Move to Jagran APP

Anemia: आयरन की कमी से हो सकते हैं एनीमिया का शिकार, इन फूड आइटम्स से करें बचाव

हमारे शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए आयरन की जरूरत होती है। शरीर में इसकी कमी के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आयरन की कमी को कुछ लक्षणों की सहायता से पहचाना जा सकता है। जानें क्या लक्षण नजर आते हैं आयरन की कमी से और किन फूड आइटम्स से इसकी पूर्ती की जा सकती है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Mon, 30 Oct 2023 02:31 PM (IST)Updated: Mon, 30 Oct 2023 02:31 PM (IST)
इन फूड आइटम्स से करें आयरन की कमी को दूर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Anemia: हमारे शरीर को सुचारू रूप से काम करने के लिए सभी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। किसी एक भी पोषक तत्व की कमी हमारे लिए खतरनाक हो सकती है। आयरन एक ऐसा मिनरल है, जिसकी कमी के कारण एनीमिया जैसी बीमारी हो सकती है। आयरन की कमी (Iron Deficiency) के कारण शरीर में रेड ब्लड सेल्स (Red Blood Cells) की कमी हो जाती है, जिस वजह से आप एनीमिया का शिकार हो सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है आयरन डेफिशियेंसी एनीमिया, इसके लक्षण और बचाव के तरीके।

loksabha election banner

क्या है एनीमिया?

एनीमिया एक खून की बीमारी है, जिसमें रेड ब्लड सेल्स की कमी हो जाती है। ऐसा शरीर में आयरन की कमी के कारण होता है। रेड ब्लड सेल में हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आयरन की जरूरत होती है। जब शरीर को जरूरत जितना आयरन नहीं मिल पाता तब हीमोग्लोबिन नहीं बन पाते हैं। हीमोग्लोबिन हमारे शरीर में ऑक्सिजन को एक जगह से दूसरी जगह लेकर जाते हैं। इनकी कमी होने पर शरीर के हर ऑर्गन तक ऑक्सिजन नहीं पहुंच पाता है। लाल रक्त कोशिकाओं की कमी के कारण त्वचा का रंग पीला दिखना शुरू हो सकता है। साथ ही टिशुज में ऑक्सिजन की कमी के कारण मसल्स ठीक से काम नहीं कर पाते हैं।

यह भी पढ़ें: खून की कमी से हैं परेशान, तो रोजाना करें ये तीन योगासन

एनीमिया के लक्षण

  • थकावट
  • त्वचा का पीलापन
  • सांस फूलना
  • कमजोरी
  • चक्कर आना
  • छाती में दर्द
  • कमजोर नाखुन
  • सिर दर्द
  • बालों का कमजोर होना
  • रेस्टलेस लेग सिंड्रोम
  • भूख न लगना

कैसे करें आयरन की पूर्ती

पालक

पालक में नॉन-हीम आयरन पाया जाता है। इसे अपनी डाइट में शामिल कर आप अपने शरीर में आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं। साथ ही इसमें और भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

मीट

ऑर्गन मीट जैसे लिवर में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है। इनमें विटामिन और कॉपर भी पाया जाता है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

सी फूड

सी फूड जैसे शेल फिश, ओएस्टर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें हीम आयरन पाया जाता है, जो हमारी बॉडी आसानी से अबजॉर्ब कर पाती है।

ब्रॉक्ली

ब्रॉक्ली में आयरन प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन-के पाया जाता है, जो चोट लगने पर खून बहना रोकने में मदद करता है।

अंडे

अंडे आयरन का बेहतर स्त्रोत हैं। इनसे आयरन के साथ-साथ प्रोटीन भी मिलता है, जो मांसपेशियों के विकास और मजबूती के लिए बहुत आवश्यक है।

यह भी पढ़ें: पोषक तत्वों से भरी होती है पालक, लेकिन इन लोगों को रहना चाहिए दूर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.