Move to Jagran APP

Gajak Benefits: सर्दियों की ये मिठाई स्वाद ही नहीं सेहत के गुणों से भी है भरपूर, जानें इससे होने वाले लाभ

सर्दियों में हम कई ऐसी डिशेज बनाते हैं जो इतनी टेस्टी होती है कि जिन्हें खाने से आप खुद को रोक ही नहीं पाते हैं। गुड़ और तिल से बनी गजक एक ऐसी ही डिश है जिसे सर्दियों में लोग बड़े चाव से खाते हैं। यह स्वाद के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। जानें गजक खाने से सेहत से जुड़े क्या फायदे मिल सकते हैं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Thu, 21 Dec 2023 06:44 PM (IST)Updated: Thu, 21 Dec 2023 06:44 PM (IST)
Gajak Benefits: सर्दियों की ये मिठाई स्वाद ही नहीं सेहत के गुणों से भी है भरपूर, जानें इससे होने वाले लाभ
सर्दियों में गजक खाने से मिल सकते हैं ढेरों फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Gajak benefits: सर्दियों के मौसम कई टेस्टी डिशेज बनाई जाती हैं, जिन्हें खाकर दिल खुश हो जाता है। इन स्वादिष्ट व्यंजनों की लिस्ट में गजक भी शामिल है। गजक खासतौर पर, सर्दियों में बनाई जाती है। इसे गुड़ में तिल या मूंगफली मिलाकर बनाया जाता है, जो सर्दियों में हमारे शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। वैसे यह खाने में जितना फायदेमंद होता है, उतना ही हमारी सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है। आइए जानते हैं गजक खाने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

loksabha election banner

हड्डियों के लिए फायदेमंद

सर्दियों की इस मिठाई में गुड़ सबसे महत्वपूर्ण सामग्री होती है, जिसे खाने से हड्डियां मजबूत हो सकती हैं। दरअसल, गुड़ में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही, तिल में भी कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक होता है।

यह भी पढ़ें: क्या डायबिटीज का खतरा कम कर सकती है प्लांट बेस्ड डाइट, जानें क्या कहती है ताजा स्टडी

एनिमिया से बचाव

गजक गुड़ से बनी एक डिश है, जो एनिमिया से बचाव करने में काफी लाभदायक है। गुड़ में आयरन पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में मदद करता है। इसलिए गजक खाने से आयरन की मात्रा को पूरा किया जा सकता है, जो रेड ब्लड सेल्स बनाने के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है।

थकावट दूर करने में मदद

गजक खाने से हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है। गुड़ और तिल में आयरन, कैल्शियम, जिंक, जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी बॉडी के लिए आवश्यक होते हैं। गुड़ मीठा होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करता है। इन्हें खाने से थकावट दूर होती है और हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है।

मजबूत इम्यूनिटी

गुड़ और तिल में जिंक और आयरन के साथ अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। मजबूत इम्यूनिटी सर्दियों में आमतौर पर होने वाले साधारण सर्दी-जुखाम और फ्लू से बचाने में मदद करता है।

कब्ज से राहत

कब्ज की समस्या, आपकी पूरी सेहत को प्रभावित कर सकती है। गजक खाने से कब्ज से राहत पाने में मदद मिलती है। तिल में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है और गुड़ की लैक्सेटिव प्रॉपर्टी की मदद से कब्ज से राहत मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में आपका सुरक्षा कवच बनेगा तुलसी का काढ़ा, जानें इसे पीने के शानदार फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.