Move to Jagran APP

भारत की इन जगहों पर आकर करें प्राकृतिक खूबसूरती को करीब से एक्सप्लोर

अगर आप नेचर लवर हैं और ऐसी किसी जगह की तलाश कर रहे हैं जहां प्रकृति द्वारा प्रदान की गई चीज़ों को करीब से निहार सकें और उसे एन्जॉय कर सकें साथ ही वो जगह भीड़-भाड़ से भी दूर हो तो ऐसे ऑप्शन्स की कोई कमी नहीं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ शानदार और ऑफबीट जगहों के बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Wed, 06 Dec 2023 11:06 AM (IST)Updated: Wed, 06 Dec 2023 11:06 AM (IST)
ठंड में घूमने के लिए बेस्ट हैं भारत की ये जगहें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। भारत का हर एक राज्य अपने में खास है। बस जरूरत है तो इसकी खासियत को एक्सप्लोर करने की। वैसे घूमने-फिरने के शौकीन भी कई तरह के होते हैं। मतलब किसी को एडवेंचर पसंद होता है, तो कोई खाने-पीने का शौकीन, किसी को उस जगह के इतिहास के बारे में जानने में रुचि होती है, तो कोई नेचर लवर, लेकिन आपको बता दें कि भारत में हर तरह के ट्रैवलर के लिए कुछ न कुछ मौजूद है। अगर आप भी ऐसी किसी जगह की तलाश में हैं जहां अपनी छुट्टियों को शांति से बिताने के साथ रिफ्रेश होकर लौटें, तो इसके लिए कौन सी जगहें रहेंगी बेस्ट, आइए जान लेते हैं इसके बारे में। 

loksabha election banner

कुमारकोम (केरल)

वैसे तो केरल की ज्यादातर जगहें खूबसूरत हैं। आप यहां किसी भी जगह प्लान करके अपने वेकेशन को यादगार बना सकते हैं, लेकिन अगर आपने अभी तक यहां किसी भी जगह को एक्सप्लोर नहीं किया है, तो कुमारकोम से कर सकते हैं इसकी शुरुआत। जहां बिखरी है बेशुमार खूबसूरती। हाउसबोट में बैठकर बैकवॉटर्स में घूमने का मजा ही अलग हैं। मसाज, लोकल फूड्स, घने जगलों की सैर मतलब यहां एक साथ कई चीज़ों का एक्सपीरियंस लिया जा सकता है। 

किन्नौर (हिमाचल प्रदेश)

हिमाचल घूमने वाली जगहों में सबसे पहला नाम शिमला, मनाली का ही आता है, नो डाउट ये जगहें खूबसूरत हैं, लेकिन यहां साल के ज्यादातर महीने टूरिस्ट की भीड़ रहती है जिस वजह से कई बार आप उस तरह का एन्जॉयमेंट नहीं कर पाते, जैसा सोचकर जाते हैं, तो क्यों न इस बार हिमाचल की ऐसी जगह का प्लान बनाएं, जो शोर और भीड़ से एकदम दूर हैं और खूबसूरती से भरपूर। इस जगह का नाम से किन्नौर। सर्दियों के मौसम में यहां आकर आप स्नोफॉल भी देख सकते हैं। यहां से हिंदुस्तान-तिब्बत की ऊंचे पहाड़ों के सुंदर नजारे भी दिखाई देते हैं। यहां आकर आप स्पीति वैली भी निकल सकते हैं, जहां आकर एक अलग ही दुनिया में होने का एहसास होता है। 

पहलगाम (कश्मीर)

एक और जगह जिसे आप सुकून भरे डेस्टिनेशन वाली लिस्ट में शामिल कर सकते हैं, वो है पहलगाम। ये जगह भी ऐसी है कि यहां पहुंचकर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप विदेश की किसी जगह में घूम रहे हैं। बर्फ से ढके पहाड़ और कल-कल बहती नदियां मानो पेंटर द्वारा बनाई पेंटिंग लगती हैं। सर्दियों में तो यहां का नजारा ही अलग होता है।

ये भी पढ़ेंः- दिसंबर में घूमने के लिए बेहतरीन जगह है कुर्सेओंग, इन जगहों की सैर न करें मिस

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.