Move to Jagran APP

Protein Deficiency: प्रोटीन की कमी से शरीर में नजर आते हैं ये खतरनाक संकेत, इन फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

Protein Deficiency शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इसके लिए हेल्दी डाइट लेने की सलाह दी जाती है। अगर शरीर में किसी भी पोषक तत्व की कमी हो जाए तो सेहत पर बुरा असर पड़ता है। खासकर प्रोटीन की कमी से शरीर को कई परेशानियां झेलनी पड़ती है। इसकी कमी दूर करने के लिए आप कुछ फूड्स खा सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayTue, 28 Nov 2023 05:11 PM (IST)
Protein Deficiency: प्रोटीन की कमी से शरीर में नजर आते हैं ये खतरनाक संकेत, इन फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा
Protein Deficiency: कहीं आपके भी शरीर में तो नहीं है प्रोटीन की कमी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Protein Deficiency:शरीर को फिट रखने के लिए सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इन्हीं आवश्यक न्‍यूट्रिशन में शामिल है प्रोटीन। शरीर में इसकी कमी से कई समस्याएं उत्पन्न होती हैं। दरअसल, प्रोटीन बॉडी में कोशिकाओं को विकसित करने, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है।

हेल्थलाइन के मुताबिक स्किन से लेकर बाल सभी टिशू प्रोटीन से बने हैं। शरीर में प्रोटीन की कमी से आपको गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं शरीर में प्रोटीन की कमी के लक्षण और इसे दूर करने के लिए डाइट में क्या खाएं।

त्वचा और बाल से जुड़ी समस्याएं

जब बॉडी में प्रोटीन की कमी होने लगती है, तो पतले बाल, स्किन का रंग फीका पड़ने लगता है। इसके अलावा नाखून की भी समस्या होती है। ये सभी समस्याएं प्रोटीन की कमी के लक्षण माने जाते हैं।

मांसपेशियों के लिए हानिकारक

मांसपेशियों के विकास के लिए शरीर में प्रोटीन का होना बहुत जरूरी है। कई बार प्रोटीन की कमी के कारण मांसपेशियां कमजोर पड़ जाती है, जिससे आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें: क्या आप भी सर्दियों में जोड़ों के दर्द से रहते हैं परेशान, तो इसे कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

हड्डियों के लिए खतरा

हड्डियों की मजबूती के लिए प्रोटीन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है। अगर आप अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन युक्त चीजें नहीं खाते हैं, तो हड्डियों में दर्द या फ्रैक्चर का खतरा बढ़ सकता है।

संक्रमण की वजह

शरीर में प्रोटीन की कमी से इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में कमजोर इम्युनिटी के कारण लोग जल्दी संक्रमण के शिकार होते हैं। संक्रमण से बचाव के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का होना जरूरी है।

फैटी लिवर

प्रोटीन की कमी का एक अन्य सामान्य लक्षण फैटी लिवर की समस्या भी है।

शरीर में प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए खाएं ये चीजें

  • अंडा
  • फलियां
  • डेयरी प्रोडक्ट्स
  • ड्राई फ्रूट्स
  • चिकन ब्रेस्ट

यह भी पढ़ें: शरीर में बढ़ाना चाहते हैं हीमोग्लोबिन का स्तर, तो रोजाना पिएं आयरन से भरपूर ये 5 तरह के ड्रिंक्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik