Move to Jagran APP

हिमाचल में 386 स्थानों पर होगा कोरोना वैक्सीन का भंडारण, स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीनेटर उपलब्ध होंगे

Coronavirus Vaccine केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों को देखते हुए प्रदेश में कोरोना वैक्सीन के भंडारण की व्यवस्था कर ली गई है। टीकाकरण तैयारियों के तहत प्रदेश में 386 स्थानों को वैक्सीन भंडारण के लिए चिह्नित किया गया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sun, 27 Dec 2020 08:42 AM (IST)Updated: Sun, 27 Dec 2020 08:42 AM (IST)
प्रदेश में कोरोना वैक्सीन के भंडारण की व्यवस्था कर ली गई है।

शिमला/धर्मशाला, जेएनएन। केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों को देखते हुए प्रदेश में कोरोना वैक्सीन के भंडारण की व्यवस्था कर ली गई है। टीकाकरण तैयारियों के तहत प्रदेश में 386 स्थानों को वैक्सीन भंडारण के लिए चिह्नित किया गया है। इस तहर के भंडारण की प्रदेश के सभी जिलों में व्यवस्था रहेगी। वैक्सीन भंडारण आइजीएमसी शिमला, टांडा मेडिकल कॉलेज सहित दूसरे मेडिकल कॉलेजों में रहेगी। 3700 स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीनेटर उपलब्ध करवाए हैं।

loksabha election banner

टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने का काम चल रहा है। लोगों को टीका लगाने के लिए स्वास्थ्य कर्मचारियों को सुरक्षा किट सहित दूसरे उपकरण दिए जाएंगे। प्रदेश में वैक्सीन भंडारण और टीकाकरण के लिए कर्मचारियो को चिह्नित करने का कार्य एक माह से चल रहा है। वैक्सीन को सही तापमान पर भंडारण करने के लिए चिह्नित प्रत्येक अस्पताल में पूरे प्रबंध किए गए हैं।

मुख्य सचिव अनिल खाची ने वैक्सीन भंडारण और टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ कई स्तर पर बैठकें कर ली हैं। अब स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से वैक्सीन आने का इंतजार किया जा रहा है। सर्वप्रथम कोरोना वार्ड या इससे संबंधित कार्य करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगेगा। इसके बाद दूसरे कर्मचारियों में सफाई कर्मी, सुरक्षा कर्मी, गंभीर रोगों से पीडित लोगों को भी पहले चरण में टीका लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Panchayat: पंचायत खुद के पारित फैसले को नहीं बदल सकती, जानिए पंचायत प्रधान की शक्‍ितयां व जिम्‍मेवारी

यह भी पढ़ें: Himachal Weather Update: नववर्ष से पहले प्रदेश में दो दिन बारिश और बर्फबारी की संभावना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.