Move to Jagran APP

Habit Causes Diabetes: डायबिटीज का खतरा बढ़ाती हैं आपकी रोज की ये आदतें, समय रहते करें इनमें सुधार

इन दिनों भारत तेजी से ग्लोबल डायबिटीज केपिटल बनता जा रहा है। यहां न केवल मधुमेह के रोगियों की संख्या बढ़ रही है बल्कि यह बहुत कम उम्र के लोगों में भी तेजी से फैल रहा है। ऐसे में जरूरी है इसे कंट्रोल करने के लिए उचित कदम उठाए जाए। इस समस्या से बचने के लिए आज ही इन आदतों को सुधारें।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Fri, 14 Jul 2023 09:15 AM (IST)Updated: Fri, 14 Jul 2023 09:15 AM (IST)
5 आदतें जो बढ़ाती हैं डायबिटीज का खतरा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Habit Causes Diabetes: लगातार बिगड़ रही जीवनशैली का असर अब हमारे स्वास्थ्य पर भी दिखने लगा है। दुनियाभर में इन दिनों डायबिटीज की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है। बीते कुछ समय से भारत में भी इसके मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसमें शरीर पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना पाता है और इसकी वजह से शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है।

loksabha election banner

डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है, जो एक बार होने पर पूरे जीवन आपके साथ रहती है। हालांकि, कुछ दवाइयों और खानपान में बदलाव कर इसे काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज की वजह से व्यक्ति को अन्य कई स्वास्थ्य समस्याएं जैसे हृदय रोग, स्ट्रोक, किडनी रोग, अंधापन और नर्वस सिस्टम संबंधी समस्याएं आदि हो सकती हैं। ऐसे में इस बीमारी से बचने के लिए अपनी कुछ आदतों में सुधार करना बेहद जरूरी है। आज इन आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं, आपकी कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में, जो डायबिटीज के खतरे को बढ़ा सकती है।

अनहेल्दी डाइट

प्रोसेस्ड फूड, आर्टिफिशियल शुगर वाले ड्रिंक और अनहेल्दी फैट वाले आहार का सेवन करने से मधुमेह विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है। ये फूड आइटम्स आपके ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकते हैं, जो आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपके शरीर के लिए इंसुलिन का उत्पादन या उपयोग करना कठिन बना सकते हैं।

शारीरिक गतिविधि की कमी

शारीरिक गतिविधि की कमी भी डायबिटीज का एक मुख्य कारण है। पर्याप्त एक्सरसाइज न करने से भी मधुमेह का खतरा बढ़ सकता है। व्यायाम आपके शरीर को इंसुलिन को अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने में मदद करता है, जो आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है।

अधिक वजन या मोटापा होना

अधिक वजन या मोटापा मधुमेह के सबसे बड़े जोखिम कारकों में से एक है। अतिरिक्त वजन की वजह से आपके शरीर के लिए इंसुलिन का उत्पादन या उपयोग करना कठिन हो सकता है, जिससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है।

पारिवारिक इतिहास

अगर आपके परिवार में किसी को मधुमेह है या इस बीमारी का कोई पारिवारिक इतिहास है, तो आपके इस बीमारी के चपेट में आने की संभावना काफी ज्यादा है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि आपको ऐसे जीन विरासत में मिले होंगे, जो आपको मधुमेह के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं।

धूम्रपान

धूम्रपान चाहे सिगरेट, बीड़ी, हुक्का या वेपिंग के रूप में हो, व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है, क्योंकि धुएं में बहुत सारे खतरनाक रसायन और कार्सिनोजेन होते हैं, जो शरीर के प्रत्येक अंग को प्रभावित करते हैं और मधुमेह की संभावना को बढ़ा सकते हैं। इससे इंसुलिन प्रतिरोध भी हो सकता है और शरीर में इंसुलिन का उत्पादन और उपयोग खराब हो सकता है।

तनाव

अगर आप ज्यादा तनाव वाली जीवनशैली जी रहे हैं और अपने तनाव को अच्छी तरह से संभालने के तरीके नहीं ढूंढ पा रहे हैं, तो यह आपके ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावित कर सकता है और मधुमेह के विकास में योगदान कर सकता है।

अत्यधिक शराब का सेवन

लिवर शरीर का डिटॉक्सीफाइंग और शुगर स्टैबिलाइज करने वाला अंग है। अधिक शराब लिवर को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे शरीर में शुगर का संतुलन बिगड़ सकता है। इसकी वजह से शरीर में कैलोरी की मात्रा भी बढ़ती है, जो बाद में मोटापे का कारण बन सकता है, जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.