Move to Jagran APP

Healthy Bones: बढ़ती उम्र के साथ रखना चाहते हैं अपनी हड्डियों को हेल्दी, तो ये टिप्स करेंगे मदद

हड्डियां कमजोर होने की वजह से जोड़ों में दर्द चलने में तकलीफ जैसी कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उम्र बढ़ने के साथ बोन डेंसिटी घटने लगती है। इसलिए जरूरी है कि हम अपनी हड्डियों को हेल्दी रखने पर खास ध्यान दें। ऐसा करने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखा जा सकता है। जानें किन तरीकों से रख सकते हैं अपनी हड्डियों को मजबूत।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Sun, 03 Dec 2023 01:25 PM (IST)Updated: Sun, 03 Dec 2023 01:25 PM (IST)
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद हैं ये टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Healthy Bones: जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, घुटनों में दर्द, कमर दर्द जैसी कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसकी सबसे बड़ी वजह होती है, वक्त के साथ हड्डियों का कमजोर होना। बढ़ती उम्र के साथ, हड्डियों का मास कम होता जाता है, इस कारण से वे कमजोर होने लगती हैं। इसलिए यह बहुत आवश्यक है कि हम अपनी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने की कोशिश करें। हालांकि, उम्र के साथ हड्डियों का कमजोर होना काफी नेचुरल बात है, लेकिन कुछ तरीकों से हम इस समस्या को कम जरूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं, किन तरीकों से रख सकते हैं आप अपनी हड्डियों को हेल्दी और मजबूत।

loksabha election banner

कैल्शियम

हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है। यह हड्डियों को बनाने और मजबूती देने का काम करता है। इसकी कमी की वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसकी कमी की वजह से, नई हड्डियां भी नहीं बनती और हड्डी टूटने का खतरा भी काफी अधिक बढ़ जाता है। इसलिए कैल्शियम से भरपूर खाना, जैसे- सोया प्रोडक्ट्स, दूध, पनीर, बादाम, सीसम के बीज आदि को अपने खान-पान का हिस्सा बनाएं।

यह भी पढ़ें: क्या दिल का दोस्त बन सकता है दिमाग का दुश्मन, जानें क्या पाया गया स्टडी में 

विटामिन-डी

विटामिन-डी की हमारे शरीर को कैल्शियम अब्जॉर्ब करने में मदद करता है। इसकी कमी होने पर बॉडी कैल्शियम का इस्तेमाल नहीं कर पाती और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसलिए विटामिन-डी से भरपूर फूड आइटम्स जैसे- मशरूम, अंडे, फैटी फिश, दूध आदि को डाइट में शामिल करें। इनके अलावा, सूरज की रोशनी विटामिन-डी का सबसे बेहतर स्त्रोत है। हालांकि, अधिक समय तक धूप में न रहें।

वेट ट्रेनिंग

कुछ खास किस्म की एक्सरसाइज करने से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करने से बोन डेंसिटी को कम होने से बचाने में फायदा होता है और नई हड्डियां बनने में भी मदद मिलती है। इसलिए वेट ट्रेनिंग को अपनी एक्सरसाइज का हिस्सा बनाएं। हालांकि, इस बात का ख्याल रखें कि उतना वजन उठाएं, जिससे आपके हार्ट पर अधिक दबाव न पड़े और हमेशा ट्रेनर की निगरानी में करें ताकि चोट आदि की समस्या न हो।

हेल्दी वजन

आपके शरीर का वजन भी आपकी हड्डियों को प्रभावित करता है। अधिक वजन होने की वजह से, हड्डियों पर ज्यादा जोर पड़ता है, जिससे वे कमजोर हो सकती है। ऐसे ही, वजन कम होने की वजह से, बोन डेंसिटी कम हो सकती है और ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है। इसलिए हेल्दी वजन होना जरूरी है। इसके लिए संतुलित आहार (Balanced Diet) और एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें: प्रोटीन की कमी से शरीर में नजर आते हैं ये खतरनाक संकेत, इन फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.