें इस गंभीर बीमारी के बारे में सबकुछ

  • उम्र बढ़ने के साथ ही व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म भी स्लो होने लगता है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि 40 साल की उम्र के बाद व्यक्ति अपने खानपान का खास ख्याल रखे और सीमित मात्रा में भोजन करें, ताकि वह ओवरइटिंग से बच सके। ओवरइटिंग से बचने के लिए अपनी डाइट में फाइबर की जरूरी मात्रा शामिल कर सकते हैं।
  • अच्छे से चबाकर खाने से सेहत को काफी सारे फायदे मिलते हैं। हमेशा ही बड़े-बुजुर्ग बच्चों को ठीक से चबाकर खाने की सलाह देकते हैं, लेकिन मौजूदा समय में लोग काफी जल्दबाजी में खाना खाते हैं। अगर आप भी इन आदतों के शिकार हैं, तो तुरंत इससे इसमें बदलाव करें। बढ़ती उम्र में अक्सर लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं, इसलिए चबाकर चबाकर खाने की आदत डालें।

यह भी पढ़ेंः गुणों का खजाना है पोषक तत्वों से भरपूर पाइनएप्पल, इन 5 वजहों से करें डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.