Move to Jagran APP

Asthma Diet: अस्थमा की समस्या से निपटने के लिए इन फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

Asthma Diet हर साल दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोगों की मौत अस्थमा के कारण होती है। इस बीमारी में मरीज की सांस फूलने लगती है। कई बार सांस लेने पर घरघराहट की आवाज भी आती है। अक्सर अस्थमा के मरीजों के मन में सवाल आता है कि उन्हें अपनी डाइट में क्या शामिल करना चाहिए ताकि उन्हें इस समस्या से राहत मिल सके।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Wed, 18 Oct 2023 01:57 PM (IST)Updated: Wed, 18 Oct 2023 01:57 PM (IST)
Asthma Diet: अस्थमा से हैं परेशान, तो खाएं ये चीजें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Asthma Diet: अस्थमा एक ऐसी बीमारी है, जिसमें मरीज को सांस लेने में तकलीफ होती है। इस बीमारी में हार्ट और फेफड़े बुरी तरह प्रभावित होते हैं। सर्दियों के मौसम में यह समस्या और भी बढ़ जाती है। अस्थमा की समस्या में मरीज के गले में हमेशा बलगम भरा रहता है, जिससे मरीज को सांस लेने में परेशानी होती है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए मरीज इनहेलर या दवाएं हमेशा साथ रखना चाहिए। इसके अलावा अस्थमा के रोगियों के लिए कुछ फूड्स भी काफी फायदेमंद हैं, इन्हें खाने से अस्थमा की समस्या से राहत मिल सकती है।

loksabha election banner

पालक

अस्थमा के मरीजों के लिए पालक काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, अस्थमा के रोगियों में पोटैशियम और मैग्नीशियम की कमी होती है, जो अस्थमा के दौरे को ट्रिगर करती है। ऐसे में आप पोषक तत्वों से भरपूर पालक को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। जिससे अस्थमा के लक्षणों से राहत मिल सकती है।

संतरा

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है, साथ ही यह आपको अस्थमा की समस्या से भी बचाता है। एक रिसर्च के अनुसार, विटामिन-सी का अधिक सेवन करने वाले व्यक्तियों में अस्थमा की संभावना कम थी।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में तेजी से बढ़ रहा है प्रदूषण, अपने फेफड़ों को बचाने के लिए खाएं ये 6 चीजें

केला

अस्थमा के मरीजों के लिए केला बहुत ही लाभदायक होता है। यह पोटैशियम से भरपूर होता है, अस्थमा की समस्या से यह फल राहत दिलाने में मददगार है। इसके अलावा केले के सेवन से हाई बीपी कंट्रोल होने में भी मदद मिलती है।

एवोकाडो

एवोकाडो एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध स्रोत है। जो शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। एवोकाडो खाने से अस्थमा के मरीज को काफी मदद मिल सकती है, इसलिए रोगी की डाइट में यह फल जरूर  शामिल करें।

अदरक

अदरक खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। खासतौर पर यह अस्थमा के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह गले को इंफेक्शन से बचाता है, इसके लिए आप अदरक को कद्दूकस कर लें और इसे गर्म पानी में मिलाएं, फिर इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और पिएं। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें: अंडा नहीं खाते हैं, तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, मिलेगा चार गुना प्रोटीन!

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.