Move to Jagran APP

इस थीम के साथ मनाया जा रहा है इस बार World Heritage Day, ऐसे हुई थी इसे मनाने की शुरुआत

हर साल 18 अप्रैल का दिन दुनियाभर में World Heritage Day के रूप में मनाया जाता है जिसका मकसद देश में मौजूद सांस्कृतिक और प्राकृतिक स्थलों को संरक्षण प्रदान करना है क्योंकि ये धरोहरें ही आगे आने वाली पीढ़ियों को अतीत की मानव सभ्यता से जोड़ने का काम करती हैं। हाल-फिलहाल दुनियाभर में कुल 1199 हेरिटेज साइट्स हैं। जानेंगे इस दिन के इतिहास व महत्व के बारे में।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Thu, 18 Apr 2024 08:30 AM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2024 08:30 AM (IST)
World Heritage Day 2024: वर्ल्ड हेरिटेज डे इतिहास, महत्व व इस साल की थीम

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। विश्व धरोहर दिवस (World Heritage Day) हर साल 18 अप्रैल को दुनियाभर में मनाया जाता है। इस दिन को “स्मारकों और स्थलों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस” (International Day for Monuments and Sites) के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन को मनाने का मकसद दुनियाभर में मानव सभ्यता से जुड़े ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों का महत्व बताना और लोगों को उनके संरक्षण के प्रति जागरूक करना है।

loksabha election banner

वर्ल्ड हेरिटेज डे का इतिहास (World Heritage Day history)

दुनियाभर में मौजूद मशहूर इमारतों और प्राकृतिक स्थलों के संरक्षण का प्रस्ताव पहली बार 1968 में एक अंतरराष्ट्रीय संगठन ने रखा था। जिसे स्टॉकहोम में एक इंटरनेशनल समिट ने मंंजूरी दे दी। जिसके बाद यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज सेंटर की स्थापना हुई। इस दिन को वर्ल्ड लेवल पर सेलिब्रेट करने का प्रस्ताव साल 1982 में रखा गया था। अगले साल यानी 1983 में वर्ल्ड हेरिटेज डे मनाने की आधिकारिक मान्यता मिली। 18 अप्रैल 1982 में इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ मॉन्‍युमेंट्स एंड साइट द्वारा पहला विश्‍व धरोहर दिवस ट्यूनीशिया में मनाया गया था।

वर्ल्ड हेरिटेज डे थीम 2024 (World Heritage Day 2024 Theme)

हर साल इस दिन को एक नए थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल वर्ल्ड हेरिटेज डे की थीम है- Discover and experience diversity इसका मतलब विविधता की खोज और उसका अनुभव करना है।

वर्ल्ड हेरिटेज डे का महत्व (Significance of World Heritage Day)

हर देश में कोई न कोई ऐसी इमारत होती हैं, जो उसके वैभव का प्रतीक होती है। इन इमारतों से ही उस देश की कला, संस्कृति, इतिहास का पता चलता है। ये विरासत स्थल ही हैं जो मनुष्यों और प्रकृति के बीच संबंधों को दर्शाते हैं और मानव सभ्यता की विकास गाथा को भी बयां करते हैं। यहां तक कि आने वाली पीढ़ियों को पुराने समय से रूबरू कराने में भी इन चीजों का बहुत महत्व होता है।

कुल कितने वर्ल्ड हेरिटेज हैं? 

दुनियाभर में कुल 1199 वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स है। जिनमें 933 सांस्कृतिक स्थल हैं, 227 प्राकृतिक स्थल हैं और 39 मिश्रित स्थल हैं। वहीं 56 धरोहर स्थल खतरे की लिस्ट में शामिल हैं।

ये भी पढ़ेंः- भारत के अलग-अलग शहरों में मौजूद यूनेस्को के 40 विश्व विरासत स्थलों की पूरी लिस्ट 

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.