Move to Jagran APP

Protein Rich Food: आज ही डाइट में शामिल करें ये वेजिटेरियन फूड्स, बिना चिकन-अंडा खाए दूर होगी प्रोटीन की कमी

Protein Rich Food शाकाहारी लोग और शाकाहारी आहार के बारे में एक आम चिंता यह है कि उनमें पर्याप्त प्रोटीन की कमी हो सकती है। लोग अक्सर प्रोटीन की पूर्ति करने के लिए चिकन और अंडे को डाइट में शामिल करते हैं। हालांकि आप बिना नॉन वेज खाए भी इसकी कमी को दूर कर सकते हैं। शाकाहारी लोग प्लांट बेस्ड सोर्स से प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Tue, 22 Aug 2023 10:13 AM (IST)Updated: Tue, 22 Aug 2023 10:13 AM (IST)
इन फूड से करें प्रोटीन की पूर्ति

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Protein For Vegetarian: चिकन और अंडे को प्रोटीन का सबसे बढ़िया सोर्स माना जाता है। हालांकि, यह सिर्फ नॉन वेजिटेरियन्स के लिए एक बढ़िया ऑप्शन है। ऐसे में शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के इन स्त्रोतों को अपनी डाइट में शामिल करना मुश्किल हो जाता है। प्रोटीन एक बेहद जरूरी पोषक तत्व है, जो हमारे शरीर के लिए मांसपेशियों के निर्माण में आवश्यक है। हमारा शरीर प्रोटीन का उपयोग सिर्फ मांसपेशियों की वृद्धि के लिए ही नहीं करता है, बल्कि फैट परसेंटेज को कम करने, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

loksabha election banner

हालांकि, अगर आप शाकाहारी हैं, तो चिकन और अंडे से प्रोटीन की पूर्ति करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी शाकाहारी हैं और आप भी अक्सर अपने प्रोटीन इनटेक को लेकर परेशान रहते हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे वेजिटेरियन फूड आइटम्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपनी डाइट में प्रोटीन की कमी पूरी कर सकते हैं।

टोफू

टोफू एक वर्सेटाइल सोया बेस्ड फूड है, जिसका उपयोग कई अलग-अलग व्यंजनों में किया जा सकता है। यह एक संपूर्ण प्रोटीन है, जिसका अर्थ है कि इसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। ऐसे में अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

दाल

दाल एक प्रकार की फलियां हैं, जिनमें प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ये आयरन और फोलेट का भी अच्छा स्रोत होते हैं। एक कप पकी हुई दाल में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन होता है। ऐसे में आप दाल को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर भी प्रोटीन की कमी दूर कर सकते हैं।

छोले या चने

छोले या चने एक तरह की फलियां हैं, जिनमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। प्रोटीन के साथ ही यह फाइबर, आयरन और फास्फोरस का भी अच्छा स्रोत होते हैं। एक कप पके हुए चने में लगभग 15 ग्राम प्रोटीन होता है।

एडामे

मटर की तरह दिखने वाली यह सब्जी भी प्रोटीन का एक बढ़िया सोर्स है। प्रोटीन के साथ ही यह फली प्रोटीन, फाइबर और आइसोफ्लेवोन्स का भी एक अच्छा स्रोत हैं। एक कप पके हुए एडामे में लगभग 17 ग्राम प्रोटीन होता है।

टेम्पेह

टेम्पेह एक फर्मेंटेड सोयाबीन उत्पाद है, जो टोफू की ही तरह होता है। यह प्रोटीन, फाइबर और आयरन का अच्छा स्रोत है। ऐसे में अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.