Move to Jagran APP

Diabetes: क्या डायबिटीज का खतरा कम कर सकती है प्लांट बेस्ड डाइट, जानें क्या कहती है ताजा स्टडी

डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है जिससे बचाव करना ही सबसे समझदार विकल्प है। हाल ही में एक स्टडी में पाया गया कि प्लांट बेस्ड डाइट की मदद से डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है। इसके अलावा इससे और भी अन्य कई फायदे मिल सकते हैं। जानें कैसे प्लांट बेस्ड फूड डायबिटीज से बचाव में मदद मिल सकती है ।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Thu, 21 Dec 2023 01:57 PM (IST)Updated: Thu, 21 Dec 2023 01:57 PM (IST)
डायबिटीज से बचाव में कारगर है प्लांट बेस्ड डाइट

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Diabetes: डायबिटीज एक गंभीर समस्या है, जिससे बचाव करना बेहद जरूरी है। यह एक ऐसी बीमारी है, जिससे दुनियाभर में करोड़ों की संख्या में लोग प्रभावित हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के एक डाटा के मुताबिक, दुनियाभर में लगभग 42.2 करोड़ लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं और लगभर 10 लाख मौतें डायबिटीज की वजह से होती है। डायबिटीज, शरीर में इंसुलिन पर्याप्त मात्रा में न बन पाने या उसका ठीक से इस्तेमाल न होने की वजह से होता है। इंसुलिन के काम में दिक्कत आने की वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है, जो शरीर के कई अंगों को प्रभावित कर सकता है। इसलिए इससे बचाव करना बेहद जरूरी है। वैसे तो, डायबिटीज के कई रिस्क फैक्टर्स होते हैं, लेकिन आपकी डाइट इसमें काफी प्रमुख भूमिका निभाती है।

loksabha election banner

हाल ही में, डायबिटीज एंड मेटाबोलिज्म नाम की जर्नल में आई एक स्टडी में पाया गया कि प्लांट बेस्ड डाइट खाने की वजह से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा 24 प्रतिशत तक कम हो जाता है। प्लांट बेस्ड डाइट यानी साबुत अनाज, फल, सब्जी आदि शामिल हैं। इसके अलावा, इस स्टडी में यह भी पाया गया कि एनिमल बेस्ड डाइट, प्रोसेस्ड फूड्स और अधिक शुगर वाले फूड आइटम्स को अपनी डाइट में कम शामिल करने से भी काफी फायदा मिल सकता है। प्लांट बेस्ड डाइट लिवर, किडनी की फंक्शन को बेहतर बनाता है और मोटापा भी कम करने में भी मदद मिलती है। इसलिए खाने में प्लांट बेस्ड डाइट को ज्यादा अहमियत देना, डायबिटीज से बचाव में मददगार हो सकता है। इसमें भी कुछ फूड आइटम्स ऐसे होते हैं, जो डायबिटीज से बचाव में अधिक कारगर होते हैं। आइए जानते हैं, किन फूड आइटम्स से डायबिटीज से बचाव में मदद मिल सकती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables)

पालक, केल, मेथी, बथुआ आदि हरी पत्तेदार सब्जियों की श्रेणी में आते हैं। इनमें फाइबर और हेल्दी कार्ब्स पाए जाते हैं, जो डायबिटीज से बचाव में सहायता करते हैं। साथ ही, इनमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

यह भी पढ़ें: आपका खान-पान कम कर सकता है अल्जाइमर का खतरा, जानें किन फूड आइटम्स से मिलेगी मदद

नट्स (Nuts)

नट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता। इसके अलावा, यह वजन कम करने और दिल के लिए भी फायदेमंद होते हैं, जिससे डायबिटीज के रिस्क फैक्टर्स को कम होते हैं।

बेरीज (Berries)

बेरीज में पोलीफिनॉल पाया जाता है, जो इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाता है। इससे सेल्स बेहतर तरीके से इंसुलिन का इस्तेमाल कर पाते हैं, जिस कारण से डायबिटीज से बचाव में मदद मिलती है।

जुकिनी (Zucchini)

जुकिनी में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है और इसका ग्लाइसिमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है, जो ब्लड शुगर को कम करता है। इसलिए डायबिटीज से बचाव के लिए जुकिनी एक बेहतरीन विकल्प है।

ब्रोकली ( Broccoli)

ब्रोकली में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा, इसमें कैलोरी और कार्ब्स की मात्रा भी कम पाई जाती है, जिस कारण से यह डायबिटीज से बचने में काफी मददगार होती है।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज से करना चाहते हैं बचाव, तो इन बातों का रखें ख्याल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.