Move to Jagran APP

पहाड़ी इलाकों से संपर्क टूटा, दरिया उफने, भूस्खलन भी बना आफत

जागरण टीम कठुआ जिले के पहाड़ी क्षेत्र में लगातार हो रही मूसलधार बारिश से हर कोई बेहाल है। न

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2020 12:44 AM (IST)Updated: Fri, 28 Aug 2020 12:44 AM (IST)
पहाड़ी इलाकों से संपर्क टूटा, दरिया उफने, भूस्खलन भी बना आफत

जागरण टीम, कठुआ: जिले के पहाड़ी क्षेत्र में लगातार हो रही मूसलधार बारिश से हर कोई बेहाल है। नदी-नाले जहां उफान पर है, वहीं जगह-जगह हो रहे भूस्खलन से सैकड़ों मकानों को नुकसान पहुंचा है। जिले में सैकड़ों एकड़ भूमि पर लहलहाती फसल भी चौपट हो गई। आपदा जैसे हालात को देखते हुए प्रशासन और पुलिस भी सतर्क हो गई। पुलिस की ओर से लोगों को बकायदा विभिन्न थानों के संपर्क नंबर एडवाइजरी के साथ जारी कर दिए गए हैं, जिसमें उन्हें नदी नालों से दूर रहने की हिदायत दी गई है। जगह-जगह कंट्रोल रुम तक बनाया गया है। उधर, उज्ज दरिया में छब्बे चक के पास फंसे नौ लोगों को रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर सेना की मदद से सभी को सुरक्षित बचा लिया गया, जबकि पहाड़ी इलाका बनी में करीब 12 घंटे से बिजली सप्लाई ठप है।

loksabha election banner

पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बारिश के कारण सेवा दरिया, नाज दरिया व उज्ज दरिया समेत सभी नदी नाले उफान पर है। सेवा दरिया का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। नदी नालों का जलस्तर बढ़ने के कारण लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। बिलावर के नाज, पनाड, उज्ज, भिनी, पंजतीर्थी सूत्र खड्ड आदि का जलस्तर बढ़ जाने के कारण लोगों का काफी नुकसान हुआ है। भिनी के बढ़े जलस्तर के कारण दरिया का पानी पल्लन पंचायत के बेरल में लोगों के घरों में भी घुसा। इतना ही नहीं, दरिया में आई बाढ़ का पानी लोगों की धान की फसल को जमीन सहित बहा ले गया।

इसी तरह, रामकोट इलाके में बारिश के कारण आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। क्षेत्र में स्थित सभी नालों में भी जबरदस्त बाढ़ आने की वजह से कई जगह पर पस्सिया गिरने से सड़कों की हालत भी बिगड़ गई है। बारिश से मक्की की फसल को भारी नुकसान हुआ है। इस बीच दो कच्चे मकान गिरने का भी समाचार है। वार्ड नंबर 6 के गाव बूल स्थित ठाकुरदास पुत्र वीर सिंह और सियालना वार्ड नंबर 5 के गाव नलन में विजय कुमार स्मागिया पुत्र अमरनाथ के कच्चे घर ध्वस्त हो गए।

प्रया नाले पर पुल ना होने के कारण रामकोट से कछेड़ और बबे आने जाने वाले लोग घटों पानी कम होने का इंतजार करते दिखाई दिए। इस नाले में लोग जान जोखिम में डालकर आवागमन करते हैं। सड़कों की हालत भी दयनीय हो गई है। उज्ज पुल के समीप धार रोड के बीच पस्सी गिरने से यातायात प्रभावित हुआ है। पानी की निकासी ना होने के कारण ठाकुरदस का मकान धरा शाही हो गया। इसी कारण खेतों में खड़ी मक्की और धान की फसल बर्बाद हो गई है।

बनी इलाके में तो बारिश की वजह से बिजली सप्लाई पूरी तरह से ठप हो गई। बुधवार रात से बंद हुई बिजली वीरवार शाम तक बहाल नहीं हो पाई, सिर्फ कस्बे में ही आपूर्ति कई घंटों के बाद बहाल हो पाई। सतानियां सड़क मार्ग भी यातायात के लिए बंद है। बनी-बसोहली सड़क मार्ग दोपहर बाद कुछ समय के लिए बंद हुआ था, लेकिन जल्द ही ग्रेफ कर्मियों ने बहाल कर दिया। बनी- भद्रवाह सड़क यातायात के लिए खोल दी गई है, बनी ढग्गर सड़क अभी भी भूस्खलन के कारण बंद पड़ा हुआ है। अधिकारियों के अनुसार 33 केवी ट्रांसमिशन लाइन कोर्ट के नजदीक खराब होने से बाधा आ रही है।

तहसील की सियालना पंचायत में विजय कुमार समागिया पुत्र अमरनाथ का चार कमरों वाला कच्चा मकान भी ध्वस्त हो गया। विजय कुमार ने बताया कि मंगलवार रात से हो रही बारिश के कारण उसके मकान में दरारें आ गई थी। जल्दबाजी में उसने घर के अंदर से कुछ कीमती सामान निकाल लिया था, परंतु राशन के इलावा खाट, बिस्तरे, फर्नीचर और अनाज से भरे पंडाल बर्बाद हो गए हैं। जिस कारण उसका भारी नुकसान हो गया है। विजय कुमार ने प्रशासन को अवगत करवा दिया है।

बहरहाल, बारिश की वजह से हो रहे भूस्खलन से लोगों का मकानों को काफी नुकसान पहुंचा, जिन्हें प्रशासन द्वारा सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया जा रहा है। बग्गन ब्लॉक के अप्पर बग्गन और मडहून पंचायत में भूस्खलन के कारण दर्जनों परिवार प्रभावित हुए हैं। बारिश से हो रहे नुकसान और भूस्खलन से प्रभावित लोगों को फौरी तौर पर मदद के लिए तहसीलदार बिलावर पंकज शर्मा ने नायब तहसीलदार बग्गन कृष्ण लाल शर्मा को तत्काल लोगों को सुरक्षित स्थान स्कूल की इमारत में शिफ्ट करने के लिए प्रशासनिक टीम के साथ भेजा। अप्पर बग्गन पंचायत के वार्ड पाच में मुख्तियार अहमद पुत्र टेंपो दीन के अलावा वार्ड 5 अप्पर बग्गन में भूस्खलन के कारण काफी नुकसान हुआ है। इसके अलावा मडहून में हुए भूस्खलन के कारण 8 परिवार के मकान चपेट में आ गए। भूस्खलन होने के कारण लोगों को काफी नुकसान हुआ है, जबकि जमीन फसल सहित बर्बाद हो गई है।

कोटी गाव में भी भूस्खलन के चलते जोगिंदर लाल, गिरधारी लाल, शकर दास आदि के मकानों को काफी नुकसान पहुंचा। तहसीलदार पंकज शर्मा ने कहा कि राजस्व विभाग की टीमों को सतर्क कर दिया गया है। जो लोगों की मदद के लिए काम कर रहा है। बाक्स---

अभी 29 अगस्त तक बारिश के आसार

जिले में तीन दिन से जारी मुसलधार बारिश अब जहां आफत बनने लगी है, वहीं मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अभी 29 अगस्त तक बारिश के आसार बना हुआ है। खासकर पहाड़ी क्षेत्र के लोगों एवं दरियाओं के आसपास रहने वाले लोगों के लिए खतरा बन सकता है। बारिश के साथ बड़े पैमाने पर जिले में पहाड़ों पर भूस्खलन से कई सड़कें धंसने, पुल ढहने और कच्चे मकानों को नुकसान की आशंका बनी हुई है। कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. विशाल महाजन ने बताया कि 29 तक बारिश के आसार है। वीरवार को जिले में 11 एमएम बारिश हुई। बाक्स---

यात्री वाहनों की आवाजाही ठप

कठुआ: मूसलधार बारिश के चलते कई संपर्क मार्गो की हालत खराब हो गई है। इसके चलते यात्री वाहनों की आवाजाही बंद हो गई। कई क्षेत्रों का संपर्क तहसील मुख्यालय से कट गया है। बिलावर-कटली, बिलावर-मशेडी के अलावा चकोटी, धार डुग्गनू, कदेतर, बाथर आदि सड़क पर यातायात व्यवस्था ठप पड़ी हुई है। उधर, रामकोट इलाके में पीएमजीएसवाई विभाग द्वारा बनाई जा रही बसंतर पुल से जस्याल तक के 6 किलोमीटर सड़क के बीच बने गड्ढों के बीच पानी भर जाने के कारण लोगों का पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। सरपंच प्रदीप सिंह ने वार्ड नंबर 6, 7, 8 और 9 का दौरा किया। सरपंच ने बताया कि बसंतर पुल से जसयाल जाने वाली सड़क के किनारे नालिया ना होने के कारण बीच सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे बन गए हैं और इनमें पानी भर गया है। सारी सड़क दलदल में बदल गई है। यातायात तो दूर की बात है, लोगों को पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। उन्होंने विभाग के एईई को अवगत करवा दिया है। सरपंच का कहना है कि जल्द ही इसकी मरम्मत का काम शुरू नहीं किया गया तो और भी बर्बादी होना निश्चित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.