Move to Jagran APP

Dates Benefits: सर्दियों में जरूर खाएं खजूर, घुटनों में दर्द से लेकर कब्ज की समस्या होगी दूर!

Dates Benefits सर्दियों में शरीर को फिट रखने के लिए लोग अपनी डाइट में तरह-तरह के फूड्स शामिल करते हैं। इन्हीं जरूरी चीजों में शामिल है खजूर। जिसे सर्दियों में खाने से आप कई तरह की समस्याओं से बच सकते हैं। इसकी तासीर गर्म होती है जो शरीर को गर्म रखने में मददगार है। चलिए बिना देर किए जानते हैं खजूर खाने के फायदे।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Wed, 29 Nov 2023 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 29 Nov 2023 07:36 AM (IST)
Dates Benefits: सर्दियों में खजूर खाने के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dates Benefits: सर्दियों में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना काफी जरूरी है। जिससे आप मौसमी बीमारियों से बचे रहते हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। सर्दियों में ड्राई फ्रटूस खाने की सलाह दी जाती है। इसे खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।   है इसकी तासीर गर्म होने की वजह से ये शरीर को गर्म भी रखने में भी मददगार हैं।

सर्दियों में डेट्स यानी खजूर काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, मिनरल, फ्रॉसफोरस, अमिनो एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में खजूर खाने के फायदे।

  • सर्दियों में खजूर खाने से सर्दी-जुकाम नहीं होता। दरअसल, सर्दियों में सर्दी-जुकाम होना आम बात है, लेकिन अगर रोजाना दूध में 2-3 खजूर मिलाकर पिया जाए, तो सर्दी-जुकाम से छुटकारा मिल सकता है।
  • खजूर के सेवन से हीमोग्लोबिन लेवल आसानी से बढ़ जाता है। जिन लोगों का हीमोग्लोबिन कम होता है उन्हें डॉक्टर खजूर खाने की सलाह देते हैं। 
  • खजूर के सेवन से तुरंत ताकत मिलती है। कुछ लोगों को अक्सर कमजोरी की शिकायत रहती है, उन्हें रोजाना कम से कम 3-4 खजूर जरूर खाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: आम गलतियां जिनकी वजह से बच्चों में हो जाती है आयरन की कमी

  • खजूर का सेवन करने से पाचन भी दुरुस्त रहता है। अक्सर लोगों को कब्ज की शिकायत होती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज जैसी समस्याओं को दूर कर पाचन को दुरुस्त रखता है।
  • अगर किसी का वजन नहीं बढ़ रहा है, तो सर्दियों में रोजाना खजूर खाना शुरु कर दें, इससे आपका वजन तेजी से बढ़ने लगेगा और आपको किसी सप्लीमेंट की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • सर्दियों में घुटने का दर्द आदि बढ़ जाता है। वहीं रोजाना खजूर का सेवन करने से इससे कुछ हद तक फायदा मिल सकता है। खजूर में कैल्शियम, सैलेनियम, मैंगनीज आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियां को मजबूत रखते हैं।

यह भी पढ़ें: सर्दियां आते ही बढ़ जाता है आपका वजन, तो इन आसान टिप्स से करें वेट मेंटेन

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.