Move to Jagran APP

Benefits of Pineapple: गुणों का खजाना है पोषक तत्वों से भरपूर पाइनएप्पल, इन 5 वजहों से करें डाइट में शामिल

Benefits of Pineapple पाइनएप्पल कई लोगों का पसंदीदा फल होता है। स्वाद में खट्टा-मीठा यह फल सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं तो सेहत को लाभ पहुंचाते हैं। अगर सिर्फ स्वाद के लिए भी अनानास खाना पसंद करते हैं और अब तक इसके फायदों से अनजान हैं तो आइए जानते हैं इसके कुछ फायदों के बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Thu, 07 Sep 2023 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 07 Sep 2023 07:25 AM (IST)
आप भी नहीं जानतें होंगे पाइनएप्पल के ये फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Benefits of Pineapple: पाइनएप्पल, जिसे अनानास के नाम से भी जाना जाता है, कई आवश्यक पोषक तत्वों, एंटीऑक्सीडेंट और एंजाइम्स से भरपूर होते हैं। इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, फोलेट, फॉस्फोरस, जिंक, विटामिन ए और विटामिन के प्रचुर मात्रा में होता है। यह आपकी सेहत के साथ ही त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें काफी मात्रा में विटामिन सी होता है।

अपने इन्हीं गुणों के कारण पाइनएप्पल यह विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है, जिसमें बेहतर पाचन, बेहतर इम्युनिटी, आदि शामिल हैं। आइए जानते हैं पाइनएप्पल के कुछ गजब के फायदों के बारे में-

वजन घटाने में कारगर

अगर आप अपना वजन कम करने चाहते हैं, तो पाइनएप्पल इसके लिए एक बेहतरीन फल है। यह वजन घटाने के लिए इसलिए परफेक्ट है, क्योंकि इसमें ज्यादा फाइबर और कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट कम होते हैं। यह आपको हाइड्रेटेड रखने के साथ ही आपकी भूख को नियंत्रित करने और अत्यधिक खाने से बचने में मदद करता है।

कैंसर के खतरे को कम करे

चूँकि अनानास में भारी मात्रा में विटामिन सी, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और उच्च मात्रा में फाइबर होता है, यह फ्री रेडिकल्स के उत्पादन को रोकने में मदद कर सकता है, जो कैंसर की वजह बनते हैं।

यह भी पढ़ेंः गाजियाबाद में रेबीज से गई 14 साल के बच्चे की जान, जानें इस गंभीर बीमारी के बारे में सबकुछ

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

पाइनएप्पल में मैंगनीज और विटामिन सी दोनों अच्छी मात्रा में होते हैं। मैंगनीज एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो मेटाबॉलिज्म के काम और वृद्धि का समर्थन करता है। विटामिन सी इम्युनिटी बढ़ाने में काफी कारगर है। इन महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों के साथ-साथ इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है।

पाचन बेहतर करे

अनानास में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है, जो पाचन में सहायता करता है और प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है। अपने हाई फाइबर और पानी की ज्यादा मात्रा के कारण, अनानास नियमित और स्वस्थ पाचन तंत्र बनाए रखने और कब्ज को रोकने में मदद करता है।

दिल को बनाए सेहतमंद

अनानास में मौजूद हाई फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। ये पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, जो दिल से जुड़ी समस्याओं के प्रमुख कारण हैं। यह स्ट्रोक और किडनी की पथरी बनने के जोखिम को कम करने में सहायक है।

यह भी पढ़ेंः आपके बच्चे भी खाने में दिखाते हैं नखरे, तो इन तरीकों से खिलाए न्यूट्रिशनल फूड

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.