Move to Jagran APP

Vitamin D: मांसपेशियों में दर्द हो सकता है विटामिन-डी की कमी का संकेत, इन फूड आइटम्स को करें अपनी डाइट में शामिल

धूप न मिलने की वजह से विटामिन-डी की कमी हो जाती है जो हमारी सेहत के लिए बहुत खतरनाक है। विटामिन-डी की कमी न केवल आपकी शारीरिक स्वास्थय के लिए हानिकारक है बल्कि यह आपकी मानसिक सेहत के लिए भी काफी नुकसानदेह है। इसलिए विटामिन-डी की कमी के लक्षणों को देखकर सावधान हो जाएं। जानें क्या है इसकी कमी के लक्षण और कैसे कर सकते हैं इसकी कमी दूर।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Mon, 06 Nov 2023 11:17 AM (IST)Updated: Mon, 06 Nov 2023 11:17 AM (IST)
खतरनाक हो सकता है विटामिन-डी की कमी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vitamin D: हमारे शरीर के विकास में विटामिन-डी बहुत अहम भूमिका निभाता है। इसकी कमी होने की वजह से हमारी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और जोड़ों आदि में दर्द शुरू हो जाता है। लेकिन हमारी जीवनशैली के कारण विटामिन-डी की कमी होना बेहद आम हो गया है। आइए जानते हैं कैसे विटामिन-डी की कमी आपके लिए समस्या की वजह बन सकता है और किन फूड आइटम्स से इसकी कमी को दूर कर सकते हैं।

loksabha election banner

क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक, विटामिन-डी हड्डियों के सामान्य विकास के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण है। साथ ही यह आपकी मांसपेशियों और इम्युन सिस्टम के लिए भी बहुत जरूरी है। यह आपके शरीर में कैल्शियम के अब्जॉर्प्शन के लिए आवश्यक है। यही कारण है कि इसकी कमी आपकी हड्डियों को कमजोर बनाती है।

विटामिन-डी को सनशाइन विटामिन भी कहा जाता है क्योंकि यह मुख्य रूप से हमें सूर्य से मिलता है। यह एक फैट सॉल्युब्ल विटामिन है, यानी इसे हमारे शरीर में एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए फैट्स की जरूरत होती है। इसकी कमी की वजह, हमारी आज की जीवनशैली हो सकती है, जिसमें हम धूप में निकलने से बचने की कोशिश करते हैं और अपने खाने में फैटेस को भी इग्नोर करते हैं।

यह भी पढ़ें: मसूढ़ों से खून आना हो सकता है विटामिन-सी की कमी का संकेत, इन फूड आइटम्स से करें इसकी कमी दूर

विटामिन-डी की कमी के कारण आपके शरीर में कई समस्याएं जैसे हाइपोकैल्शेमिया, हाइपरपैराथाइरोडिजम, ओइस्टोमैलेशिया और रिकेट हो सकती हैं। रिकेट बच्चों में होने वाली एक बीमारी है, जिसमें हड्डियां कमजोर होती है और उनका ठीक से विकास नहीं हो पाता।

विटामिन-डी की कमी के लक्षण

थकावट

डिप्रेशन

मांसपेशियों में दर्द

मांसपेशियों में क्रैम्प

कमजोर हड्डियां, जिस कारण हल्के दबाव से भी हड्डियां टूट जाती हैं।

बच्चों में हड्डियों का टेढ़ा होना

जल्दी बीमार पड़ना

हड्डियों में दर्द

किन फूड आइटम्स से मिलता है विटामिन-डी?

विटामिन-डी का सबसे बेहतर तरीका है सूरज की रोशनी। रोज थोड़ी देर धूप में रहना, आपके शरीर में विटामिन-डी की जरूरत को पूरा कर सकता है। हालांकि, ज्यादा समय तक धूप में रहना स्किन कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है। इसलिए सुबह की धूप लें और ज्यादा समय न बिताएं। इसके अलावा, कुछ फूड आइटम्स भी इसकी कमी को पूरा करने में मदद कर सकते हैं।

Vitamin D rich foods

अंडे

विटामिन-डी की कमी को दूर करने में अंडे आपकी मदद कर सकते हैं। अंडे की जर्दी में सिर्फ फैट्स ही नहीं पाए जाते है, बल्कि इनमें विटामिन-डी भी पाया जाता है। साथ ही अंडे में प्रोटीन भी पाया जाता है, जो हमारी मांसपेशियों के लिए जरूरी है।

फैटी फिश

साल्मन, ट्युना और मैक्रल विटामिन-डी का बेहतर स्त्रोत है। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है, जो आपके लिए हार्ट के लिए लाभदायक होता है।

कॉड लिवर ऑयल

कॉड लिवर ऑयल कॉड मछली के लिवर से निकाला जाता है, जो विटामिन-डी और फैटी एसिड्स का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है। इसमें विटामिन-ए भी पाया जाता है, जो आपकी आंखों के लिए फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें: जहरीली हवा बना सकती है आपके फेफड़ों को बीमार, इन 5 ड्रिंक्स से करें इन्हें डिटॉक्सिफाई

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.