Move to Jagran APP

Air Pollution: वायु प्रदूषण बढ़ा सकता है बच्चों में अस्थमा अटैक का खतरा, जानें कैसे कर सकते हैं इससे बचाव

वायु प्रदूषण हमारी सेहत के लिए एक गंभीर चुनौती है। एक स्टडी में पता चला है कि इसकी वजह से कम विकसित शहरी इलाकों में रहने वाले बच्चों में अस्थमा अटैक का खतरा काफी बढ़ सकता है। यह खतरा बच्चों और टीनेजर्स में ज्यादा होता है। इसलिए वायु प्रदूषण से बच्चों को बचाना काफी जरूरी है। जानें कैसे कर सकते हैं वायु प्रदषण से अपने बच्चों की रक्षा।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Sun, 24 Dec 2023 12:20 PM (IST)Updated: Sun, 24 Dec 2023 12:20 PM (IST)
वायु प्रदूषण बढ़ा सकता है बच्चों में अस्थमा अटैक का खतरा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Air Pollution: हवा की गुणवत्ता खराब होना केवल प्रकृति ही नहीं बल्कि आपकी सेहत के लिए भी कितना हानिकारक होता है, इसका अंदाजा आप लगा चुके होंगे। वायु प्रदूषण एक ऐसी समस्या है, जो आपके फेफड़ों के साथ-साथ आपके दिल, रिप्रोडक्टिव ऑर्गन्स आदि को भी प्रभावित कर सकता है। वैसे तो, यह सभी के लिए हानिकारक होता है, लेकिन बच्चों की कमजोर इम्यूनिटी की वजह से यह उनके लिए और भी अधिक हानिकारक हो सकता है।

loksabha election banner

इस बारे में हाल ही में एक स्टडी भी सामने आई है, जिसके अनुसार वायु प्रदूषण बच्चों के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है। लांसेट प्लेनेटरी हेल्थ जर्नल में आई इस स्टडी में पाया गया है कि स्मोग के दो फैक्टर्स ओजोन और पार्टिकुलेट मैटर्स की थोड़ी-सी मात्रा भी बच्चों में अस्थमा अटैक के खतरे को बढ़ा देती है। इस स्टडी में 6-17 साल की उम्र के 208 बच्चों को शामिल किया गया, जो अस्थमा से पीड़ित थे। यह खतरा खासकर उन बच्चों और टीनेजर्स में अधिक पाया गया, जो कम विकसित शहरी इलाकों में रहते हैं। इसलिए वायु प्रदूषण को कम करके और इससे बचाव करने से ही इस खतरे को कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में साइनस की समस्या कर सकती है आपको परेशान, जानें इससे राहत पाने के नेचुरल उपाय

मायो क्लीनिक के अनुसार, अस्थमा अटैक एक ऐसी स्थिति होती है, जिसमें अस्थमा के लक्षण और अधिक बिगड़ने लगते हैं। इसमें गले की एयर पैसेज की मांसपेशियों में सूजन हो जाती है और बलगम इकट्ठा होने लगता है। इस वजह से एयर पैसेज संकरा हो जाता है और सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। खांसी होना, सांस लेने में तकलीफ, छाती में घरघराहट जैसा महसूस होना, अस्थमा अटैक के आम लक्षणों में शामिल हैं। समय पर इलाज न मिलने पर यह जानलेवा भी साबित हो सकती है।

स्टडी में वायु प्रदूषण की वजह से बच्चों में अस्थमा अटैक के खतरे को बढ़ाने का एक बड़ा फैक्टर माना गया है, इसलिए जरूरी है कि आप अपने बच्चों को प्रदूषण से बचाकर रखने की कोशिश करें। कुछ बातों का ध्यान रख, आप बच्चों को प्रदूषण की वजह से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं।

  • बच्चों को बाहर कम से कम निकलने दें। खेलना, एक्सरसाइज करना आदि बच्चों के विकास के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है, लेकिन वायु प्रदूषण की वजह से, बाहर जाना उनके लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए जब तक जरूरत न हो, इन्हें बाहर न जाने दें और घर के अंदर ही एक्सरसाइज आदि कराएं।
  • आपके घर के अंदर भी प्रदूषण हो सकता है, इसलिए अपने घर में एयर प्यूरिफायर का इस्तेमाल करें। यह हवा में मौजूद पार्टिकुलेट मैटर्स के साथ-साथ धूल-मिट्टी को भी फिल्टर करता है, जो अस्थमा के मरीजों के लिए लाभदायक है।
  • बच्चों को कहीं लेकर जाने से पहले, यह चेक कर लें कि उस जगह का AQI कितना है। अगर AQI अधिक हो, तो उस जगह जाने से बचें या फिर उस समय जाएं, जब वहां कि वायु गुणवत्ता बेहतर हो।
  • आपके बच्चे के खान-पान का असर उनकी सेहत पर होता है। इसलिए उनकी डाइट में हरी सब्जियां, फल, साबुत अनाज, फैटी फिश, नट्स, दूध आदि को शामिल करें।
  • अपने घर में अगरबत्ती, धूप, मोमबत्ती आदि कम से कम जलाने की कोशिश करें। इनसे निकलने वाला धुंआ, हवा की गुणवत्ता को और अधिक बिगाड़ सकता है। साथ ही, इनसे निकलने वाला धुंआ अस्थमा अटैक को ट्रिगर भी कर सकता है।
  • घर में इंडोर प्लांट्स, जैसे- स्पाइडर प्लांट, स्नेक प्लांट आदि लगाएं। ये पौधे घर की हवा को शुद्ध करते हैं और ऑक्सिजन रिलीज करते हैं। इसलिए इन्हें घर में लगाने से घर के अंदर के प्रदूषण को कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: क्या है नोसेबो इफेक्ट और कैसे यह कर सकता है आपकी सेहत को प्रभावित? जानें यहां

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.