Move to Jagran APP

National Nutrition Week 2023: आपके बच्चे भी खाने में दिखाते हैं नखरे, तो इन तरीकों से खिलाए न्यूट्रिशनल फूड

National Nutrition Week 2023 लोगों को उचित स्वास्थ्य बनाए रखने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए पोषण युक्त आहार बेहद जरूरी है। पोषण के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल सितंबर के पहले सप्ताह में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जाता है। इस मौके पर आज जानेंगे बच्चों को पोषण युक्त आहार खिलाने के कुछ तरीकों के बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaWed, 06 Sep 2023 11:38 AM (IST)
National Nutrition Week 2023: आपके बच्चे भी खाने में दिखाते हैं नखरे, तो इन तरीकों से खिलाए न्यूट्रिशनल फूड
इन तरीकों से बच्चों को खिलाएं न्यूट्रिशनल डाइट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। National Nutrition Week 2023: सेहतमंद रहने के लिए संतुलित और पोषण से भरपूर आहार बेहद जरूरी है। लोगों को पोषण की इसी अहमियत को समझाने के मकसद से हर साल 1 से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह यानी नेशनल न्यूट्रिशन वीक मनाया जाता है। बेहतर विकास के लिए पोषण युक्त आहार बेहद जरूरी है। खासतौर पर बच्चों के बेहतर विकास के लिए पोषण आहार बेहद जरूरी है। बढ़ती उम्र में, बच्चों के सम्रग विकास के लिए उचित पोषक तत्वों से भरपूर आहार देना चाहिए।

हालांकि, बच्चों को खाना खिलाना किसी कठिन काम से कम नहीं है। हर माता-पिता अपने बच्चों को स्वस्थ और पौष्टिक भोजन खिलाने के लिए कोई न कोई तरीका ढूंढते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं उन टिप्स के बारे में, जिनकी मदद से आप अपने बच्चों को उनकी वृद्धि, विकास और समग्र कल्याण के लिए स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर आहार आसानी से खिला पाएंगे।

खाने में हो वैरायटी

अगर आप अपने बच्चों को पोषण से भरपूर खाना खिलाना चाहते हैं, तो इसके लिए उनकी डाइट में विभिन्न तरह के फूड आइटम्स को शामिल करें। रोजाना एक ही तरह का खाना खाकर वह बोर हो सकते हैं। इसलिए उनकी डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और डेयरी प्रोडक्ट शामिल करें। विभिन्न प्रकार के फूड आइटम्स देने से यह सुनिश्चित होता है कि बच्चों को विविध प्रकार के पोषक तत्व प्राप्त हों।

खाने के लिए मजबूर न करें

बच्चों को खाना खिलाते समय उनकी डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। वयस्कों की तुलना में बच्चों का पेट छोटा होता है, इसलिए उनकी उम्र के अनुसार खाने की सही मात्रा पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। माता-पिता इसे बात का ध्यान रखें कि बच्चों को अपना खाना खत्म करने के लिए मजबूर न करें और जब तक वे संतुष्ट न हो जाएं, उन्हें खाने दें।

शुगरयुक्त और प्रोसेस्ड फूड्स से दूरी

अगर आप चाहते हैं कि आपका पोषण से भरपूर खाना खाए, तो माता-पिता यह ध्यान रखें कि आपका बच्चा मीठे स्नैक्स, मीठे ड्रिंक और बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड फूड को सीमित मात्रा में खाए। इन फूड आइटम्स में कैलोरी काफी ज्यादा होती हैं और यह कम पोषण मूल्य प्रदान करते हैं। ऐसे में आप अपने बच्चों को ताजे फल, दही और साबुत अनाज वाले स्नैक्स दे सकते हैं।

अच्छा उदाहरण सेट करें

बच्चे अक्सर अपने माता-पिता की खाने की आदतों की नकल करते हैं और इसलिए, अगर आप अपने बच्चों को पोषण से भरपूर खाना खिलाना चाहते हैं, तो आप उनके लिए एक रोल मॉडल बन सकते हैं। जब भी संभव हो पूरे परिवार के एक साथ भोजन करना चाहिए और भोजन में पोषण से भरपूर आहार खाना चाहिए।

धैर्यवान और दृढ़ रहें

कई बार खाना खाने में बच्चे काफी नखरे करते हैं। लाख कोशिशों के बाद भी बच्चे कई चीजों को खाने से इनकार कर देते हैं। ऐसे में पेरेंट्स को तौर पर आपको धैर्य रखना चाहिए और बच्चों को खाने के स्वस्थ विकल्प देते रहना चाहिए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik