Move to Jagran APP

Hemant Soren News: पहली बार सोरेन परिवार से छिनी मुख्यमंत्री की कुर्सी, जानिए अचानक कैसे बदली झारखंड की सियासत

बिहार से अलग होकर झारखंड का गठन 15 नवंबर 2000 को हुआ। झारखंड राज्य के गठन होने के बाद से शिबू सोरेन परिवार के ही सदस्यों को जब मौका मिला मुख्यमंत्री की कुर्सी पर काबिज हुए लेकिन यह पहला मौका है और परिस्थिति ही कुछ ऐसी बन गई कि सोरेन परिवार के सदस्यों से बाहर शिबू सोरेन के करीबी चम्पाई सोरेन को मुख्यमंत्री बनवाना सोरेन परिवार की मजबूरी बन गई।

By Gurdeep Raj Edited By: Shashank ShekharPublished: Fri, 02 Feb 2024 02:04 PM (IST)Updated: Fri, 02 Feb 2024 02:04 PM (IST)
पहली बार सोरेन परिवार से छिनी मुख्यमंत्री की कुर्सी, जानिए अचानक कैसे बदली झारखंड की सियासत (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, सरायकेला। बिहार से अलग होकर झारखंड राज्य का गठन 15 नवंबर 2000 को हुआ था। झारखंड राज्य के गठन होने के बाद से शिबू सोरेन परिवार के ही सदस्यों को जब मौका मिला मुख्यमंत्री की कुर्सी पर काबिज हुए, लेकिन यह पहला मौका है और परिस्थिति ही कुछ ऐसी बन गई कि सोरेन परिवार के सदस्यों से बाहर शिबू सोरेन के करीबी चंपई सोरेन को मुख्यमंत्री बनवाना सोरेन परिवार की मजबूरी बन गई।

loksabha election banner

जमीन धोखाधड़ी के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी से पूर्व हेमंत सोरेन ने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया था, जिसके बाद चंपई सोरेन को विधायक दल का नेता बनाया गया और फिर चंपई सोरेन ने मुख्यमंत्री पद की शपथ 2 फरवरी 2024 को ली।

11 दिनों के लिए मुख्यमंत्री बने थे शिबू सोरेन

झारखंड गठन के बाद तीसरे मुख्यमंत्री के रूप में पहली बार शिबू सोरेन ने 2 मार्च 2005 को शपथ लिया था। वे 12 मार्च तक 2005 तक 11 दिन के लिए मुख्यमंत्री रहे। फिर दोबारा 27 अगस्त 2008 से 18 जनवरी 2009 तक शिबू सोरेन मुख्यमंत्री रहे। फिर शिबू सोरेन के बेटे हेमंत सोरेन 13 जुलाई 2013 से 28 दिसंबर 2019 तक मुख्यमंत्री रहे।

फिर दोबारा हेमंत सोरेन 29 दिसंबर 2019 को मुख्यमंत्री बने और 31 जनवरी 2024 को उन्होंने राज्यपाल को इस्तीफा सौंप दिया, जिसके बाद हेमंत सोरेन की पत्नी को मुख्यमंत्री बनाने के लिए चर्चा हो रही थी, लेकिन उसका विरोध हेमंत सोरेन की भाभी सह विधायक सीता सोरेन ने कर दिया। इसके बाद सोरेन परिवार से मुख्यमंत्री की कुर्सी निकल कर चंपई सोरेन के पास पहुंची।

ये भी पढ़ें: Jharkhand Politics: हेमंत सोरेन की मुश्किलें और बढ़ीं, 5 दिन के लिए ED की रिमांड में भेजे गए पूर्व CM; सख्ती से होगी पूछताछ

ये भी पढ़ें: Champai Soren: चंपई सोरेन बने झारखंड के नए मुख्यमंत्री, कांग्रेस-RJD कोटे से दो विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.