Move to Jagran APP

टेस्टिग और वैक्सीनेशन कार्य में लाएं तेजी

सिरसा कोविड-19 के फैलाव पर पूर्ण रोक के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसअ

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 05:16 AM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 05:16 AM (IST)
टेस्टिग और वैक्सीनेशन कार्य में लाएं तेजी

जागरण संवाददाता, सिरसा : कोविड-19 के फैलाव पर पूर्ण रोक के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) की अनुपालना सुनिश्चित करवाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीरवार को वीडियो काफ्रेंसिग के माध्यम से प्रदेशभर के उपायुक्तों व संबंधित उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की। यहां लघु सचिवालय स्थित वीडियो कांफ्रेंस में उपायुक्त प्रदीप कुमार ने जिला में कोरोना की स्थिति बारे मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी। संक्रमण फैलाव पर रोक को लेकर प्रशासन द्वारा किए गए प्रबंधों व तैयारियों के बारे में अवगत करवाया। वीसी में पुलिस अधीक्षक भूपेंद्र सिंह, नगर आयुक्त संगीता तेतरवाल, अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, एसडीएम सिरसा जयवीर यादव, डीएसपी संजय बिश्रोई, आर्यन चौधरी, जगत सिंह, धर्मवीर सिंह, डिप्टी सीएमओ वीरेश भूषण उपस्थित थे।

loksabha election banner

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने मुख्यमंत्री को जानकारी देते हुए बताया कि जिला में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन स्थिति नियंत्रण में है और वैक्सीनेशन का कार्य जोरों पर चल रहा है। अभी तक जिले में एक लाख 46 हजार 635 लाभार्थियों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जिला में 43 (32 सरकारी व 11 निजी अस्पताल) में टीकाकरण किया जा रहा है।

-------

एसडीएम की अध्यक्षता में कमेटी गठित

कोविड-19 नियमों की अनुपालना करवाने के ²ष्टिगत उपमंडल स्तर पर संबंधित एसडीएम की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई हैं, जिसमें डीएसपी व मेडिकल ऑफिसर को भी शामिल है। उन्होंने बताया कि ये टीमें लगातार कोरोना की स्थिति पर नियंत्रण के साथ-साथ आमजन को कोविड के नियमों की पालना व मास्क लगाने के लिए प्रेरित कर रही हैं। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित कर रही है कि सार्वजनिक स्थानों, होटल, रेस्टोरेंट, मैरिज पैलेस आदि स्थानों पर कोविड के नियमों की गंभीरता से अनुपालना हो।

--------

20 वेंटिलेटर व 394 बेड उपलब्ध

उन्होंने बताया कि जिला में कोविड संक्रमितों के इलाज के लिए 20 वेंटिलेटर व 394 बेड उपलब्ध है। प्रतिदिन 1100 व्यक्तियों की सैंपलिग की जा रही है। जिला में कुल 824 कोरोना संक्रमित हैं जिनमें 76 कोरोना संक्रमितों का इलाज सामान्य अस्पताल में चल रहा है, शेष कोरोना संक्रमितों को होम आइसोलेशन में रखा गया है।

------------

उपायुक्त ने वीडियो काफ्रेंस उपरांत अधिकारियों को निर्देश दिए कि गठित कमेटी अपने-अपने क्षेत्रों में कोरोना से बचाव उपायों व एसओपी गाइडलाइन की अनुपालना करवाना सुनिश्चित करेंगे। इसके लिए नियमित रूप से शहर व गांवों के साथ-साथ सार्वजनिक स्थानों पर निगरानी रखें। जो भी नियमों की उल्लंघना करता है, तो उसके खिलाफ निर्धारित नियमों के तहत उचित कार्रवाई जाए। उन्होंने कहा कि बिना मास्क वालों पर विशेष तौर पर नजर रखते हुए उनके चालान किए जाएं। उन्होंने मॉल, सिनेमा, फैक्ट्री, कारखानें, मैरिज पैलेस, सार्वजनिक स्थलों के संचालकों से अपील की है कि वो एसओपी की गाइडलाइन की अनुपालना अनुसार ही कार्य करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.